Header Ads

वजन व मोटापा कम करने और घटाने के घरेलू उपाय और टिप्स


https://healthtoday7.blogspot.in/

वजन व मोटापा कम करने और घटाने के घरेलू उपाय और टिप्स: हर व्यक्ति कोअपने सर्वांगीण विकास के लिए शारीरिक और बौद्धिक रूप से स्वस्थ रहना आवश्यक है तथा बिना स्वस्थ्य रहे अपने विकासार्थ समस्त कार्यों का समुचित निष्पादन करना दुष्कर और दुरूह कार्य है. शारीरिक रूप से स्वस्थ्य होने का अर्थ है शरीर का उसकी ऊँचाई और उम्र के अनुपात में मोटा होना. वर्त्तमान समय में लोगों की व्यस्त जीवन शैली और असंतुलित खान पान ने उनका वजन आवश्यकता से बहुत अधिक बढ़ा दिया है. जिसके कारण लोगों में अनेक प्रकार की अनगिनत बीमारियों ने जन्म ले लिया है. जो कि उनके हर तरह के विकास में अवरोध खड़ा कर दिया है. इसको लेकर लोग अपने वजन को घटाने के लिए बहुत परेशान हैं. वे अपना वजन घटाने के घरेलू नुस्खे, वजन घटाने के देशी घरेलू उपाय, मोटापा घटाने के घरेलू उपाय, वजन कम करने के तरीके उपाय या अपना वजन कैसे घटाएं जैसे सवालों की खोज में इधर-उधर भटकते हैं परन्तु उन्हें कहीं भी इसका उचित समाधान नहीं मिलता. और 
वजन कैसे घटाएं
https://healthtoday7.blogspot.in/
वजन घटाने के उपाय, पेट की चर्बी और वजन कम करने केआसान नुस्खे और उपाय, पेट कम करने के तरीके, वज़न घटाने के उपाय, वजन घटाने के टिप्‍स, वजन कम करने और घटाने के उपाय, Weight Loss Tips in Hindi, मोटापा काम करने के उपाय, पेट कम करने के आयुर्वेदिक उपाय जैसे विषय पर संबंधित अनेक लेख इंटरनेट पर उपलब्ध हैं. इनमें से अधिकतर उपाय अपनाना बहुत कठिन हैं या तो ये वास्तविक विज्ञान पर आधारित नहीं हैं.
हालांकि अनेकों प्रकार के वजन कम करने के प्राकृतिक उपाय, वजन घटाने के आयुर्वेदिक उपाय, मोटापा कम करने के देसी नुस्खे, वजन घटाने के घरेलू टिप्स, वजन घटाने के देसी घरेलू उपाय मौजूद हैं जिनके द्वारा वजन को कम या घटाया किया जा सकता है. इन्हीं चीजों को ध्यान में रखते हुए हम वजन घटाने के ऐसे उपायों या मोटापा कम करने के आसान तरीकों का उल्लेख कर रहें हैं. वजन घटाने, पेट कम करने या मोटापा कम करने के इच्छुक व्यक्ति इन नुस्खों को अपनाकर अपना वजन घटा सकते हैं. 
वजन घटाने के देशी घरेलू उपाय
वजन घटाने के लिए प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें: प्रोटीन युक्त आहार का नियमित सेवन वजन घटाने में बहुत लाभदायक है. जब आपका शरीर प्रोटीन का पाचन और चयापचय (Metabolism) करना शुरु करता है तो लगभग 80-100 कैलोरी प्रति दिन कैलोरी की खपत बढ़ सकती है. इससे आपका मोटापा कम होता है. इसके साथ ही अधिक प्रोटीन युक्त आहार आपको पेट भरे होने का एहसास कराते हैं साथ ही यह आपकी भूख को कम करने में मदद करता है. सुबह नाश्ते में प्रोटीन युक्त नाश्ता (जैसे अंडे) लें जो मोटापा या वजन कम करने में काफी प्रभावशाली होगा.

वजन घटाने के लिए संपूर्ण आहार करें : वजन घटाने के लिए आप संपूर्ण आहार वाली चीज़ें खाएं, जैसे सेब टमाटर एवाकाडो पालक आदि. ऐसा करने से, आप एक्स्ट्रा चीनी, वसा आदि के सेवन से बचते हैं. अधिकतर संपूर्ण खाद्य पदार्थ स्वाभाविक रूप से पोषक तत्वों से समृद्ध होते हैं. इसके अलावा, संपूर्ण आहार के सेवन से आपके शरीर को कई आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते हैं जिनका ठीक से काम करना आवश्यक होता है. और 
वजन घटाने के देशी घरेलू उपाय के लिए इमेज परिणाम
वजन या मोटापा कम करने के लिए प्रोसेस्ड फूड न खाएं: वजन या पेट कम करने के लिए प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ (Processed foods) का सेवन बिल्कुल बंद कर दें. प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ (Processed foods) ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्हें पका कर केमिकल्स द्वारा संरक्षित किया जाता है. आमतौर पर इनमें अतिरिक्त शर्करा, वसा और कैलोरी मिलाकर अधिक समय तक खाने योग्य बनाए रखने के लिए किया जाता है. कुछ लोग प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ (Processed foods)की तुलना में अनप्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों (unprocessed foods) का अधिक सेवन करते हैं.
मोटापा घटाने के घरेलू उपाय

मोटापा या वजन घटाने के लिए चीनी का सेवन कम करें: शुगर या चीनी के अधिक सेवन से टाइप 2 डायबिटीज, हृदय रोग, कैंसर जैसी अनेकों प्रकार की भयानक बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. अधिकांश लोग लगभग 15 चम्मच चीनी का अतिरिक्त सेवन प्रतिदिन करते हैं इसके अलावा वे विभिन्न प्रोसेस्ड फूड के माध्यम से भी चीनी का सेवन करते हैं. इस तरह बिना ध्यान दिए हुए आवश्यकता से बहुत अधिक चीनी का सेवन कर लेते हैं. जिसके परिणाम स्वरूप आपका वजन बढ़ जाता है. आहार में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अतिरिक्त चीनी का सेवन करना कम कर दें.
वजन घटाने के देशी घरेलू उपाय के लिए इमेज परिणाम
वजन कम करने या घटाने के लिए स्वस्थ भोजन और स्नैक्स खाएं: नवीनतम अध्ययनों के अनुसार, अपने घर में बने खाद्य पदार्थ वजन और खाने की आदतों को बहुत प्रभावित करते हैं. घर में स्वस्थ भोजन उपलब्ध होने से, आप या आपके परिवार के अन्य सदस्यों की अस्वस्थ्य भोजन करने की संभावना कम हो जाती है. जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती हैं. घर में बने ऐसे अनेक स्वस्थ और प्राकृतिक स्नैक्स होते हैं जिन्हें यात्रा के दौरान यूज करने के लिए तैयार कर सकते हैं. जैसे, दही, फल, नट्स, गाजर और उबले अंडे आदि.
वजन कम करने के लिए क्या करें | वजन कैसे कम करें?

नींबू पानी से पेट की चर्बी कम करें : वजन कम करने के लिए या पेट की चर्बी घटाने के लिए प्रति दिन सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीएं. इससे धीरे धीरे पेट की चर्बी कम हो जाएगी. कभी-कभी किसी किसी को कुछ दिनों के बाद नींबू पानी पीने से चक्कर या कमजोरी महसूस हो सकती है, तो इसके लिए नींबू पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर पीना प्रारम्भ करें. आपकी कमजोरी दूर हो जाएगी तथा इसके साथ ही साथ आपका वजन भी कम हो जाएगा.
वजन घटाने के देशी घरेलू उपाय के लिए इमेज परिणाम
वजन कम करने का घरेलू उपाय में अधिक पानी पीना : हाल में किए गए अध्ययन के अनुसार प्रति घंटे में 0.5 लीटर पानी पीने से 24-30% तक कैलोरी की खपत होती है तथा भोजन करने से आधे घंटे पहले पानी पीने से आप कैलोरी का सेवन कम करते हैं. पानी वज़न घटाने के लिए विशेष रूप से तब और अच्छा होता है, जब कैलोरी और चीनी युक्त अन्य पेय पदार्थों की जगह आप इसे पीते हैं.

वजन घटाने के लिए शुद्ध कार्बोहाइड्रेट (Refined Carbs) का सेवन कम करें: शुद्ध कार्बोहाइड्रेट के सेवन से भी वजन बढ़ता है इस लिए इसक सेवन न किया जाए. शुद्ध कार्बोहाइड्रेट वे कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिनमें से लाभकारी पोषक तत्व और फाइबर निकाले जा चुके होते हैं. रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट के उदाहरण पेस्ट्री, स्नैक्स, मिठाई, सफेट आटा, सफेद ब्रेड, सफेद चावल, सोडा, पास्ता, नाश्ते में लिए जाने वाले अनाज और एक्स्ट्रा चीनी हैं.

पेट की चर्बी और मोटापा कम करने के आसान नुस्खे औरउपाय
वजन घटाने के देशी घरेलू उपाय के लिए इमेज परिणाम
पेट कम करने के लिए बिना शुगर की कॉफ़ी पिएं: काफी में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य फायदेमंद यौगिक पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अति आवश्यक होते हैं. इसके साथ ही साथ यह वजन कम करने में भी मदद करती है क्योंकि कॉफी पीने से ऊर्जा के स्तर में वृद्धि होती है जिससे कैलोरी बर्न होती हैं. कैफीन युक्त कॉफ़ी आपके चयापचय (Metabolism) को 3-11% तक बढ़ा देती है और टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को 23 से 50% तक कम करती है. ब्लैक कॉफी वज़न या मोटापा कम करने के लिए बहुत अनुकूल होती है, क्योंकि इसको पीने से आपका पेट भरा भरा सा लगता है तथा तृप्ति बनी रहती है. यह कैलोरी मुक्त होती है. 
वजन घटाने के देशी घरेलू उपाय के लिए इमेज परिणाम
कैलोरी युक्त का पेय पदार्थों का सेवन न करें : कैलोरी युक्त पेय पदार्थों जैसे सॉफ्ट ड्रिंक, कृत्रिम फलों के रस, चॉकलेट दूध और एनर्जी ड्रिंक का सेवन न करें. यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक तो होते ही हैं इसके साथ साथ इससे मोटापा या वजन में वृद्धि होती है. एक अध्ययन के से पता चलता है कि कैलोरी युक्त पेय पदार्थों से बच्चों में 60% मोटापा इसी से बढ़ा है. यह भी विदित है कि हमारा मस्तिष्क तरल रूप में कैलोरी को उतना संरक्षित नहीं कर पाता जितना ठोस रूप में, इसलिए इस कैलोरी की आवश्यकता पूरी करने के लिए आप अतिरिक्त भोजन करते हैं जो वज़न बढ़ाने में सहयक होता है.

वजन घटाने के लिए बिना चीनी की ग्रीन टी पिएं: ग्रीन टी (हरी चाय) एक प्राकृतिक पेय है जो एंटीऑक्सिडेंट्स गुणों से भरी होती है. काली चाय के भी अनके फायदे होते हैं. ग्रीन टी पीने से शरीर की फैट बर्न होती हैऔर वज़न घटता है. एक अध्ययन के अनुसार ग्रीन टी पीने से 4% तक ऊर्जा व्यय (Energy expenditure)होती है तथा पेट की हानिकारक वसा 17% तक बर्न होती है.
वजन घटाने और कम करने के उपाय

वजन घटाने के लिए शहद और गुनगुने पानी का सेवन करें: पेट की चर्बी कम करने के लिए या वजन घटाने के लिए सुबह उठकर जितना पानी पी सकें उतना पानी गुनगुना कर लें. उसके बाद उसमें एक चम्मच प्रति गिलास पानी के हिसाब से शहद मिला लें. तत्पश्चात उसे पीलें. यदि आप चाहें तो इसमें आधा नींबू का रस भी मिला सकते हैं. वजन घटाने या पेट की चर्बी कम करने के लिए इसे आप नियमित रूप से कम से कम एक महीना करें. 

वजन घटने के लिए कम कार्बोहइड्रेट वाला भोजन करें : कई अध्ययनों से यह प्रमाणित हो चुका है कि वजन घटाने में कम कार्बोहइड्रेट वालाआहार का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है. कार्बोहइड्रेट युक्त वाले आहार के स्थान पर वसा तथा प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करने से आपकी भूख कम हो जाएगी जिससे कैलोरी का सेवन कम करने में मदद मिलती है. परिणामतः वजन कम हो जाएगा. कम कार्बोहइड्रेट युक्त आहार, कई बीमारियों के जोखिम को भी कम करता है.

मेथी के चूर्ण से पेट की चर्बी कम करें: 250 ग्राम मेथी के दानें को कड़ाही में भून लें और इसे पीसकर चूर्ण बना लें तथा इसमें स्वादानुसार काला नामक मिलाकर एक डिब्बा में रखलें. बड़े चम्मच से एक चम्मच चूर्ण दोपहर और रात को खाना खाने के बाद गुनगुने पानी से लें. इससे आपका पाचनतंत्र सही रहेगा तथा पेट में चर्बी जमा नहीं होगी.

वजन कम करने के लिए फल और सब्ज़ियों का अधिकाधिक सेवन करें : फल और सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी होती हैं. इसमें अनेक पोषक तत्व, फाइबर और पानी आदि पाया जाता है. जो वजन कम करने में सहायक होता है इसके साथ ही इसमें बहुत कम एनर्जी डेंसिटी (Energy density) होती है. कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अधिक फल और सब्ज़ियां खाते हैं उनका वजन कम होता है.
वजन कम करने के तरीके उपाय

वजन घटाने के लिए भोजन धीरे धीरे खाएं: ऐसा देखा गया है कि जो लोग जल्दी जल्दी खाना खाते हैं, वे धीरे-धीरे खाने व्यक्ति की तुलना में अधिक मोटे होते हैं. इसका कारण यह कि जब आप जल्दी जल्दी खाना खाते हैं तो आप अपने शरीर के संकेत देने से पहले ही काफी अधिक मात्रा में कैलोरी खा चुके होते हैं. जबकि धीरे धीरे भोजन चबाने से शरीर के संकेतों को समझते हैं इससे आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं. इसके साथ ही वजन घटाने वाले हार्मोनों का उत्पादन भी बढ़ता है.
वजन घटाने के देशी घरेलू उपाय के लिए इमेज परिणाम
अंडे के सेवन से वजन या मोटापा कम करें : अंडे में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. और इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है. उच्च प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ, भूख को कम करने और पेट भरे होने का एहसास कराते हैं. जिससे लोग कम खाना खाते हैं जो वजन को घटाने में मदद करता है. इसके अलावा, नाश्ते में अंडे खाने से, 8 हफ़्तों में 65% अधिक वजन घटाया जा सकता है.

वजन घटाता है नारियल तेल: अध्ययनों से प्रमाणित हो चुका है कि नारियल तेल आपके चयापचय को थोड़ा बढ़ा देते हैं, जिससे आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं. परिणाम स्वरूप आपका वजन प्राकृतिक रूप से धीरे धीरे कम होता है. इसके अलावा नारियल तेल पेट की हानिकारक वसा को कम करने में विशेष रूप से सहायक होता है. ध्यान रखें कि इसका मतलब यह नहीं है कि आप इस वसा को अपने आहार में शामिल कर लें. और पढ़ें: 
मोटापा काम करने के उपाय

वजन घटाने में मिर्च और जलपिनोज का सेवन उपयोगी : मिर्च और जलपिनोज (Jalapenos- लाल या हरी बड़ी मिर्च) में भरपूर मात्रा में कैप्साइसिन (Capsaicin) पाया जाता है, जो चयापचय में वृद्धि करता है. कैप्साइसिन भूख और कैलोरी के सेवन को सीमित करता है तथा फैट को बर्न करने में मदद करता है.


वजन कम करने के लिए पर्याप्त नींद लेना ज़रूरी है : पर्याप्त नींद न केवल वजन को कम करती है बल्कि भविष्य में वजन बढ़ाने को भी नियंत्रित करती है. अध्ययनों से विदित होता है कि जिन लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती उनमें मोटापा होने की 55% संभावना अधिक होती है उन लोगों की तुलना में जो पर्याप्त नींद लेते हैं. 

वजन कम होगा प्रोबायोटिक के सेवन से : प्रोबायोटिक्स, जो कि एक प्रकार का जीवित बैक्टीरिया है, पाचन तंत्र और हृदय को स्वास्थ्य रखता है तथा वजन घटाने में भी मदद करता है. परीक्षणों से पता चला है कि अधिक मोटे या वजन वाले लोगों की आंत में सामान्य वजन वाले लोगों की तुलना में अलग प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं, जो वजन को प्रभावित करते हैं. यह प्रोबायोटिक्स आपके आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को संतुलित रखता है. लैक्टोबैसिलस गास्सेरी (Lactobacillus gasseri) बैक्टीरिया जो कि प्रोबायोटिक बैक्टीरिया का एक प्रकार है, वजन या मोटापा घटाने में सबसे अधिक प्रभावशाली होता है.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.