Header Ads

जांघों और कमर के फैट को करना है गायब, रोजाना पीएं अदरक का पानी




जांघों और कमर के फैट को करना है गायब, रोजाना पीएं अदरक का पानी

Healths Is Wealth  
वैसे भारतीय रसोई में अदरक बहुत ही सामान्‍य सी चीज है जिसका उपयोग हम मसाले और औषधी के रुप में करते हैं। दाल का स्‍वाद बढ़ाना हो या फिर चाय की चुस्‍कियों का स्‍वाद बदलने के लिए अदरक है बड़े काम की चीज। खांसी हो या कफ, चेहरे की समस्‍या हो या फिर बढ़ता वजन। इस छोटी सी दिखने वाली चीज के कमाल है बड़े काम के। आपने वजन कम करने वाली बहुत से चीजों के बारे में सुना या पढ़ा होगा। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि अदरक के पानी से भी वजन कम किया जा सकता है? जी हां, अदरक का पानी पीने से ना केवल वजन कम होता है बल्कि आपको विभिन्न स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। इससे आपके हिप्स, वेस्ट और थाइज पर जमा फैट बर्न करने में मदद मिलती है।

Healths Is Wealth  
अदरक का पानी आपके शरीर के लिए बेहतर चीज है। इससे शरीर की सफाई होती है और फैट बर्न करने में मदद मिलती है, वास्तव में यह बॉडी के डिटाक्सिफिकैशन के लिए बेहतर चीज है।


अदरक के पानी की रेसिपी
Healths Is Wealth  
सामग्री अदरक- 3 से 4 टुकड़े पानी- 1.5 लीटर नींबू- (वैकल्पिक) विधि सबसे पहले मध्यम आंच पर पानी को उबाल लें। उबले पानी में अदरक के टुकड़े डालें। मध्यम आंच पर 15 मिनट का पानी को उबलने दें। गैस बंद करें और इसे इसे ठंडा होने दें। लीजिए अदरक का पानी तैयार है।

Healths Is Wealth  

एंटी-इंफ्लेमेटरी से भरपूर

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिस वजह से अदरक का पानी पीने से जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलती है। यह गठिया और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसे रोगों के लिए अत्यधिक प्रभावी है।

एंटीऑक्सीडेंट्स तत्‍व पाएं जाते हैं

इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिस वजह से यह रेडिकल्स सेल्स को हटाने में मदद करता है। आपको बता दें कि इन सेल्स को हानिकारक माना जाता है जिससे कैंसर जैसी कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
स्किन इंफेक्‍शन से बचाएं
Healths Is Wealth  
अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स तत्‍व पाए जाते हैं। नियमित रुप से अदरक का पानी पीने से बॉडी के टोक्सिंस बाहर निकलते है, इससे ब्लड साफ होता है और पिम्पल्स, स्किन इन्फेक्शन का खतरा टालता है।
हार्ट बर्न से बचाएं

अगर आप हार्टबर्न की समस्‍या से परेशान है तो खाना खाने के 20 मिनट के बाद एक कप अदरक का पानी पिएं। यह बॉडी में एसिड की मात्रा कंट्रोल करके आपको हार्ट बर्न की प्रॉब्लम दूर रखेगा।
कोलेस्ट्रॉल को घटाता है
Healths Is Wealth  
अदरक में औषधीय गुण होते हैं जिस वजह से यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कम करता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा होता है। अदरक का पानी पीने से सीरम और लीवर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है। इसके अलावा इससे ब्लड प्रेशर भी कम होता है।
कैंसर से बचाता है

अदरक का पानी पीने से आपको कैंसर का खतरा कम होता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जिस वजह से इसे डायट में शामिल करने से कैंसर से बचाव होता है।

Healths Is Wealth  


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.