Header Ads

जानिए क्या है ? योग निद्रा करने का तरीका

जानिए क्या है ? योग निद्रा करने का तरीका

Healths Is Wealth  · 
क्या आप जानते है की एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए एक अच्छी लाइफस्टाइल के साथ अच्छी डाइट और एक्सरसाइज का करना बहुत ज़रूरी होता है,अगर आप अपने जीवन में इन तीनो चीजों को शामिल नहीं करते है तो इससे आपके शरीर को बहुत सी बीमारियां अपनी चपेट में ले सकती है. इसलिए आज से ही अपने जीवन में इन तीनो चीजों को ज़रूर शामिल करे. इसके अलावा आप चाहे तो स्वस्थ रहने के लिए योग का सहारा भी ले सकते है.अगर आप बहुत बिजी रहते है और आपके पास योग करने का टाइम नहीं रहता है तो आप सिर्फ पांच मिनट के लिए योग निद्रा के जरिए ही अपने मन को रिलेक्स कर सकते है,योगनिद्रा के द्वारा आप अपने तनाव से मुक्ति पा सकते है और साथ ही कई बीमरियों से छुटकारा पा सकते है.


जानिए क्या है योग निद्रा करने का तरीका
Healths Is Wealth  · 
1-योगनिद्रा करने के लिए सबसे पहले शांत माहौल का होना बहुत ज़रूरी होता है,इसके लिए शांत माहौल में जमीन पर सीधे पीठ के बल लेट जाए. अब अपने दोनों पैरों को फैलाये,इनमे कम से कम 1 फ़ीट की दूरी होनी चाहिए. अब अपने दोनों हाथ की हथेलियों को अपनी कमर से करीब 6 इंच की दूरी पर फैला कर रखें और अपनी आंखों बंद करके अपने दिमाग को शांत करे. आपको इस अवस्था में काम से कम पांच मिनट तक रहना है.

2-अगर आप नियमित रूप से योग निद्रा करते है तो इससे आपका शरीर शांत होता है और साथ ही ब्लड प्रैशर का लेवल भी हमेशा कंट्रोल में रहता है.

3- शुगर के मरीजों के लिए योग निद्रा बहुत फायदेमंद होती है,नियमित रूप से इसे करने से आपकी बॉडी में शुगर का लेवल बढ़ नहीं पाता है.

4-अगर आप अपने दिल को हार्ट अटैक के खतरे से बचाना चाहते है तो रोज़ाना पांच मिनट योगनिद्रा अवश्य ले. इससे आपका दिल हमेशा स्वस्थ रहेगा और हार्ट अटैक की सम्भावनाये भी कम हो जाएगी.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.