Header Ads

कामकाजी महिलाओं के लिए फिटनेस टिप्‍स


कामकाजी महिलाओं के लिए फिटनेस टिप्‍स

वर्तमान में महिलायें दोहरी जिम्‍मेदारी का निर्वहन कर रही हैं, अब वे घर के साथ ऑफिस में भी काम कर रही हैं। लेकिन इस बदलती जीवनशैली के चलते महिलाएं ऑफिस और घर की जिम्‍मेदारियों को संभालते-संभालते खुद को नजरअंदाज कर देती हैं। जिसके कारण वह कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं खासतौर पर मोटापे की शिकार हो रही हैं। इस समस्‍या का मुख्‍य कारण व्‍यायाम की कमी है। लेकिन अगर महिलायें अपने स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति थोड़ी सावधान हो जायें तो उनकी इस दोहरी जिम्‍मेदारी के बीच स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या रुकावट नहीं बनेगी। इस स्‍लडशो में जानिये कामकाजी महिलायें कैसे रहें स्‍वस्‍थ। 


टहलने का ढूढें बहाना

प्रतिदिन कम से कम 15 मिनट तक टहलें। लंच के समय ब्रेक लेकर अपने आप में स्फूर्ति लाने के लिए पास के पार्क में जायें। अगर मौसम ठंडा है तो पास के माल में घूम आयें। या फिर आप ऑफिस से कुछ दूरी पर अपनी कार को खड़ा करें ताकी आप कुछ दूर पैदल चल सकें। 
Image Courtesy : Getty Images

आफिस में टहलें

ऑफिस में बैठने का काम हो तो भी एक जगह चेयर पर बैठे न रहें बीच-बीच में टहलते रहें। अपना सामान स्वयं ही उठाकर कर रखें या फिर लंच टाइम में अपने केबिन में ही टहल लें। या फिर अपनी आरामदायक कुर्सी से उठकर दूसरे डिपार्टमेंट में बैठे कलीग को मैसेज या फोन करने के बजाय उससे जाकर मिल लें। कैसे भी 15-20 मिनट तो अपने लिए अवश्य निकालें जिसमें आप चल सकें, ताकि शरीर की कसरत हो जाए। 
Image Courtesy : Getty Images



आपका ऑफिस अगर ऊपर की मंजिल पर है, तो वहां तक जाने के लिए लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। जब सीढि़यों पर चलना आपकी आदत बन जायेगी तो आप अपने वजन में परिवर्तन महसूस करेंगी। आपको यथार्थवादी भी होना चाहिए, अगर आपका आफिस 20वीं मंजि़ल पर है तो आप 18वीं मंजि़ल तक लिफ्ट का प्रयोग करें। सीढियां चढ़ने-उतरने से भी फिट और एनर्जेटिक होने में मदद मिलती है।
Image Courtesy : Getty Images

ज्‍यादा पानी पीजिए

प्यास लगने पर चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक पीने की जगह पानी लें। पानी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद जरूरी होता है। ध्यान रखें कि आप दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीयें। अगर आपको पानी पीने का मन नहीं है तो भी हर एक या दो घंटे पर पानी अवश्‍य पीयें। इसके अलावा गर्मी के मौसम में ठंड पेय लेते समय ध्यान रखें कि ये कमिकल युक्त न हों। आप जूस, शरबत, शिकंजी अधिक मात्रा में ले सकती हैं।
https://healthtoday7.blogspot.in/

हेल्‍दी डाइट चार्ट बनाये

सैंडविच, अंकुरित सलाद, जूस आदि लंच का अच्छा विकल्प हैं। अगर आप भारी लंच करना चाहती हैं तो लंच के बाद टहलना ना भूलें। साथ ही अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट को शामिल करें, यह आपके शरीर को एनर्जी प्रदान करता है। इसलिए, फलों एवं उच्च फाइबर से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक करें। इसके अलावा, अपने आहार में प्रोटीन को भी शामिल करें ताकि आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे घुलता रहें। इसके अलावा रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट युक्त कुकीज, चॉकलेट, शहद और सफेद चावल जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें। 

ग्रीन टी का सेवन

बिना चीनी के आर्गेनिक काफी या हरी चाय लें। इस प्रकार के पेय काम के बीच में ताजगी का अनुभव प्रदान कराता है। ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बॉडी के फैट को कम करने में मदद करती है। एक अध्‍ययन के अनुसार, ग्रीन टी शरीर के वजन को स्थिर रखती है। ग्रीन टी से फैट कम होने के साथ आपका चयापचय मजबूत होता है और पेट संबंधी परेशानियां भी दूर होती हैं।


सीट पर खाना ना खाएं
अगर आप खाना अपनी टेबल पर खाते हैं, तो आप अपने खाने पर ध्यान नही दे पाते है, और फोन सुनते हुए, ई- मेल भेजते हुए या कुछ और काम करते हुए खाना खाते हैं। ऐसा करने पर आप खाना जरूरत से ज्यादा खा लेती है
हेल्दी स्नैक्स लें

ऑफिस में भूख लगने पर जंक फूड या समोसे कचौड़ी खाने से अच्छा है हेल्दी स्नैक्स खाना। घर पर ही ऐसा नाश्ता तैयार करके रख लें, जो सेहतमंद होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हो। उसे पैक करके ऑफिस ले आएं। आप हेल्‍दी स्‍नैक्‍स के रूप में मेवों को भी ले सकते हैं। मेवों को साथ में रखना भी आसान होता है। साथ ही इसमें आयरन की मात्रा अधिक और सभी प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म व ऊर्जा को बनाए रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। 
https://healthtoday7.blogspot.in/

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.