Header Ads

तरबूज खा कर ऐसे कीजिये मोटापा कम




तरबूज खा कर ऐसे कीजिये मोटापा कम
Healths Is Wealth  
गर्मियां नजदीक आते ही बाजारों में फलों की भरमार लग जाती है। ऐसे में आपको रसीले तरबूज काफी ज्‍यादा देखने को मिलेंगे। पारमरिक रूप से इन्हें गर्मी में खाना अच्छा माना जाता है क्योंकि यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। वैसे तो तरबूज के कई सेहतमंद लाभ हैं लेकिन यह वजन कम करने में भी काफी बेहतरीन माना जाता है। अगर आप अपने बढते वजन को कम करने की सोंच रहे हैं तो तरबूज को अपनी डाइट में शामिल करना ना भूलिये।
Healths Is Wealth  

यदि आप डाइट पर हैं तो अपने खाने से पहले तरबूज का एक कटोरा जरुर खाएं क्‍योंकि इससे आपका पेट भर जाएगा और आप खाना थोड़ा कम खाएंगे। ऐसा कई दिनों तक करने से आपका वजन कम होना शुरु हो जाएगा। जंक फूड की जगंह पर हमेशा तरबूज ही खाएं। तरबूज में फैट की मात्रा नगण्‍य होती है, जबकि कोलेस्‍ट्राल बिल्‍कुल भी नहीं होता है। इसके सेवन से आपको पोषण मिलता है और मोटापा कम होता है।

तरबूज को आप रात में ना खा कर दिन में ही खाएं क्‍योंकि कुछ लेांगो को इसे खाने से डायरिया हो जाता है और कुछ को कब्‍ज। इसे तभी खा लें जब इसे खरीद कर लाएं। ऐसा करने से आपको बेस्‍ट रिजल्‍ट मिलेगा।

Healths Is Wealth  
लो कैलोरी होती है
Healths Is Wealth  
तरबूज में काफी कम कैलोरीज़ होती हैं। आपको जान कर हैरानी होगी कि 100 ग्राम तरबूज में बस 30 कैलोरीज़ ही होती हैं और 0 प्र‍ितिशत फैट पाया जाता है।

पेट आराम से भरता है

क्‍या आपको पता है कि तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता है? तो अब इसे खाने में डरना कैसा। इसमें इतना ज्‍यादा फाइबर होता है कि इसे खाने से पेट आराम से काम करता है। और पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है।Healths Is Wealth  
Healths Is Wealth  

मासपेशियों के दर्द से छुटकारा दिलाए

अगर आप वर्कआउट करते हैं तो आपको तरबूज खाने से फायदा मिलेगा। वर्कआउट के दौरान हमारी मासपेशियों में दर्द होता है जो कि तरबूज से सही हो जाता है।
वजन को नियंत्रित करे

डेली मेल में प्रकाशित एक खबर के अनुसार तरबूज वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। इससे रक्त वाहिकाओं के भीतर चर्बी नहीं जमती शोधकर्ताओं का मानना है कि तरबूज के पोषक तत्वों का राज उसके रस में पाए जाने वाले स्रिटूलाइन रसायन में छुपा है।

1. सलाद के रूप में खाएं

आप अगर वजन कम करने के लिये सलाद खाते हैं तो उसमें ताजे कटे हुए तरबूज डालें। आप इसमें थोड़ी सी कीवी, चीज और स्‍प्राउट्स डालें। इसकी ड्रेसिंग करने के लिये इसमें वेनिगर और तिल मिलाएं। यह सैलेड खाने में काफी टेस्‍टी लगता है और वजन भी कम करता है।
डिटॉक्‍स ड्रिंक
Healths Is Wealth  
वजन कम करने के लिये डिटॉक्‍स वॉटर पी कर आप अपने शरीर की गंदगी का सफाया कर सकते हैं। इसमें जो भारी मात्रा में पानी मौजूद होता है, जो कि पेशाब बन कर आपके शरीर की गंदगी को बाहर निकालता है।
बीज भी हैं बड़े काम के
Healths Is Wealth  
अगर आप तरबूज खाना पसंद करते हैं तो इसके बीजों को यूं ही ना फेंक दें। इनके बीजों में मधुमेह की बीमारी को दूर करने के गुण होते हैं। ये मैगनीशियम, आयरन और फोलेट से भरे हुए होते हैं जो कि किसी भी गर्भवती महिला के लिये अच्‍छे माने जाते हैं।
एक दिन में कितना तरबूज खाएं
Healths Is Wealth  
हमेशा बताई हुई लिमिट में ही तरबूज का सेवन करें क्‍योंकि जरुरत से ज्‍यादा तरबूज खाना नुकसानदेह हो सकता है। प्रति दिन आपको केवल 150 किलो कैलोरीज ही तरबूज के जरिये लेनी चाहिये। बताई गई मात्रा को आपको दिन भर में 8 बार तक लेना है। जैसा की आप जानते होंगे कि तरबूज में 97 प्रतिशत तक पानी होता है इसलिये आप अपने पानी का सेवन कम कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.