Header Ads

जरा संभलकर! पीरियड्स के दौरान इन आदतों से बढ़ सकती है आपकी मुसीबत

Healths Is Wealth
जरा संभलकर! पीरियड्स के दौरान इन आदतों से बढ़ सकती है आपकी मुसीबत
ज्यादा कॉफी पीना भी अच्छा नहीं।

Healths Is Wealth

पीरियड्स एक ऐसी समस्या है, जिसका सामना महिलाओं को हर महीने करना पड़ता है। कुछ महिलाओं में ये समस्या बहुत आम होती है। उनके पीरियड्स कब आते हैं और कब चले जाते हैं, उन्हें इस बात का खयाल भी नहीं रहता है। जबकि कुछ महिलाओं में ये समस्या इतनी ज्यादा होती है कि वे बिस्तर से उठ भी नहीं पाती। 

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को न केवल दर्द झेलना पड़ता है बल्कि इसके साथ पेट फूलना, थकान होना, पीठ में दर्द और मूड स्विंग जैसी परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस दौरान महिलाएं कोई भी काम करने से बचती हैं। 

लेकिन इसके बाद भी महिलाओं की कई ऐसी गलत आदतें होती हैं जो उनके दर्द को कम करने के बजाय और ज्यादा बढ़ा देती हैं। आज हम महिलाओं की उन्हीं आदतों के बारे में बात करेंगे। आइए जानते हैं पूरा मामला।

कॉफी का सेवन 


अगर आप कॉफी पीने की शौकीन हैं और दिन में 3 से 4 बार कॉफी पीना पसंद करती हैं तो ये आपके लिए खतरे की घंटी है। पीरियड्स के दौरान कॉफी का सेवन करने से आपका दर्द तो बढ़ता ही है साथ ही यूटेरस में जलन की समस्या होने लगती है।

मीठे का सेवन 



अधिक शुगर वाली वस्तुओं का सेवन करने से शरीर में इन्सुलिन का लेवल प्रभावित होता है। इससे अन्य हार्मोन्स जैसे एस्ट्रोजन, टेस्टोस्टेरॉन और प्रोजेस्ट्रॉन का लेवल बिगड़ जाता है, जिससे पीरियड्स के समय तो दर्द होता ही है साथ ही चिढ़चिढ़ापन भी होने लगता है। 
Healths Is Wealth

अल्कोहल का सेवन 



अल्कोहल का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। साथ ही इससे शरीर में मैग्नीशियम का लेवल भी काफी कम हो जाता है। इसकी वजह से मूड स्विंग, गुस्सा और सिरदर्द जैसी परेशानी होती है।


Healths Is Wealth

नींद पूरी न होना 


अगर पीरियड्स के दौरान आप ठीक से नहीं सो रही हैं तो आपका पीरियड और भी ज्यादा लंबा खींच सकता है। दूसरी और अच्छी नींद न लेने से आपका शरीर थका हुआ महसूस करता है, जिससे दर्द ज्यादा महसूस होता है।


खाना न खाना या कम खाना 


Healths Is Wealth
पीरियड्स के दौरान भूख न लगना एक समस्या है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप खाना ही न खाएं। पीरियड्स के दौरान खाना न खाने से खालीपेट आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है, जो आपके पीरियड्स के दर्द को और बढ़ा देगी। 

Healths Is Wealth

बाथरूम में समय बिताना 


बाथरूम में जरूरत से ज्यादा समय बिताना भी महिलाओं के लिए समस्या पैदा कर देता है क्योंकि टॉयलेट की सीट पर जमे बैक्टीरिया महिलाओं की वेजाइना से उनके यूटेरस में प्रवेश कर जाते हैं और यूरिन इन्फेक्शन जैसी परेशानी पैदा कर देते हैं। 

Healths Is Wealth

लाल मीट 


रेड मीट में मौजूद एसिड्स प्रोस्टेट ग्लेंड को बहुत एक्टिव कर देते हैं, जिस वजह से पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द बहुत अधिक मात्रा में बढ़ जाता है। पीरियड्स के दौरान इसका सेवन न करें। यही बेहतर है।

Healths Is Wealth
तम्बाकू या सिगरेट का सेवन 


एक रिसर्च में ये बताया गया कि जिन महिलाओं में सिगरेट और तम्बाकू की लत होती है। उन महिलाओं को पीरियड क्रेम्प्स या दर्द की परेशानी ज्यादा होती है। अगर आप पीरियड क्रैम्प्स जैसी परेशानी से बचना चाहती हैं तो तम्बाकू या सिगरेट से दूरी बनाए रखें।


नमक का सेवन 


अगर पीरियड्स के दौरान आप भी पेट फूलने जैसी समस्या से पीड़ित रहते हैं तो नमक का सेवन कम से कम करें। खासतौर पर पीरियड्स के दौरान नमक वाली चीजों से दूरी बना लें।

Healths Is Wealth
स्ट्रेस न लें 


अगर आप हमेशा स्ट्रेस में रहती हैं तो इसका सीधा प्रभाव आपके पीरियड्स पर पड़ता है। इसकी वजह से आपको दर्द और भी ज्यादा महसूस होता है क्योंकि इससे आपकी मानसिक क्षमता कमजोर हो जाती है। 

Healths Is Wealth
एक्सरसाइज करना न छोड़ें


पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करने से और दर्द होगा। ये सोचकर कई महिलाएं एक्सरसाइज करना छोड़ देती हैं। लेकिन असल में ऐसा नहीं है। पीरियड्स के दौरान हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करने से दर्द में राहत मिलती है।
Healths Is Wealth
इन तरीकों को अपनाकर आप पीरियड्स में होने वाली समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। अपनी महिला दोस्तों के साथ भी ये स्टोरी जरूर शेयर करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.