Header Ads

घुटनों के दर्द से कैसे छुटकारा पायें


| घुटनों के दर्द से कैसे छुटकारा पायें 

घुटनों के लिए इमेज परिणाम

घुटनों के दर्द से कैसे छुटकारा पाएं

घुटनों में दर्द की समस्या अधिकतर वृद्ध लोगों को तथा जिनका वजन अधिक हो जाता हैं, उन लोगों को होती हैं. घुटनों में दर्द होने के कारण चलने – फिरने में बहुत ही दिक्कत होती हैं. 



घुटनों में दर्द होने के कारण

घुटनों में दर्द वृद्ध लोगों को तो उनकी बढती उम्र के कारण हो जाता हैं. जहां तक अधिक वजन वाले लोगों की बात हैं उनके घुटनों में दर्द वजन के लगातार बढने के कारण होता हैं. जिन लोगों का वजन अधिक होता हैं उनके शरीर के वजन का सारा भार उनके घुटनों पर पड़ता हैं जिससे उन्हें चलने – फिरने में तथा उठने बैठने में भी काफी परेशानी होती हैं. अनियमित ढंग से खानपान के कारण भी कई बार घुटनों में दर्द हो जाता हैं. अधिक ठंड पड़ने के कारण भी घुटनों में दर्द हो जाता हैं. कई घंटे तक बैठे रहने से भी घुटनों में दर्द हो जाता हैं. ज्यादा चलना भी हैं घुटनों में दर्द होने का एक कारण हैं.

घुटनों के लिए इमेज परिणाम

घुटनों में दर्द के लक्षण

वैसे घुटनों में दर्द होने के कुछ खास लक्षण नहीं होते. जब घुटनों में दर्द होता हैं तो घुटनों में दर्द के साथ - साथ हल्की सूजन हो जाती हैं. 
..

घुटनों के दर्द से कैसे छुटकारा पायें


घुटनों में दर्द होने पर उपचार

घुटनों में दर्द होने पर आप कुछ आसान घरेलू उपचारों का प्रयोग करके घुटनों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता हैं. जो की निम्नलिखित हैं –

1. घुटनों के दर्द को ठीक करने के लिए आप नारियल के तेल और सेंधा नमक का उपयोग कर सकते हैं. घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए नारियल का तेल लें और उसमें सेंधा नमक मिला लें. अब नारियल के तेल को थोडा गरम कर लें और इस तेल को घुटनों पर लगा लें. घुटनों पर तेल लगाने के बाद घुटनों पर पट्टी बांध दें. आपके घुटनों को आराम मिलेगा.

Healths Is Wealth  

2. घुटनों का दर्द दूर करने के लिए आप कुछ चीजों का प्रयोग करके मिश्रण बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं. इस मिश्रण को बनाने के लिए 50 ग्राम गुडूची लें. 40 ग्राम आंवला लें. 60 ग्राम हरड और बहेड़ा लें. अब इन सभी को मिला लें और अच्छी तरह से कूट लें. अब एक बर्तन में 700 ग्राम पानी लें और उसमे इन सभी चीजों के मिश्रण को डाल दें. अब पानी को तब तक उबालें जब तक की पानी का आठवां हिस्सा शेष न रह जाये. अब पानी को उतार लें और छान लें. अब 12 ग्राम गुग्गुल लें और उसे पानी में मिलाकर पी लें. इस क्वाथ का सेवन करने से आपके घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा.



3. निशोथ की छाल का और शुद्ध घी का प्रयोग करने से भी घुटनों का दर्द ठीक हो जाता हैं. घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए निशोथ की छाल को घी में मिलाकर खाएं. आपके घुटनों को दर्द से छुटकारा मिलेगा. 

Ghutno ke Dard Se Kaise Chutkara Paayen
Healths Is Wealth  

4. घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए आप गाय के दूध का और अरंड के तेल का प्रयोग कर सकते हैं. घुटनों के दर्द को ठीक करने के लिए 100 मिली.ली गाय का दुध लें और उसमें 20 मिली.ली अरंड का तेल मिला लें. फिर इस दूध का सेवन करें. अरंड के तेल को गाय के दूध में मिलाकर पीने से आपके घुटनों के दर्द में जल्द ही आराम हो जाएगा.
Healths Is Wealth  

गाय का दूध घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए बहुत ही उपयोगी होता हैं. गाय के दूध के साथ विधारे के चुर्ण का उपयोग करके भी घुटनों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता हैं. घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए 30 ग्राम विधारे का चुर्ण लें और उसे 300 मिली.ली गाय के दूध में मिलाकर दुध का सेवन करें. आपके घुटनों का दर्द जल्दी ही खत्म हो जायेगा. घुटनों के दर्द से जल्द राहत पाने के लिए गाय के दूध और विधारे के चुर्ण का सेवन दिन में दो बार करें. 
Healths Is Wealth  

How to Get Rid of Knees Pain

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.