Header Ads

दादी मां की टोकरी में है काले घेरे दूर करने के उपाय


दादी मां की टोकरी में है काले घेरे दूर करने के उपाय
Healths Is Wealth

आपकी आंखें आपके मन की गहराइयों को समझते हुये वो सब कह जाती हैं जो आपकी जुबां नहीं कह पाती है। इस रोमांटिक मौसम में जब आप किसी खास से मिलने के लिये पूरे मेकअप के साथ, सुंदर सी ड्रेस और स्टाइलिश सैंडल पहन कर तैयार होती हैं उस समय आप खुद को एक सुंदर परी के रूप में महसूस करती हैं, पर यह सुंदरता उस समय फीकी पड़ती है जब आप अपने आप को शीशे में निहारने के बाद कुछ कमी महसूस करती हैं। आखिर क्या है वो कमी…. जो आपके हसीन से सुंदर चेहरे में एक ग्रहण का काम कर रही है और इस कमी को आपका मेकअप भी नहीं छुपा पा रहा। वो है आपकी आंखों के चारो ओर के काले घेरे जो चेहरे की सारी रौनक को बिखेर कर रख देते हैं और चेहरा भद्दा दिखाई देने लगता है। इसके लिये जरूरी है चेहरे व आंखों के नीचे की परत की उचित देखभाल, क्योंकि आंखों के आस-पास की त्वचा काफी नाजुक और चेहरे के अन्य भागों की अपेक्षा ज्यादा पतली भी होती है। इसलिये इसकी ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है।
Healths Is Wealth
आंखों के नीचे पड़ रहे काले दाग से आपकी त्वचा अस्वस्थ और बेजान नजर आती है। ये काले दाग तभी होते हैं जब आपकी जीवन शैली अनियमित रूप से चलती है। आपका रहन-सहन, खान-पान, तनाव भरी जिंदगी, नींद पूरी ना होना सहित कई ऐसे कारण हैं जो इस समस्या को शुरू करते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिये आप ना जाने क्या-क्या प्रयास करती हैं। हर विज्ञापन को देख क्रीम और दवाइयों का उपयोग करती हैं, पर इसका असर मात्र कुछ ही क्षणों का होता है। जब तक दवाइयों या क्रीम का असर रहता है तब तक आपको राहत मिलती है फिर आप इस दाग से परेशान होकर दूसरा उपाय खोजने लगती हैं, पर आपको अब घबराने की आवश्कता नहीं है। यहां हम आपको ऐसे ही घरेलू उपचार बता रहे हैं जिससे आप काफी हद तक इस समस्या से निजात पा कर अपने चेहरे की रौनक को बरकरार रख सकती है। आइये बताते हैं आपको आंखों के काले घेरों से बचने के कुछ घरेलू उपाय।
काले घेरे होने के कारण-
अत्यधिक थकान
मानसिक तनाव
बुढ़ापा
बीमारी
अनुवांशिक
नींद पूरा ना होना
शरीर में कैल्शियम और विटामिन की कमी।
Healths Is Wealth
दादी के पिटारे के कुछ घरेलू उपचार
सबसे अच्छा और आसान उपाय है आठ घंटे की नींद। नींद पूरी ना होने से भी कई बीमारियां घर कर जाती हैं। यह आप के लिए बहुत जरूरी है। नियमित रूप से आठ घंटे की पूरी नींद लें।
Healths Is Wealth
अगर काले घेरे होने के साथ-साथ आंखों के नीचे सूजन भी आ रही है तो कच्चे ककड़ी या आलू के दो स्लाइस लें और अपनी पलकों पर करीब 15 से 20 मिनट तक रखकर छोड़ दें। इससे आपकी थकान तो दूर होगी ही डार्क सर्कल हमेशा के लिये गायब हो जायेंगे।
काले घेरे को दूर करने के लिये गुनगुने पानी से आंखों को धो लें। इससे आंखों की सफाई के साथ-साथ आंखों में रक्त संचार बढ़ता है, जिससे थकान दूर होने से आराम मिलता है। इसके अलावा आप नीबू के रस में खीरे के रस को मिलाकर आंखों के आस-पास नियमित रूप से रोज इसी तरह लगायेंगी तो इसका असर आप को जल्दी ही देखने को मिलेगा।
शरीर में पानी की कमी की वजह से भी काले घेरे हो जाते हैं। इसलिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिये।
Healths Is Wealth
आंखों के नीचे काले घेरे को हटाने के लिए गेहूं के आटे का चोकर या जौ के आटे में चुटकी भर हल्दी को कच्चे दूध में मिलाकर गाढ़ा घोल बनाएं और आंखों के आस-पास लगाएं। सूख जाने पर धीरे- धीरे रगड़ कर चेहरा धो लें। इस प्रकार इसे कुछ महीने तक करते रहने से काले घेरे पूरी तरह से ख़त्म हो जायेंगे।
बादाम का तेल या बादाम का पाउडर बनाकर उसे कच्चे दूध में मिलाकर लेप तैयार करें और इस लेप को आंखों के काले घेरे वाले भाग पर लगायें। अगली सुबह ठंडे पानी से धो लें। इस उपचार से त्वचा में निखार आता है। इसके अलावा बादाम का तेल भी काले घेरे को दूर करने के लिये व चेहरे के निखार के लिये काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि बादाम में विटामिन ई की प्रचुर मात्रा पाई जाती है।
Healths Is Wealth

आंखों के नीचे पड़ रहे काले घेरे को दूर करने के सबसे जरूरी उपाय है पोषक तत्वों को अपने भोजन में शामिल करें। जो आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके चेहरे की सुंदरता को निखारने में काफी फायदेमंद साबित होता है।
डार्क सर्कल से जल्दी ही छुटकारा मिले इसके लिये आप बादाम के तेल की मालिश चेहरे पर और आंखों के आस-पास रोज करें, जल्द ही आपको इसका असर देखने को मिलने लगेगा।
सुबह की चाय पीने के बाद यूज किये हुये टी बैग्स को फ्रिज में रख दें। जब भी आपको समय मिले उसे फ्रीज से निकालें और थोड़ी देर के लिये बाहर ही रखे रहने दें, जिससे उसका तापमान रूम के तापमानुसार हो जाये। इसके बाद आप उसे अपनी आंखों पर रखें। ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा और जल्दी ही काले दाग से छुटकारा पा सकेंगी। ठंडा टी बैग आंखों के हिस्से को पुर्नजीवित कर आंखों के नीचे की सूजन को कम करता है।

अपनी त्वचा पर क्रीम को लगाते समय तेजी से मालिश ना करें, हल्के हाथों से मालिश करें। तेजी से मालिश करने से त्वचा पर खिंचाव होता है।
इसके अलावा आप जिस क्रीम का उपयोग चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिये करती हैं उसे आखों के नीचे या आस-पास की त्वचा पर ज्यादा देर तक ना लगी रहने दें। हमेशा आप रात को सोने से पहले चेहरे को पानी से अच्छी तरह धोकर ही सोयें। जिससे चेहरे पर लगा मेकअप भी साफ हो जाये।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.