Header Ads

कार्डियो व्यायाम क्या है?


कार्डियो व्यायाम क्या है? शुगर को कण्ट्रोल करने के लिए 6 आसान तरीके
1. कार्डियो कसरत

कार्डियो कसरत का जवाब नहीं है, जो कि फिट रहने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए व्यायाम करने के लिए जानी हैं। लेकिन यह विश्वास है या नहीं, कसरत के इस क्लासिक तरीके से आप अपनी मधुमेह को कण्ट्रोल करने में भी मदद कर सकते हैं।
कार्डियो न केवल व्यायाम है बलिक यह आपको मधुमेह को कण्ट्रोल करने मदद करता है साथ ही वजन भी करताहै, लेकिन यह सबसे ज्यादा आपके शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है।

2. एरोबिक व्यायाम
मेडिटेशन के लिए इमेज परिणाम
एरोबिक को भी व्यायाम के रूप में भी जाना जाता है, अध्ययनों से पता चलता है कि टाइप 2 के मधुमेह वाले लोग इस एरोबिक व्यायाम से 7 दिनों के भीतर अपने में खून में शुगर कि मात्रा के स्तर को कम कर सकते हैं। यह अतिरिक्त ग्लूकोज को जलाने और इंसुलिन के प्रतिरोध को कम करके रक्त में शर्करा के स्तर का कण्ट्रोल करता है, जिनमें से टाइप 2 के मधुमेह नियंत्रण के लिए महत्वपूर्ण हैं।
3. नियमित व्यायाम
मेडिटेशन के लिए इमेज परिणाम
किसी भी प्रकार की व्यायाम जो आपके श्वास और हृदय की दर को बढ़ाता है वह हृदय व्यायाम के रूप में ही कहा जा सकता है। जैसे आपका सीढ़ियों चलना, चलना, या अपने बगीचे में कैलोरी को जलाने के लिए कुछ भी काम कर सकते हैं, जिसका मतलब है कि आपके हाथ, पैर और मांसपेशियों के लिए अधिक काम करना है। यह श्वास बढ़ता है और आपके फेफड़ों में प्रवेश करने के लिए अधिक ऑक्सीजन सक्षम बनाता है। नतीजन, हृदय तेजी से धड़कता है और ऑक्सीजन युक्त रक्त मांसपेशियों, गुर्दे, यकृत और अन्य महत्वपूर्ण अंगों में ले जाता है। यह ताकत बढ़ाने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। क्लीवलैंड क्लिनिक के शोधकर्ताओं का कहना है कि नियमित व्यायाम मधुमेह वाले लोगों में उच्च शुगर के स्तर को कण्ट्रोल करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

4. फेमस कार्डियो व्यायाम दिनचर्या

यदि आपको टाइप 1 मधुमेह हैं, तो आप एक व्यायाम दिनचर्या में आने के बारे में सोचना होगा। तब शुरू करने के लिए पहली बात यह है कि अपने डॉक्टर से परामर्श करें अपने देखभालकर्ता को अपने लिए सर्वोत्तम और उम्र के हिसाब से व्यायाम आप्शन के बारे में पूछना होगा। और सोचें कि इनमें से कौन सी एक्सासाइज़ आपके लिए बेस्ट है जैसे हृदय क्रियाओं के तहत आने वाली कुछ गतिविधियां चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना, योग, नृत्य और तैराकी आदि शामिल हैं।
5. चलना

पैदल चलना सबसे आसान व्यायाम है, इससे शुरू होता है। यहां तक ​​कि 30 मिनट की पैदल दूरी से आप मधुमेह से लड़ने में मदद कर सकते हैं, इसकी गंभीरता कम कर सकते हैं और संबंधित जटिलताओं की संभावना कम कर सकते हैं। हाल के एक अध्ययन में, स्प्रिंगर की डायबेटोलॉजी में, पाया गया कि भोजन के बाद 10 मिनट के लिए घूमने से रक्त में शुगर का स्तर 22 प्रतिशत कम हो गया। एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि तेज चलने से 30% तक डायबिटीज होने की संभावना कम हो सकती है। हालांकि सही चलने के जूते चुनना सुनिश्चित करें, शुरुआत में आप फ्लैट जूते से शुरू कर सकते हैं, एक आरामदायक गति से चले फिर धीरे धीरे अपनी तीव्रता और अवधि बढ़ाएं। यह एक आसान कसरत है जिसे आप कोशिश कर सकते हैं। ऐसा न करें कि मधुमेह में आप को दौड़ने या चलना न रोकें। पक्का फुटपाथ, पार्क या सड़क इस के लिए सबसे बेस्ट हैं, लेकिन अगर आप घर के अंदर पसंद करते हैं, ट्रेडमिल एक बढ़िया विकल्प है। गर्मजोशी के साथ शुरू करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास जूते की आरामदायक जोड़ी है। जब आप थका हुआ महसूस करते हैं, तो एक आसान गति से भागो और ब्रेक लें। एक सप्ताह में तीन बार 15 मिनट से शुरू करो और धीरे-धीरे इसे 30 मिनट तक बढ़ाएं
6.सायक्लिंग

मधुमेह पीड़ित व्यक्ति के लिए साइकिल चलाना थोडा मुश्किल हो सकता है लेकिन यह लेकिन असंभव भी नहीं है क्योंकि, दिन के अंत में, यह आपके भोजन और आपके व्यायाम दिनचर्या के प्रबंधन के बारे में है अगर यह सही तरीके से किया जाता है, तो एक गतिविधि के रूप में साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा मन जाता है। इंडोर साइक्लिंग व्यायाम का अच्छा तरीका है। प्रत्येक सप्ताह कम से कम तीन साइकल चलाने वाले कसरत के लिए अपना टाइम टेबल बनाओ, जो एक छोटी 30 मिनट की सवारी से शुरू कर सकते हैं, जो अंततः एक 45-मिनट की सवारी तक बढाया जा सकता है।

7.योग

जब मधुमेह के कण्ट्रोल की बात आती है तो योग को सबसे प्रभावी पाया जाता है वास्तव में, यह व्यायाम का एक पसंदीदा रूप है जो वजन, कम रक्त शुगर, रक्तचाप को नियंत्रित करने और तनाव से निपटने की आपकी क्षमता को मजबूत करने में मदद करता है। कुछ योग के अलावा सूर्य नमस्कार और कपालभारती प्राणायाम इसका जीता जागता सबूत है, आप अपने दिन की सकारात्मक शुरूआत के लिए ध्यान का अभ्यास भी कर सकते हैं। कई प्रकार के योग हैं लेकिन जबरदस्त योग सबसे लोकप्रिय रूप है, जैसे कि तेज गति वाले विनीसा योग है।
8.नृत्य

डांस फिटनेस व्यायाम का मजेदार रूप है। विस्तृत रूप से नृत्य रूपों में से चुने – ज़ुम्बा, हिप-हॉप, बोकावा और टर्बोजम- में मोटापे को रखने, इंसुलिन की संवेदनशीलता को विकसित करने, दिल को ज़ोर दें और इस तरह से कार्डियो डांस फिटनेस रूटीन से भी मधुमेह को दूर रख सकते हैं। एक डांस चुने जो आपकों पसंद हो, एक सप्ताह में तीन से पांच बार ऐसा करें।
9. तैराकी

स्विमिंग मधुमेह वाले लोगों के लिए, यह निश्चित रूप से एक आकर्षक व्यायाम विकल्प है न केवल यह वजन को नियंत्रित करता है, मांसपेशियों को विकसित करने और कैलोरी जलाता है, लेकिन यह मधुमेह न्यूरोपैथी से पीड़ित रोगियों में सामान्य रूप से ऊपरी और निचले शरीर में मांसपेशियों का पूर्ण उपयोग करता है, जो सुन्नता को दूर करने में मदद करता है। धीरे धीरे शुरू करो, जोरदार पूल workouts के लिए पहला कदम।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.