Header Ads

मेडिटेशन करने से पहले खुद से पूछें ये सवाल


मेडिटेशन करने से पहले खुद से पूछें ये सवाल 

मेडिटेशन के फायदे जग-जाहिर हैं लेकिन इसे करने से पहले ये जान लें कि आप मेडिटेशन क्यों करना चाहते हैं। हर व्यक्ति की जरुरतें अलग-अलग होती है इसलिए अपनी जरुरतों को समझें और उस हिसाब से मेडिटेशन करने के तरीके को अपनाएं।

https://healthtoday7.blogspot.in/



मेडिटेशन के अद्भुत फायदों के कारण ये पूरे संसार में तेजी से प्रचलित होता जा रहा है। यह आपके दिमाग को नकारात्मक ऊर्जा से दूर करता है और जीवन को एक नया दृष्टिकोण देता है। लेकिन हर किसी के दिमाग की जरुरतें अलग-अलग होती है इसलिए मेडिटेशन को जीवन में अपनाने से पहले खुद से ये सवाल जरुर पूछ लेने चाहिए। 

आप मेडिटेशन क्यों करना चाहते हैं:
हर कोई अलग-अलग कारणों से मेडिटेशन करता है इसलिए जान लें कि आपके मेडिटेशन करने का कारण क्या है, और आपको मेडिटेशन करने की जरुरत क्यों हैं। चिंता से मुक्ति और जीवन में परिवर्तन या क्या कुछ ऐसा है जिसे पाने के लिए आप मेडिटेशन करना चाहते हैं। मेडिटेशन करने से पहले उचित कारण जरुर जान लें।

आप किस तरह का मेडिटेशन करना चाहते हैं:
मेडिटेशन कई प्रकार का होता है और हर कोई अपनी जरुरत के अनुसार मेडिटेशन के अलग-अलग तरीके अपनाता है। कुछ लोग ब्रीदिंग स्टाइल से मेडिटेशन करना पसंद करते हैं, जबकि कुछ लोग मेडिटेशन के समय संगीत सुनते हैं। इसलिए आप मेडिटेशन के करने से पहले ये निर्धारित कर लें कि कौन सा तरीका आपके लिए सही है। [

आप मेडिटेशन में खुद को कितना समर्पित कर सकते हैं:
हम सभी अलग-अलग तरह से जीवन जीते हैं, इसलिए हर कोई मेडिटेशन को समान समय नहीं दे पाता है। लेकिन अगर आप मेडिटेशन को दिनभर में सिर्फ 10 मिनट का समय दे पाते हैं तो आपके लिए ये उन लोगों से अलग होता है जो मेडिटेशन को घंटे भर से ज्यादा का समय देते हैं। इसलिए आप मेडिटेशन करने से पहले ये भी निर्धारित कर लें कि आप मेडिटेशन के लिए खुद को कितना समर्पित कर सकते हैं। [

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.