Header Ads

चौड़ी कमर से बिगड़ गया कमर का शेप, फिर से लाए शेप में..




चौड़ी कमर से बिगड़ गया कमर का शेप, फिर से लाए शेप में..
परफेक्‍ट बॉडी पाना आज हर किसी का ख्‍वाब बन गया है। खासकर महिलाओं के लिए अपना परफेक्‍ट फिगर बहुत ही मायने रखता है। टमी और चौड़ी कमर लड़कियों की फिगर खराब कर देती है।

Healths Is Wealth  ·
जब तक लड़की की कमर सेक्सी न दिखें, तब तक उस‍का फिगर सेक्‍सी नहीं लगता है। अगर आप भी सेक्‍सी फिगर की चाह रखती है तो अपनी डाइट के साथ एक्सरसाइज पर भी ध्यान दें। आज हम आपको कुछ एक्सरसाइज बताएगे, जिनकी मदद से आप अपनी कमर को पतला और पेट की फैट को कम कर सकते है।


रस्‍सी कूदना
Healths Is Wealth  ·
रस्ती कूदने से कमर तो पतली होती है और पेट की मांसपेशियां भी मजबूत रहती है। पहले तो इस एक्सरसाइज को 1 मिनट तक करें और फिर 15 सैकेंड तक आराम करें और इसे पांच बार दोहराएं।













बर्पी करें
Healths Is Wealth  ·
इस एक्सरसाइज को करने के लिए दोनों हाथों को स्‍क्‍वैट की मुद्रा में जमीन पर रखें। फिर एक पैर उठाकर पुश-अप करें। फिर दूसरा पैर उठाकर यह प्रक्रिया दोहराएं। इससे कमर को परफैक्ट शेप मिलेगी।
Healths Is Wealth  ·
बाइसाइकिल क्रंचेज

अपने दोनों पैरों को स्थिर रखने के बजाए उन्हें साइकिल की तरह चलाए। इस एक्सरसाइज के जरिए पेट, जांघों, कमर की चर्बी कम होगी।
प्‍लैंक
Healths Is Wealth  ·
यह एक्सरसाइज काफी प्रभावकारी है। इसको करने से कमर के आसपास मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी कम होती है। इसके अलावा इसको करने से हाथ और सीने की मांसपेशिया भी मजबूत होती है।
बॉल से व्‍यायाम
Healths Is Wealth  ·
बॉल के साथ एक्सरसाइज करते सय जरा सावधानी बरतें क्योंकि बॉल आगे जाने से पेट की मांसपेशियों में खिंचाव आ सकती है। इसलिए पहले बॉल को लेकर प्लैंक की स्थिति में आए, फिर इस एक्सरसाइज को शुरू करें।
कार्डियो वर्कआउट

कोर्डियो वर्कआउट जैसे वॉकिंग, जॉगिंग, एरोबिक्स, जुम्बा, स्पिनिंग आदि फैट को बर्न करने वाले एक्सरसाइज हैं। कार्डियो एक्सरसाइज को खाली पेट ही करना चाहिए। ये एक्सरसाइज शरीर के फैट और कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल फ्यूल के रूप में करता है। आप हर एक दिन छोड़ कर बाहर दौड़ने जरुर जाएं।
भुजंगासन

योगा करने से भी पेट और कमर कम हो जाती है। भुजंगासन इस आसन से पेट की चर्बी कम होती है, कमर पतली होती है और कंधे चौड़े व बाजू मजबूत होते हैं। शरीर को लचीला औस सुजौल बनाने में इसका बहुत महत्व है।

Healths Is Wealth  ·


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.