Header Ads

मेथी बीज के अविश्वसनीय स्वास्थ्य और ब्यूटी लाभ


मेथी बीज के अविश्वसनीय स्वास्थ्य और ब्यूटी लाभ

Healths Is Wealth  
मेथी का प्रयोग भारतीय रसोई में व्यापक रूप से विभिन्न बेहतर स्वास्थ्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है इसलिए अगर इसको बहुउद्देशीय मसाला कहकर पुकारा जाएं तो यह हमारा कथन गलत ना होगा। मेथी का बखान अकसर घर में दादी से सुना जा सकता है लेकिन विभिन्न स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने वाली मेथी का उपयोग सौंदर्य टूलकिट के तौर पर करके इसे और अधिक मूल्यवान बनाया जा सकता है। 



Healths Is Wealth  
बाजार में उपलब्ध त्वचा और बाल के लिए महंगे उत्पादों की जगह आप मेथी को उपयोग में लाती है तो यह उन प्रोडक्ट्स का बेहतर हर्ब विकल्प हो सकता है। आसानी से मिलने वाली मेथी बीज के स्वास्थ्य और सुंदरता से जुड़े लाभ और उनके इस्तेमाल करने की तरीकों की लिस्ट नीचे दे रहे है जिनको आप बेजिझक अजमा सकती है।

रूसी के लिए : सूखी खोपड़ी में मृत त्वचा कोशिकाओं से उत्पन्न होने वाली रुसी बालों की सबसे आम समस्या है। अगर आप रूसी को जड़ से मिटाने की कोशिश में शैंपू प्रयोग कर थक गयी है। अब प्राकृतिक रूप से मिलने वाली मेथी को रुसी से लड़ने के लिए इस्तेमाल में ला सकती है।


मेथी बीज को नरम करने के लिए रात भर भिगो दें उसके बाद सुबह में पीस कर उसका पेस्ट बना लें। अगर आप बेहतर और जल्द परिणाम चाहती है तो आप मेथी पेस्ट में दही शामिल कर सकती है। पेस्ट तैयार होने के बाद इसे अपने सिर में बालों की जड़ों से मालिश करते हुए लगा लें। पेस्ट लगाने के लगभग 30 मिनट के बाद अपने बाल धो लें निश्चित रूप से रूसी अलविदा हो चुकी होंगी।
Healths Is Wealth  
Healths Is Wealth  
मुहांसे पर नियंत्रण : मेथी के बीज मुहांसे प्रकोप को रोकने के लिए और कील के इलाज में काफी प्रभावी साबित हो सकता है। मेथी एपिडर्मिस परत के नीचे संचित विषाक्त पदार्थों और त्वचा की अनियमितता को मिटा देता है। मेथी बीज से मुहांसे पर काबू पाने में मदद करने के आलावा मुँहासे से निशान तथा जलने के निशान का इलाज किया जा सकता है।


मेथी बीज का एक पेस्ट तैयार करें उसके बाद इसमें शहद मिला ले। रात में अपने मुहांसे पर लगा कर रखें सुबह होते ही इसे गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। आप देखेंगी कुछ ही दिनों में मुहांसे और दाग दोनों गायब हो रहे है।

Healths Is Wealth  
वजन घटाने में मददगार : मेथी बीज पूर्णत प्राकृतिक फाइबर से बना है। खाली पेट मेथी चबाने से आपकी कमर का मोटापा तो कम होगा ही साथ में आपकी कैलोरी की तृष्णा भी समाप्त होगी। अगर आप मेथी का प्रयोग खाली पेट नही कर सकती तो सुबह के समय मेथी पानी के दो गिलास पी कर ऑफिस को निकलें। दो गिलास पानी के लिए आप 1 चम्मच मेथी बीज भिगो कर तैयार कर सकती है। मेथी आपकी बॉडी में पानी तो बनाए रखने का काम तो करेगा ही साथ में सूजन की रोकथाम में बहुत ही लाभकारी है।
Healths Is Wealth  
Healths Is Wealth  
त्वचा में ग्लो लाने के लिए : मेथी के बीज चेहरे की गंभीर समस्याओं जैसे झुर्रियों, काले धब्बे, चेहरे पर लाइनें और संक्रमण का कारण कई अन्य मुसीबतों से हमारी त्वचा को मुक्त रखता है तथा पहले से उत्पन्न समस्यों का नष्ट करने में भी सक्षम है। त्वचा टोन और त्वचा में गलों लाने के लिए मेथी बीज का प्रयोग काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। मेथी बीज,मेथी युक्त पानी,बेसन और दही का प्रयोग कर एक फेसपैक तैयार कर लें उसके बाद तैयार फेसपैक से त्वचा का एक्स्फोलीएट करें। इस फेसपैक से काले घेरे तो हटेंगे ही साथ में सूर्य किरणों से हुए नुकसान का इलाज करते करते हुए आपकी त्वचा को शुद्ध बना कर उसमे ग्लो पैदा कर देगा।
Healths Is Wealth  
Healths Is Wealth  
बालों के झड़ने की समस्या से राहत : मेथी बीज झड़ चुके बालों के पुनर्निर्माण और बालों को जड़ से मजबूती देने में बहुत मददगार साबित होते है। मेथी में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होते है। मेथी बीज को इसके गुणों की वजह से ही आहार में शामिल किया जाता है।


मेथी की हेल्प से बालों को भी स्वस्थ रखने के लिए जैसे उपर हमने बताया है ठीक वैसे पेस्ट बना लें। मेथी का पेस्ट बनाने के बाद नारियल या जैतून के तेल का एक चम्मच शामिल करें उसके बाद बालों उस पेस्ट की एक परत चढ़ा लें और पेस्ट को अच्छे से सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में उसे धो लें। अच्छे परिणाम की गारंटी के लिए 2-3 सप्ताह तक इस प्रक्रिया को जारी रखें।


पाचन में मदद : मेथी के बीज पाचन समस्याओं, मल त्याग में सुधार और पाचन की गडबड़ी से दिल में उठने वाली जलन को शांत करता है। पाचन समस्याओं के निपटारे के लिए मेथी पेस्ट के अंदर अदरक शामिल कर भोजन से पहले एक चम्मच खाते रहें।

Healths Is Wealth  
डायबिटीज कंट्रोल करता है : मेथी बीज डायबिटीज स्तर को नियंत्रित करता है क्योकि मेथी बीज में अमीनो एसिड होता है जो खून में डायबिटीज स्तर को नियंत्रित कर उनमें कमी लाता है और पाचक-ग्रंथि में इंसुलिन स्राव को बढ़ावा देते है। कई अध्ययनों से यह बात साबित हो चुकी है डायबिटीज रोगियों में मेथी के सेवन के बाद महत्वपूर्ण सुधार हुए है।


मेथी से किडनी में भी मिलेगा लाभ : निरंतर अंतराल बाद मेथी का सेवन किडनी स्वास्थ्य में सुधार लाता है। गुर्दे की पथरी का ईलाज और उसकी रोकथाम मेथी बीज से संभव है यह बात अब किसी से छुपी नही है। यह जादुई जड़ी बूटी मूत्र के माध्यम से कुछ हद तक पथरी निकालने में मदद करती है।


बुखार का इलाज : एक चम्मच नींबू और शहद के साथ मेथी बीज को लिया जाएं तो यह बुखार कम करने में भी अहम योगदान दे सकता है। कफ की वजह से गले में उठ रही पीड़ा के लिए मेथी का प्रभाव काफी सुखदायक होता है। आगर आप को बुखार है तो एक दिन में 2-3 बार इलाज के रूप में इसे जरुर खा सकती है।
Healths Is Wealth  
Healths Is Wealth  
महिलाओं के स्वास्थ्य समस्या इलाज : मेथी बीज स्तन साइज में वृद्धि ,गर्भवती मां के दूध उत्पादन में सुधार, मासिक धर्म में ऐंठन और चेहरे पर लालिमा की परेशानी महिलाओं को पेश आती रहती है इन सभी विभिन्न आम समस्याओं का जवाब सिर्फ मेथी बीज में छिपे है।

Healths Is Wealth  
आर्थिक रूप से कमजोर और धन से सक्षम दोनों तरह के लोग स्वास्थ्य और सुंदरता में निखार के लिए मेथी का प्रयोग कर सकते है। जीवन में इस जादुई मसाले के नियमित प्रयोग से स्वास्थ्य और सुंदरता में चमत्कार अवश्य देखने को मिलेगा तो देर किस बात की है आज से ही बस आगे बढ़ो और मेथी को अपने आहार का अहम हिस्सा बना लें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.