Header Ads

शरीर के आम दर्द को दूर करने के लिए जानें सोने की सही पोज़ीशन



शरीर के आम दर्द को दूर करने के लिए जानें सोने की सही पोज़ीशन
सोना सेहत के लिये जितना जरुरी है उतना ही जरुरी है सोने की पोजीशन सही होना। अगर आप गलत तरीके से लेटेंगे तो सुबह उठ कर आपके गंधे या पीठ में जरुर दर्द होगा।
पीठ दर्द कम करने के लिए स्लीपिंग पोजीशन - Sleep method to reduce back pain in Hindi
सोने की पोजिशन से जानिये इंसान का व्‍यक्‍तित्‍व

आज हम इसी बात से पर्दा उठाएंगे और बताएंगे कि अगर आपको कंधे में दर्द, पीठ दर्द या फिर एसिडिटी आदि बनती है तो आपको रात में किस पोजीशन में सोना चाहिये, जिससे आपको फायदा पहुंचे। आइये जानते हैं

पीठ दर्द:
Healths Is Wealth  
पीठ के बल लेटे तथा कमर के पतले भाग के नीचे तकिया या टॉवेल को लपेटकर रखें। पीठ के दर्द को कम करने के लिए यह स्थिति सबसे अच्छी होती है। या आप करवट पर सोकर घुटनों के बीच तकिया रख सकते हैं। पीठ दर्द से तुरंत आराम पाने के 5 तरीके

जो लोग लुम्बार स्पाइनल स्टेनोसिस से पीड़ित हैं उनके लिए भ्रूण की स्थिति में सोना फायदेमंद हो सकता है। पेट के बल न सोयें तथा तनाव दूर करने के लिए पेट के निचले हिस्से या कूल्हों के नीचे तकिया रखें।

कंधे का दर्द:
पीठ के बल सोयें। यदि आप करवट लेकर सोना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि उस कंधे पर न सोयें जिसमें दर्द है। दूसरी करवट पर सोयें और सीने की ऊंचाई पर एक तकिया रखे और अपने हाथ को उस पर आराम करने दें।


कंधे में होने वाले दर्द के लिए 9 घरेलू उपचार

एसिड रिफ्लक्स (एसिडिटी):
Healths Is Wealth  
सिर को कुछ ऊंचाई पर रखें। तकिये की सहायता से सिर को ऊंचा रखें या बेड के आगे के पैरों के नीचे ईंटें रखकर बेड को भी ऊपर उठाया जा सकता है। आप करवट पर भी सो सकते हैं।
स्लीप एपनिया या खर्राटे:

खर्राटों से बचने के लिए पीठ के बल न सोयें। गले/जीभ के उतकों को ख़राब होने से बचाने के लिए करवट पर सोयें।

गर्दन का दर्द:
पेट के बल न सोयें तथा सिर के नीचे बहुत अधिक तकिये न रखें। तकिये को कंधे के ठीक ऊपर रखें। गर्दन को सामान्य स्थिति में रखने का प्रयत्न करें। 

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.