Header Ads

मोटापा कम करने के सबसे अच्छे योगासन कौन कौन से हैं ?

Healths Is Wealth
मोटापा कम करने के सबसे अच्छे योगासन कौन कौन से हैं ?

क्‍या आपका पेट निकल रहा है? लोग रोज-रोज टोकने लगे हैं और फिर भी आप अपने खाने पर कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं। तो खाने पर कंट्रोल बाद में करियेगा पहले योग के इन आसनों को आजमायें। मोटापे को कम करने के ये आसन आपको जरूर लाभ पहुंचायेंगे। इनकी खासियत यह है कि इनका सीधा प्रभाव पेट पर दिखाई देता है।
योगा एक बहुत ही लाभकारी और स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक व्‍यायाम है। हम सभी जानते हैं कि इस तरीके का व्‍यायाम ना केवल हमारे दिमाग, मस्‍तिष्‍क को ही ताकत पहुंचाता है बल्कि हमारी आत्‍मा को भी शुध्द करता है। योगा करने से शरीर मजबूत होता है, मासपेशियां टोन होती हैं और सबसे जरुरी कि यह मोटापा भी घटाता है।






व्यस्त जीवन शैली और काम का प्रेशर हमें स्वस्थ तरीके से जीने नहीं देता है। जंक फ़ूड का सेवन और तनाव भरे माहौल ने हमारे शरीर को पुरे तरह अस्वस्थ कर दिया है। इस तरह की जीवन शैली से सबसे ज्यादा असर हमारे पेट और जाँघो पर पड़ता है। इन् हिस्सों पर अतिरिक्त चर्बी जमा होने लगती है। शरीर के इन् हिस्सों पर चर्बी जमा होना वैसे तो आजकल एक बेहद ही आम बात है, लेकिन अगर इन चीज़ो पर ध्यान नहीं दिया जाये तो यह कई तरह की बीमारियों को न्योता दे देती है।
योगा ना केवल भारत में ही किया जाता है बल्कि यह विदेशों में भी बडा़ पॉपुलर हो चुका है। यदि आप मोटे हैं और बिना जिम जाए आसानी से घर पर ही वजन घटाना चाहते हैं तो, इसके लिये योगा करना शुरु कर दें। नियमित योगा करने से आप अपने आप ही शेप में आ जाएंगे। आइये जानते हैं कुछ लाभकारी योग आसन जिससे मोटापा कम होता है।
Healths Is Wealth



1. पश्चिमोत्तासन:-


आसन इस आसन क्रिया में आपके पेट पर दबाव पड़ता है, जिसका सीधा प्रभाव पेट की चर्बी पर पड़ता है। यदि आपका पेट आगे की ओर कुछ ज्‍यादा ही निकल आया है तो इस आसन को नियमित रूप से करने से काफी प्रभाव देख सकते हैं। इससे पीठ दर्द भी सही होता है।


2. कुंडलिनी:–
Healths Is Wealth





इस योगा से आपका पेडु और जांघ का फैट बर्न होगा। इससे पैर आकर्षक बन जाते हैं।


3. धनुर आसान:-




इस आसन से आप उस जगह के फैट को बर्न कर सकते हैं जहां बहुत मुश्‍किल होती है। इस व्‍यायाम से जांघ, पेडु, छाती और नितम्‍भ पर असर पड़ता है।
Healths Is Wealth

4. परिपूर्णनावासन:-




यह आसन मांशपेशियों की सहन शक्ति बढ़ाने, खिचाव और लचीलापन बढ़ाने में मदद करती है। इन्हे एक बार करने से आपको चुनौतीपूर्ण, थकाऊ और संविदात्मक अनुभूति का एहसास होगा। इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाये और अपने शरीर को ‘व’ आकार, जो की नाव से मिलता जुलता हो, ऐसा बनाये। इस मुद्रा को 10 सेकंड तक बनाये रखे। इस दौरान आपको लगेगा की आपकी मांसपेशियां उछल रही है, लेकिन यकीन मानो यह आपके बेली फैट को बिलकुल खत्म कर देगा।
Healths Is Wealth

5. भुजंग आसन:-




इसे कोबरा पोज भी कहते हैं। इससे ना केवल बैक पेन सही होता है बल्कि मोटापा भी कम होता है। इससे आपके सीने और पेट की मांसपेशियों में खिंचाव होगा। इसी पोजीशन में करीब 10 सेकेंड तक रहें।

Healths Is Wealth
6. ट्री पोज़:-




इस आसन से वजन कम होता है और मन को शांत होता है। इसे रोज सुबह खाली पेट करें।
Healths Is Wealth

7. बटरफ्लाई:-




यह व्‍यायाम पेट और जांघ पर असर डालता है। यदि आपको पतले पैर चाहिये तो इस आसन को जरुर करें।

Healths Is Wealth
8. पूर्वोत्तनासन:-



Healths Is Wealth
इसकी शुरुवात करने में शायद थोड़ी मुश्किल लगे, लेकिन इसका असर आपको खुश कर देगा। यह आपकी पीठ, कंधो, हाथ, कलाई और जांघ लगी मांशपेशियों पर काम करता है। यह स्वसन प्रणाली को सही रूप से चलने के लिए बहुत अच्छा आसान है। यही नहीं, यह शरीर की मुख्य ताकत को बढ़ने में भी मदद करता है। आपके पैरों, जाँघो की अंदरुनी मांशपेशियों और हिप्स पर भी असर डालता है।
ऊपर आपने जाने ऐसे योगासन जो आपके मोटापे को कम करे और आपको स्वस्थ रखे।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.