Header Ads

स्तन कैंसर को रोकने के लिए ये... खाएं!


स्तन कैंसर को रोकने के लिए ये... खाएं!
Healths Is Wealth  




हाल के अध्ययनों से पता चला कि स्तन कैंसर भारतीय महिलाओं में कॉमन हो गया है। जो सभी कैंसर में से एक प्राणघातक कैंसर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी अनुमान लगाया है कि 2020 तक स्तन कैंसर की रोगियों की संख्या खतरनाक स्थिति तक पहुंच जाएगी। यद्यपि नियमित मेडिकल चेकअप बहुत जरूरी है। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण है कि घातक कैंसर कोशिकाओं से लड़ने के लिए हेल्दी भोजन करें। हेल्दी भोजन करने से स्तन कैंसर बढ़ने के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है। यहां कुछ फूड्स बताये गए हैं जो स्तन कैंसर को रोकने में कारगर साबित हो सकते हैं। 


Healths Is Wealth  
लहसुन ट्यूमर वृद्धि को कम करता है और स्तन कैंसर की वृद्धि के खतरे को भी रोकता है। क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में ऐलियम नामक यौगिक पाया जाता है जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है।

Healths Is Wealth  

अनार में एक ऐसा यौगिक पाया जाता है जो कैंसर वृद्धि को रोकने में मदद करता है। खासकर एस्ट्रोजन-डिपेंडेंट कैंसर को। 


Healths Is Wealth  
कैंसर से लड़ने के लिए ब्रोक्कोली सबसे अच्छा और कारगर फूड माना जाता है क्योंकि इसमें सल्फोराफेन पाया जाता है।


Healths Is Wealth  

डार्क ग्रीन पत्ती वाली सब्जियां जैसे पत्ता गोभी, पालक स्वास्थ्य के बेहद लाभदायक माना जाता है। क्योंकि कैंसर कोशिकाओं को रोकने के लिए इसमें वे सभी पोषक तत्व पाये जाते हैं जो हमारे शरीर को जरूरत है। जैसे- फाइबर, विटामिन बी, फाइटोकेमिकल्स, क्लोरोफाइल इत्यादि। 

Healths Is Wealth  

सैलमॉन में ओमेगा-3एस और विटामिन बी 12 और डी भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं जो कैंसर को रोकने और कोशिका को दुरूस्त करने में मदद करता है। 

Healths Is Wealth  
अखरोट सबसे अच्छा स्तन कैंसर रोधी फूड माना जाता है, क्योंकि इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्राकृतिक फाइटोस्टेरोल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है।


बेरी में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स पाया जाता है जो शरीर में कैंसर कोशिका और ऑक्सीडेशन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.