Header Ads

परिणीति चोपड़ा ने कैसे घटाया अपना वजन –


जानिए परिणीति चोपड़ा ने कैसे घटाया अपना वजन – 
फिटनेस के तरीके
Healths Is Wealth  
Healths Is Wealth  
86 से 57 किलो तक, जानिए कैसे घटाया परिणीति चोपड़ा ने अपना वजन, महीनों पहले बॉलीवुड अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा की इंटरनेट पर एक फोटो वायरल हुई जिसमें वह काफी स्लिम दिखाई दे रही थीं। परिणीति के फैन्स उनकी फिटनेस देखकर हैरान रह गए। कुछ लोगों ने अनुमान लगाया कि अपना वजन कम करने के लिए परिणीति ने सर्जरी (surgery) करवायी है तो कुछ ने यह कहा कि कठिन मेहनत से परिणीति ने अपना वजन घटाया है। आपको बता दें कि वजन घटाने से पहले परिणीति का वजन 86 किलोग्राम था जो किसी भी सामान्य महिला के लिए काफी अधिक था। उस समय उनके जींस पैंट की साइज 38 थी जबकि वजन घटाने के बाद साइज 30 हो गई।

वजन बढ़ने का सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि व्यक्ति फैशनेबल और फिटिंग के कपड़े नहीं पहन सकता। परिणीति चोपड़ा तो बॉलीवु़ड की हीरोइन हैं, उनके लिए अच्छी काया और शरीर का अच्छा लुक बहुत मायने रखता है। इसलिए उन्होंने वजन घटाने के लिए सिर्फ खुद को तैयार ही नहीं किया बल्कि बिना किसी सर्जरी के महज डाइट प्लान और एक्सरसाइज से अपना वजन कम कर दिखाया।
1. वजन घटाने के लिए परिणीति चोपड़ा का डाइट प्लान – 
2. परिणीति चोपड़ा का वर्कआउट प्लान – 
3. परिणीति चोपड़ा के प्रशंसकों के लिए फिटनेस टिप्स 
वजन घटाने के लिए परिणीति चोपड़ा का डाइट प्लान –


परिणीति चोपड़ा ने वजन घटाने के लिए 6 महीने का एक डाइट प्लान तैयार किया। डाइट प्लान बनाने के बाद उन्होंने शर्करा, हाई कार्बोहाइड्रेट और उच्च वसा वाले भोजन से खुद को दूर रखने का प्रण किया। परिणीति बताती हैं कि वजन घटाने के दौरान वह स्वस्थ एवं सीमित मात्रा में भोजन करती थीं और रात में आठ बजे के बाद वह कुछ भी नहीं खाती थीं। वह बताती हैं कि उन्होंने धीरे-धीरे अपनी जीवनशैली (lifestyle) में भी बदलाव किया। शुरूआत के पहले दो हफ्तों में उन्होंने हल्का भोजन करना शुरू किया इसके बाद धीरे-धीरे उन्होनें अपने डाइट प्लान को थोड़ा और कठिन बनाया।
Healths Is Wealth  ·



लेकिन जब उनका मन करता था तो वह खुद को केक का छोटा टुकड़ा खाने से नहीं रोकती थी। उन्होंने बताया कि सही डाइट के अलावा वर्कआउट भी वजन घटाने में बहुत फायदेमंद रहा। ज्यादातर लोग यह जानना चाहते हैं कि वजन कम करने के लिए परिणीति चोपड़ा का डाइट प्लान चार्ट क्या था, तो आइये जानें उनके डाइट प्लान चार्ट के बारे में-
तड़के सुबह- एक कप गुनगुना नींबू-पानी (
ब्रेकफास्ट- दो उबले सफेद अंडे, एक ब्राउन ब्रेड, एक कप वसा रहित दूध
लंच- ब्राउन राइस, रोटी, दाल, सब्जियां
लंच के बाद-वसा रहित दही या ग्रीन टी 
डिनर- सब्जियां, वसा रहित दूध, कम वसायुक्त भोजन और कभी-कभी चॉकलेट शेक

Parineeti chopra का डाइट प्लान बहुत आसान था लेकिन वह बताती हैं कि इस डाइट प्लान का प्रतिदिन सही तरीके से पालन करना बहुत मुश्किल काम था। लेकिन नियमित एक्सरसाइज रूटीन ने उन्हें वजन घटाने करने में बहुत मदद की।
परिणीति चोपड़ा का वर्कआउट प्लान – parineeti chopra weight loss workout in Hindi


Parineeti chopra वर्कआउट करना ज्यादा पसंद नहीं करती हैं लेकिन प्रतिदिन एक्ससाइज करना वह कभी नहीं भूलती हैं। उन्होंने अपना वजन घटाने से लिए लक्ष्य निर्धारित किया। एक इंटरव्यू में परिणीति चोपड़ा ने बताया कि जिम में वर्कआउट करना उन्हें बहुत बोरिंग लगता है। उन्होंने वजन घटाने के लिए तैराकी और केरला शैली के नृत्य कालारिपायट्टु (Kalaripayattu) का भी नियमित खूब अभ्यास किया। इसके अलावा उन्होंने डांस क्लास भी जाना शुरू कर दिया, जिससे सिर्फ उनके नृत्य कौशल में ही निखार नहीं आया बल्कि वजन घटाने में भी नृत्य काफी फायदेमंद साबित हुआ। वह बताती हैं कि वजन घटाने के लिए सबसे पहले खुद को मानसिक रूप से तैयार करना बेहद जरूरी है। अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए उन्होंने नियमित मेडिटेशन भी किया।

परिणीति चोपड़ा का वर्कआउट प्लान निम्न है-
परिणीति चोपड़ा तड़के सुबह दस मिनट जॉगिंग करके दिन की शुरूआत करती हैं। 
परिणीति प्रतिदिन 1 घंटे योग करती हैं।
ट्रेडमील पर दौड़ती हैं।
खाली समय में एक से दो घंटे नृत्य करती हैं।
कॉर्डियो एक्सरसाइज रोज करने के साथ ही स्ट्रेन्थ ट्रेनिंग भी उन्होंने ली है।

वह बताती हैं कि कभी-कभी फुर्सत के क्षणों में वह तैराकी (swimming) और घुड़सवारी (horse riding) भी करती हैं, जो वजन घटाने में बहुत फायदेमंद होता है।

परिणीति कहती हैं कि वजन कम करना बस दिमाग का खेल है। अगर आपने ठान लिया कि आपको वजन कम करना है तो उतना ही पर्याप्त है। वह कहती हैं कि वजन घटाने के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार करने में उन्हें बहुत समय लगा था।
परिणीति चोपड़ा के प्रशंसकों के लिए फिटनेस टिप्स – Fitness Tips for Parineeti Chopra’s fans in Hindi


Parineeti chopra का मेटाबोलिज्म बहुत कमजोर था इसलिए उनका वजन भी तेजी से बढ़ा था। अगर आपका मेटाबोलिज्म धीमा है और वजन तेजी से बढ़ रहा हो तो आप ये घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं-
दो चम्मच मेथी के दाने को रातभर पानी में भिंगोए और सुबह उस पानी को पीएं।
फाइबर युक्त भोजन करें। ओट्स, पालक, ब्रोकली, अदरक, गाजर, हरी मेथी और फलों को भोजन में शामिल करें।
केचअप, सॉस, चिली सॉस (chilli sauce)और स्वीट चिली सॉस का उपयोग न करें।
रोजाना कम से कम तीन लीटर पानी पीएं और वर्कआउट करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.