Header Ads

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना है तो आज से ही खाना शुरू कर दे ये चीजें




ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना है तो आज से ही खाना शुरू कर दे ये चीजें
Healths Is Wealth  
हाई ब्लड प्रेशर जिसे हम हाइपरटेंशन के नाम से भी जानते हैं इस दौर की सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है। आजकल के खराब खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी गलतियों के कारण किसी भी उम्र के लोग इसके मरीज होते जा रहे हैं।

यह बीमारी शरीर में ब्लड प्रेशर के बढ़ने के कारण होती है मतलब इस दौरान शरीर में खून का प्रवाह और दवाब दोनों काफी बढ़ जाता है। जिस वजह से कार्डियक अरेस्ट, किडनी फेल होना या हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी गंभीर ससस्याएं हो सकती हैं।


Blood Pressure, Foods to eat | ये चीजें रखेंगीआपके बी पी का ख्याल | Health tips | BoldSkyकई बार आनुवांशिक कारणों की वजह से भी यह बीमारी होने लगती है वैसे अधिकतर मामलों में खराब खानपान और सुस्त जीवनशैली की वजह से भी यह समस्या हो जाती है। हेल्दी डाइट और सही इलाज की मदद से आप काफी हद तक इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं।
Healths Is Wealth  
इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनके सेवन से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है।

Healths Is Wealth  
केला :
Healths Is Wealth  
बहुत कम लोग यह जानते हैं कि केले के सेवन से भी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है। इसमें मौजूद पोटैशियम की अधिक मात्रा हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए रोजाना दूध के साथ केला खाएं या फिर आप केले का स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं।

लहसुन :
Healths Is Wealth  
रोजाना डाइट में लहसुन को शामिल करने से शरीर में नाइट्रिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जो रक्त धमनियों को चौड़ा करने में मदद करती है जिससे ब्लड प्रेशर अपने आप कम हो जाता है। इसलिए आप चाहे तो कच्चा लहसुन खा सकते हैं या सलाद में लहसुन डालकर खाएं।

Healths Is Wealth  
हरी सब्जियां :

पालक और केल जैसी हरी सब्जियों में कैलोरी की मात्रा कम होती है साथ ही इसमें फाइबर, पोटैशियम, फोलेट और मैग्नीशियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। ये सारी चीजें ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं। इसलिए रोजाना हरी सब्जियों का सेवन ज़रूर करें।
लो फैट डेरी आइटम :

ऐसे डेरी प्रोडक्ट्स जिसमें फैट की मात्रा काफी कम होती है वे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है। इसलिए रोजाना लो फैट मिल्क और योगर्ट का सेवन ज़रूर करें।
साबुत अनाज :

अनाजों में फाइबर और पोषक तत्वों की मात्रा काफी ज्यादा होती है और अधिकतर साबुत अनाजों के सेवन से ट्राईग्लेसराइड का लेवल कम होने लगता है जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। इसलिए डाइट में अधिक से अधिक साबुत अनाजों को शामिल करें।
नट्स :

यह हम सभी जानते हैं कि नट्स में फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम और हेल्दी फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इनके सेवन से शरीर में बेहतर तरीके से ब्लड फ्लो होने लगता है जिस वजह से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है।
बीज :

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आप रोजाना सूरजमुखी और कद्दू के बीज खाना शुरू कर दें। ये बीज ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं।




कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.