Header Ads

आपकी हथेली में ही छिपा है सेहत का राज, इन्हें ऐसे पकड़ने से मिलता है आराम


आपकी हथेली में ही छिपा है सेहत का राज, इन्हें ऐसे पकड़ने से मिलता है आराम
रिसर्च का कहना कुछ ऐसा है।


आप अक्सर सिरदर्द, तनाव, घबराट, नेगेटिविटी आदि से जूझते होंगे। लेकिन हर चीज के लिए दवाई नहीं खाई जा सकती। ऐसे में अगर आप राहत पाना चाहें तो क्या करेंगे? ऐसे में अगर कोई आपको बताए कि सिर्फ पांच मिनट तक फलां उंगली पकड़ने से इस चीज में राहत मिल जाएगी तो कैसा रहेगा?
Healths Is Wealth  
जी हां, हथेली और उंगलियों में आपकी सेहत का राज छुपा हुआ होता है। विभिन्न अध्ययन और रिपोर्ट्स बताती हैं कि उंगलियों को पकड़ने मात्र से ही कई बातों में राहत मिलती है। शायद आपको विश्वास नहीं होगा। लेकिन रिफ्लेक्सोलॉजी रिसर्च और मिनेसोटा यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च को माने तो उंगलियां से आप कई चीजों से राहत पा सकते हैं। तो देर किस बात की। जल्दी से पढ़िए स्टोरी और जानिए क्या कमाल कर सकती हैं, आपकी उगलियां।

हथेली


हथेली और उंगलियों में सेहत के बहुत से राज छुपे हुए हैं। शरीर की अंदरूनी परेशानियों को मिटाने के लिए जहां एक ओर पुराने समय में हस्त मुद्राएं चला करती थीं, वहीं आज कुछ रिसर्च भी दावा करती है कि हथेली में ऐसे प्वाइंट्स होते हैं जो शरीर को राहत देते हैं और विभिन्न परेशानियों से निजात दिलाते हैं।

Healths Is Wealth  

अंगूठा


अंगूठा आपका सिरदर्द और बैचेनी को खत्म कर सकता है। Reflexologists का मानना है कि अगर आप पांच मिनट तक अपने अंगूठे को पकड़े रहते हैं तो अापको सिरदर्द में आराम मिलेगा।
Healths Is Wealth  

इंडेक्स फिंगर


यह उंगली मांसपेशियों में दर्द के साथ-साथ निराशा, भय और शर्मिंदगी की भावनाओं को नियंत्रित करती है। मिनेसोटा युनिवर्सिटी की रिसर्च के अनुसार पीठ और मांसपेशियों में दर्द वाले मरीज़ रिफ्लेक्स थेरेपी के सायकल के बाद बेहतर महसूस करते हैं। अपने दूसरे हाथ से 5 मिनट के लिए अपनी इंडेक्स फिंगर जिसे तर्जनी भी कहते हैं उसे पकड़ें।

मिडिल फिंगर


अगर आप चिड़चिड़ा महसूस करते हैं, थकान महसूस करते हैं तो रिसर्च के अनुसार मिडिल फिंगर को 5 मिनट तक पकड़े रहने से राहत मिलती है। रिसर्च की माने तो इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है।

Healths Is Wealth  
रिंग फिंगर



अगर आप निगेटिव फील कर रहे हैं और उदास हैं तो अपनी रिंग फिंगर को पांच मिनिट तक पकड़ें रहें और गहरी सांस लेंं, आपको राहत मिलेगी।

Healths Is Wealth  
लिटिल फिंगर


छोटी उंगली तनाव और घबराहट के लिए जिम्मेदार है। अगर आप मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं तो इस उंगली की 5 मिनट तक मालिश करें। 

Healths Is Wealth  

हथेली


एक हाथ की उंगलियों को दूसरे हाथ की हथेली के बीच में दबाएं। और मालिश करें और तीन बार गहरी सांसें छोड़ें। रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट का कहना है कि हथेली आपकी भावनाओं का केंद्र है। अनुसंधान से पता चलता है कि आपकी हथेलियों की नियमित मालिश करने से मितली, तनाव, दस्त और कब्ज को रोकने में मदद मिलती है।

Healths Is Wealth  
दोनों हथेलियों को मिलाएं



इस तरह की मुद्रा आपको एकाग्रता में फायदा करेगी। कभी कोशिश करके देखिएगा। आराम मिलेगा।


सूर्य मुद्रा



सूर्यमुद्रा से आपका पाचन तंत्र और मेटाबॉलिज़्म बेहतर होता है। अगर आप भूख न लगने की समस्या से गुजर रहे हैं तो भी ये तकनीक आपके काम आ सकती है।


रिपोर्ट्स कहती है 


विभिन्न रिपोर्ट्स उंगलियों और हथेलियों के इन प्वाइंट्स https://healthtoday7.blogspot.in/के बारे में बताती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.