Header Ads

पीरियड मिस होने के हैं ये आठ कारण,


पीरियड मिस होने के हैं ये आठ कारण, हर महिला को पता होना चाहिए ऐसी बात
गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन भी है एक वजह। 
Healths Is Wealth  

Healths Is Wealth  
कल रात की ही बात है जब मेरे पास उसका फोन आया। जैसे ही मैंने फोन उठाया तो वो फफक-फफक कर रोने लगी। मेरे कई बार पूछने पर उसने बताया कि इस महीने उसके पीरियड्स मिस हो गए हैं। अब उसे डर लग रहा है कि कहीं वो प्रेग्नेंट ना हो गई हो। बेशक, किसी भी बिन ब्याही लड़की के लिए ये बहुत डरा देने वाली बात होगी कि उसके हर महीने लगातार आने वाले पीरियड्स अचानक आना रुक जाए। 

मासिक धर्म या पीरियड्स महिलाओं में होने वाली एक सामान्य प्रक्रिया है। पीरियड का हर महीने सही समय पर आना प्रत्येक महिला के लिए बहुत जरूरी होता है। पीरियड का अनियमित होना कई महिलाओं की समस्या होती हैं। वैसे यह जरूरी नहीं कि महिलाओं के पीरियड्स केवल उनके गर्भधारण होने की वजह से ही रुक जाए। इसके पीछे तो कई कारण हो सकते हैं।

आइये जानते हैं कि महिलाओं और युवतियों में ये समस्या किन-किन कारणों की वजह से होती है।
Healths Is Wealth  



बर्थ कंट्रोल पिल का सेवन


अगर आप बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन करती हैं तो यह भी आपके पीरियड मिस होने की एक वजह हो सकती हैं।गर्भनिरोधक दवाओं के सेवन की वजह से शरीर में हार्मोनल असंतुलन बनने लगता है। इसी कारण पीरियड मिस हो सकते हैं।

Healths Is Wealth  

थायरॉइड की प्रॉब्लम के कारण


हमारे गले में मौजूद थायरॉइड ग्रंथि के कम सक्रिय या अधिक सक्रिय होने के कारण भी शरीर में हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है। इसकी वजह से भी पीरियड मिस हो सकते हैं।


डायबिटीज की वजह से


अगर आप शुगर की मरीज हैं तो आपके शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कम या ज्यादा होने पर भी शरीर में हार्मोनल असंतुलन हो जाता है। इस कारण भी पीरियड अनियमित हो सकते हैं।




बढ़ती उम्र भी है एक वजह
Healths Is Wealth  


बढ़ती उम्र भी पीरियड के अनियमित होने की या पीरियड न आने की एक वजह हो सकती है। महिलाओं की उम्र 40 पार हो जाने के बाद भी कुछ परेशानियां हो सकती है, जिस वजह से पीरियड मिस हो जाते हैं।



वजन का पड़ता है प्रभाव


महिलाओं का वजन भी पीरियड्स को प्रभावित करता है। मोटापे का बढ़ना हमारे दिमाग की ग्रंथियों पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है। इसकी वजह से शरीर में हार्मोन्स का अंसुतलन हो जाता है और पीरियड्स मिस हो सकते हैं।

Healths Is Wealth  
तनाव भी है एक कारण


लगातार तनाव से ग्रस्त रहने से बॉडी में एस्ट्रोजेन और कॉर्टिसोल नामक हार्मोन रिलीज होने लगते हैं। इस कारण पीरियड्स अनियनमित हो जाते हैं।

Healths Is Wealth  
व्यायाम की अधिकता की वजह से

Healths Is Wealth  
जरूरत से ज्यादा व्यायाम या शारीरिक श्रम करने से शरीर में पर्याप्त मात्रा में एस्ट्रोजेन हार्मोन रिलीज नहीं हो पाता हैं, इस वजह से पीरियड समय पर नहीं आते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.