Header Ads

इस संक्रमण के वजह से खतरनाक हो सकता है यौन संबंध बनाना



Healths Is Wealth  
इस संक्रमण के वजह से खतरनाक हो सकता है यौन संबंध बनाना..

यौन संबंध बनाना के लिए इमेज परिणाम

ब्रिटेन में हाल ही में एक सबसे खतरनाक यौन रोग का मामला सामने आया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन का एक नागरिक सुपर गोनोरिया (सूजान) नाम की गंभीर बीमारी का शिकार हो गया है। पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के मुताबिक ये पहला मामला है जिसे एंटीबॉयोटिक्स से ठीक नहीं किया जा सकता है। ये बीमारी एक बैक्‍टीरिया के कारण होती है जो कि महिलाओं तथा पुरुषों के प्रजनन मार्ग के गर्म तथा गीले क्षेत्र में आसानी और बड़ी तेजी से बढ़ती है।


हालांकि पिछले साल वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने खतरनाक बीमारियों की सूची जारी की थी तब इस बीमारी के बारे में भी चेताया था। लेकिन ऐसा पहला मामला है जो सामने आया है।

ये बीमारी नीस्सीरिया गोनोरिया नाम के एक बैक्‍टीरिया से होती है।

यह बीमारी ना केवल इंटरकोर्स बल्‍कि ओरल सेक्‍स के जरिये भी फैल सकता है। इसके बैक्‍टीरिया मुंह, गले, आंख, योनि तथा गुदा में बढ़ते हैं। यहां तक कि यह रोग मां से बच्‍चे में भी फैल सकता है।

आइए जानते है कि इसके लक्षणों के बारे में


गोनोरिया क्या है?

यह बीमारी जीवाणुजनित है जिसे नाइसीरिया गोनोरिया कहा जाता है। यह इन्फेक्शन असुरक्षित वजाइनल, एनल और ओरल सेक्स से फैलता है। इससे संक्रमित लोगों में 10 में से एक हेट्रोसेक्शुअल पुरुष होता है और 75 फ़ीसदी महिलाएं और गे पुरुष होते हैं। इसके लक्षण को पहचाना आसान नहीं है।
Healths Is Wealth  
ओरल सेक्‍स की वजह से
Healths Is Wealth  
अगर आपके गले में गांठ हो और उसमें दर्द रहता हो तो ये सुजाक रोग के लक्षण होते है। आपको बता दें कि वह अक्सर ओरल सेक्स का नतीजा हो सकता है। गोरनिया का 90 फीसदी कारण ओरल सेक्स होता है। ओरल सेक्स बैक्टीरिया संक्रमण का मुख्य कारण है। इससे लिए अगर संभव हो तो ओरल सेक्स करने से परहेज रखे। तो आप इससे बच सकते है।

पुरुषों में लक्षण
Healths Is Wealth  
यौन सम्‍पर्क की वजह से इसके बैक्‍टीरिया संक्रमण करते है जिस वजह से सूजन व दर्द होने लता है। जरा सी उत्तेजना में वीर्यपात, पेशाब से पहले व बाद में धातु गिरना, शौच के समय जरा सा जोर लगाते ही वीर्यपात हो जाना इस सेक्‍सुअल डिजीज का मुख्‍य लक्षण हैं। इसके अलावा तालू, कंठ, जीभ व दांतों में मैल जमा होना, हाथ-पांवों में जलन, शरीर में चिकनाहट तथा मुंह में मिठास अनुभव होना इसके अलावा लिंग से सफेद, पीला या हरा स्‍त्राव निकलने लगता है तथा अंडग्रंथि में सूजन व दर्द शुरु हो जाता है।
महिलाओं में लक्षण


बैक्‍टीरिया पेल्‍विस के माध्‍यम से हो कर योनि में जाते हैं और पेट के निचले हिस्‍से में दर्द पैदा करते हैं।
ये संक्रमण मूत्रमार्ग या किसी अन्‍य खुले मार्ग के माध्‍यम से योनि में फैल सकता है।
गोरिया की वजह से पीरियड्स के बीच के दिनों में भी शुरु हो सकती है।
गले की गांठ सूज जाएं या उनमें दर्द हो रहा हो तो वह अक्‍सर ओरल सेक्‍स का नतीजा हो सकता है।
गोनोरिया में सर्दी-जुखाम जैसे आम लक्षण दिखाई देते हैं।
वाइट डिस्‍चार्ज कैंडिडा या यीस्‍ट इंफेक्‍शन।
Healths Is Wealth  

समलैंगिग सेक्‍स करने वाले को है खतरा
Healths Is Wealth  
एक रिसर्च में सामने आया था कि अमरीका में ऐसे कैसेज ज्‍यादा देखने को मिले है क्‍योंकि वहां गे कल्‍चर है जहां समलैंगिग जोड़ा खासकर पुरुष अगर ओरल सेक्‍स करता है तो यह बैक्‍टीरिया उत्‍पन्‍न होने लगता है। जो गले को सबसे पहले संक्रमित करता है। इसके अलावा सेक्‍स के दौरान कंडोम के इस्‍तेमाल को नहीं करने की वजह से भी इस बैक्‍टीरिया को संक्रमित होने में मदद मिलती हैं।
ईलाज
Healths Is Wealth  
गोनोरिया रोग के लक्षण नजर आने पर यौन विशेषज्ञ से सम्‍पर्क करें। सुजाक को दो तरह के एंटीबायोटिक से ट्रीट किया जाता है, इंजेक्शन और सिंगल डोज़ टेबलेट्स। एक बार ट्रीटमेंट लेने के एक से तीन सप्‍ताह के बीच दुबारा जांच कराके यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि गोनोरिया ठीक हो गया है। हालांकि ब्रिटेन में सुपर गोनोरिया का केस मिलने के बाद अब ये संक्रमण सुपरबग न बन जाए और इस पर एंटी बॉयोटिक प्रभावी न हो तो यह खतरनाक साबित हो सकती है।
कंडोम का इस्‍तेमाल करें

इस रोग से बचने के लिए कंडोम का इस्‍तेमाल करें। जहां तक हो सकें ओरल सेक्‍स करने से परहेज करें।
Healths Is Wealth  

अपने पार्टनर को जांच के लिए कहें

अगर आपको लगता है कि आप या आपका पार्टनर किसी तरह के यौन संकम्रण से पीडि़त है तो आप अपने साथ पार्टनर को भी एक बार जांच जरुर कराएं।

Healths Is Wealth  


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.