Header Ads

मटके का पानी पीने से होते हैं ये खास फायदे, आप भी जानिए


मटके का पानी पीने से होते हैं ये खास फायदे, आप भी जानिए 
भारत का देसी फ्रिज कहलाता है मटका। 
Healths Is Wealth  



Healths Is Wealth  

सुबह-सुबह सोकर उठने के बाद बालकनी की खिड़की खोल गर्मियों की सुबह देख रही थी। इतनी सुबह भी सूरज की तपिश ऐसी थी कि अगर इंसान 2 घंटे लगातार धूप में रह ले तो काले चने जैसा हो जाए। 

तभी कानों में एक आवाज सुनाई दी। मटके ले लो...सुराही ले लो...देसी फ्रिज ले लो...। यह सुनकर मैं हैरान होकर उस कुम्हार को देखने लगी और सोचने लगी कि आजकल की मॉडर्न जिंदगी में धीरे-धीरे इन पारंपरिक चीजों की अहमियत कम होती जा रही है। लेकिन जो भी हो, ये मॉडर्न चीजें इन देसी चीजों की जगह कतई नहीं ले सकती। 

मटके और सुराही का पानी पीने में जो आनंद आता है वो फ्रिज के ठंडे पानी में कहाँ...मटके का पानी गर्मियों में केवल आनंद ही नहीं देता, इसके अलावा भी इसके कई सारे फायदे हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। आप बस बिना देर किए सुनिए पूरी बात। 

Healths Is Wealth  


नैचुरल ठंडक 


जैसा कि सब जानते हैं मटके का पानी कुदरती तरीके से ठंडा होता है। अतः इसका सेवन करने से दिल की बीमारियां नहीं होती।


Healths Is Wealth  

एसिडिटी से बचाव 

Healths Is Wealth  

एसिडिटी का मुख्य कारण है पाचन ठीक से नहीं होना। लेकिन मटके के पानी में उपस्थित प्राकृतिक मिनिरल्स एसिडिटी होने से बचाव करते हैं। 


कफ़ नहीं होता 

Healths Is Wealth  
अक्सर ऐसा होता है कि हम गर्मी में बाहर से आकर फ्रिज का ठंडा पानी पी लेते हैं और इस वजह से सर्दी-ज़ुकाम जैसी बीमारियों से घिर जाते हैं। तो अगर सर्दी या कफ़ से बचना है तो मटके के पानी का इस्तेमाल करें। 

दमा के मरीज करें सेवन 



Healths Is Wealth  
दमा के मरीजों के लिए मटके के पानी का सेवन फायदे का सौदा साबित हो सकता है। तो क्यों ना आज से ही मटके का पानी पीना शुरू कर दें। 


लकवे से बचाता है 


यदि कोई लकवे से ग्रसित है तो मटके का पानी पीना उसके लिए बेहतर है और साथ ही मटके का पीना रोजाना तौर पर पीने से आप इससे बच सकते हैं। 
Healths Is Wealth  

फ्रिज के पानी के नुकसान 


Healths Is Wealth  
आपने मटके के पानी के फायदों के बारे में तो जान लिया। आइये अब जानते हैं कि फ्रिज का पानी पीने के नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं।

Healths Is Wealth  

वजन बढ़ता है 

Healths Is Wealth  

खाने के तुरंत बाद फ्रिज का ठंडा पानी पीने से पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इसका बुरा असर मेटाबॉलिज़्म पर पड़ता है। बॉडी में फैट जमा होने लगता है।


इनडाइजेशन 


फ्रिज का पानी पीने से रक्त कोशिकाएं सिकुड़ जाती हैं। इससे डाइजेशन की प्रोसेस धीमी हो जाती है और कब्ज़, खट्टी डकार, गैस की शिकायत होने की आशंका बढ़ जाती है। 

Healths Is Wealth  
दिल की बीमारी 


रक्त कोशिकाएं सिकुड़ने की वजह से हार्ट को ब्लड पंप करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। हार्ट पर ज्यादा जोर पड़ने के कारण हार्टबीट धीमी पड़ने लगती है। 
Healths Is Wealth  

सिर दर्द की परेशानी 


Healths Is Wealth  
इससे बॉडी का तापमान अचानक बदलता है। जिसका बुरा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है। अतः इससे हमेशा बना रहने वाला सिरदर्द हो सकता है। 

तो देखा आपने मटके के पानी पीने के कितने फायदे हैं तो फिर आज से ही शुरू कीजिए और स्वस्थ रहिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.