Header Ads

भूलकर भी न छुए शरीर के ये अंग, वर्ना दे सकते हैं आप मुसीबत को दावत

भूलकर भी न छुए शरीर के ये अंग, वर्ना दे सकते हैं आप मुसीबत को दावत

https://healthtoday7.blogspot.in/


Best Health Tips जब भी आप बचपन मे अंगुठा चूसते है तो आपकी मां जरूर ये कहती होगी कि अंगुठा चूसने से बीमार पड़ते है, लेकिन तब ये बाते समझ नही आती थी की भला अंगूठा चूसने से कोई कैसे बीमार हो सकता है । लेकिन अब समझ आता है की शरीर के कोई भी अंग बार बार छूना बहुत नुकसानदायक हो सकता है, ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि मनुष्य की त्वचा को लेकर हुए एक शोध में ये बात सामने आई है आइये जानते है ।


कान में ऊँगली डालना

कान शरीर का खुले हुए अंगों की श्रेणी में आता है, के बार लोग हाथो की उंगलियों से अपना कान खुजाते रहते है, लेकिन ऐसा करना आपको बेहद नुकसान हो सकता है, दरअसल अपने कान के पर्दे बेहद है नाजुक और सेंसेटिव होते है, इसलिए कोई भी नुकीली चीज़ जैसे तिल्ली, नाखुन डालना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है । 

चेहरे पर बार बार हाथ लगाना

आप अपनी त्वचा की कितनी भी केअर कर के लेकिन आपके द्वारा चेहरे पर बार बार हाथ फेरना त्वचा को खराब कर सकता है, चेहरे पर बार बार हाथ फेरने से कीटाणु ज्यादा शरीर के संपर्क में आते है जिस वजह से आपको तैलीय त्वचा, खुरदुरी त्वचा आदि समस्या से जूझना पड़ सकता है ।

बालों में बार-बार हाथ फेरना

बार-बार हाथ फेरने से आपके बहुत सारे लोगो को अपने बालों में हाथ फेरने के गंदी आदत होती है, बार-बार हाथ फेरने से आपके बालों में नेचुरल ऑयल यानी सीबम का रिसाव होता है जिससे बालों में धूल और गंदगी जल्दी चिपकते है और आपके बाल झड़ने लगते है ।
होंठो को बार बार हाथ लगाना
आपके द्वारा होंठो को बार बार हाथ लगाने की आदत आपके होंठो को न केवल रुखा और बेजान बना देती है, बल्कि उनकी गुलाबी रंगत भी छीन लेती है । इसके अलावा आपके हाथों पर लगे कीटाणु सीधा आपके मुंह के द्वारा शरीर मे प्रवेश कर जाते है जो बीमारी को न्योता देते है ।

हाथों से बट को छूना
हाथों से बट को छूना स्वास्थ के लिए बिल्कुल अच्छा नही है, इस तरह आपके हाथों पर बेहद हानिकारक कीटाणु आ सकते हैं जो खाने-पीने या शरीर के दूसरे किसी अंग को छूने पर आपके शरीर मे प्रवेश कर सकते है

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.