Header Ads

रात को इलायची खाकर ऊपर से एक गिलास गर्म पानी पीने से होता है यह फायदा जानिए



इलायची को स्माल करने से पहले इलायची की लाभ हानि के पता रहना चाहिए क्योंकि बहुत दर्द करता है और यह अक्षर चाय में या किसी अन्य खाद्य पदार्थ में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और कभी-कभी एक इलायची को बदलने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है इलायची बहुत ही ज्यादा गर्म होता है एक गिलास गर्म पानी और इलायची मिलाकर पीने सेबहुत फायदा होता है।

आपको बता दे की गर्मी में इलायची का सेवन बहुत ज्यादा नहीं करना चाहिए क्योकि अगर गर्मी में इलायची का सेवन बहुत ही ज्यादा मात्रा में करते हैं तो यह आपके शरीर को हानि पहुंचा सकता है इलायची का सेवन बहुत से लोग पकवान और मिठाई को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते हैं इलायची को मिलाने से पकवान बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट और खुशबूदार बन जाता है।

इलायची में कैल्शियम मैग्नीशियम आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो हमारे शरीर को बहुत ही ज्यादा फायदा पहुंचाते हैं अगर आप रात को सोते समय दो इलायची खाकर ऊपर से एक गिलास गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर का मेटाबॉल्जिम बढ़ता है।

जब आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा तो इससे आपके शरीर में उपस्थित चर्बी धीरे-धीरे गलने लगेगाबहुत से लोग खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसका उपयोग करते हैं दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि रात को सोते समय अगर एक इलायची खाकर ऊपर से एक गिलास पानी पी लिया तो क्या होगा यह जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।
आपके भाग्य को चमका सकती है इलायची

छोटी सी इलायची को आप अपने भोजन या मुंह का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। इलायची को औषधीय गुणों से युक्त माना जाता है और यही कारण है कि इसका इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके स्वास्थ्य का ख्याल रखने वाली यही इलायची आपके भाग्य को भी चमका सकती है। नहीं न, तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बताते हैं-

अगर आपको धन की प्राप्ति नहीं हो रही है तो अपने पर्स में 5 इलायची रख लीजिए, ऐसा करने से आपकी धन से जुडी समस्याएं खत्म हो जाएंगी।

लाख मेहनत करने के बाद भी आपको प्रमोशन न मिल रहा हो तो, हरे कपडे में एक इलायची बांधकर रात में तकिए के नीचे रख दीजिए और सुबह उठकर किसी बाहरी व्यक्ति को दे दीजिए ।

अगर आपको अपने जीवन साथी के रूप में सुन्दर बीवी चाहिए तो, पीले वस्त्र में 5 इलायची डालकर किसी गरीब को दान कर दीजिए।
पढाई में मेहनत करने के बावजूद आपको सही फल नहीं मिल रहा हो तो, इलायची को दूध में उबालकर किसी गरीब को 7 सोमवार तक पिला दीजिए। इससे आपको पढाई में मनचाहा फल मिल जाएगा



इलायची खाने से पहले इन बातों का रखें ख्याल, जिंदगी में कभी नहीं होगा पथरी


इसे माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल नहीं करते है, यह खाने में मसाले के रूप में उपयोग होती है। यह एक तरह का खड़ा मसाला है जो गरम मसाला में अहम् भूमिका निभाता है।




छोटी इलायची
यह माउथ फ्रेशनर है जिसे खाने के बाद सभी लेते है। इसे मीठा में उपयोग करते है क्योंकि ये अलग तरह का स्वाद देती है व इसकी सुगंध सबको एट्रेक्ट करती है।




इलायची के नुकसान

एलर्जी
लगातार इलायची खाना या ज्यादा मात्रा में इलायची खाने से शरीर में रिएक्शन होने लगता है। और फिर किसी भी तरह की एलर्जी होने लगती है। जससे शरीर मं खुजली, स्किन रेश, लाल धब्बे आ जाते हैं। कई लोगों को इलायची से एलर्जी का अनुमान नहीं होता और वे इसे खा लेते हैं जिससे उन्हें सांस में तकलीफ होने लगती है।

पथरी
जी हां कई बार इलायची पथरी का कारण बन जाती है। एक शोध के अनुसार पता चला है कि हमारा शरीर इलायची को पूरी तरह से पचा नहीं पाता है, फिर अत्यधिक मात्रा में इसे लेने से ये धीरे-धीरे इक्कठे हो जाते हैं और गॉलब्लाडर स्टोन का कारण बन जाता है। पथरी के रोगी को इलायची से परहेज करना चाहिए।




रिएक्शन
आप भी किसी तरह की दवाइयां ले रहे हैं, तो कई बार इलायची इनके साथ रिएक्शन करके दूसरी परेशानी उत्पन्न कर देती है। या कई बार आपको दवाइयों का असर बंद हो जायेगा। अगर आप कोई दवाई लेते हैं तो इलायची खाने की आदत आपको छोड़ देनी चाहिए।


पुरूष सोने से पहले रोज खाएं 2 इलाइची, मोटापा कम होने के साथ होगीं दूर ये खास कमजोरी


नई दिल्ली। हरी इलायची माउथ प्रेशनर से लेकर खाने का स्वाद बढ़ाने तक का काम करती है।खास बात यह है कि रोजाना इसका सेवन करने से पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर होने के साथ मोटापा भी दूर होता है। आज हम आपको इलायची के ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपनी सभी शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

आइए जानते हैं कैसे...

मोटापा 
अगर आपका पेट निकला हुआ है और आप इसे अंदर करना चाहते हैं तो रात को 2 इलायची खाकर गर्म पानी पी लीजिए। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, बिटामिन B1, B6 और बिटामिन C बॉडी की अतिरिक्त चर्बी को पिघला देते हैं। और इसमें मौजूद फाइबर और कैल्शियम वजन को भी कंट्रोल करते हैं।
पुरुषों की कमजोरी दूर करने में मददगार 
रोजाना रात में सोने से पहले इलायची का सेवन पुरुषों के लिए अच्छा रहता है। इससे पुरुषों की नपुंसकता धीरे धीरे खत्म हो जाती है। इसे गरम पानी या फिर दूध के साथ पिएं।

ब्लडप्रेशर करता है नियंत्रित 
इलायची ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करना का भी काम करता है। इसमें पोटेशियम और फाइबर अच्छी मात्रा में होता है जो ब्लड सर्कुलेशन बराबर बनाए रखता है।

यूरिन इंफेक्शन में देता है राहत 
इलायची को रोजाना खाना यूरिन इंफेक्शन से भी राहत दिलाता है। ये यूरिन को बढ़ाने में सहायता करता है साथ ही इंफेक्शन जल्द ही ठीक करता है।

हाजमा करता है दुरुस्त 
अक्सर लोग उल्टा सीधा खा लेते हैं जिससे उनका हाजमा बिगड़ जाता है ऐसे में इलायची आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकती हैं। रोजाना इसे खाने से आपका हाजमा ठीक रहता है। इलायची का सेवन करने से पेट संबंधी समस्या जैसे भूख, एसिडिटी, गैस, सीने में जलन, कब्ज में भी राहत मिलती है।

बालों की मजबूती 
रात को 2 इलायची खाकर पानी पीने से बालों की झड़े मजबूत होती हैं। बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और ये काले भी बने रहते हैं। इससे बालों का डेंड्रफ भी दूर होता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.