Header Ads

भूलकर भी ना छुए शरीर के ये अंग, वरना हो जाएगी मुसीबत


भूलकर भी ना छुए शरीर के ये अंग, वरना हो जाएगी मुसीबत 
यूनिवर्सिटी में हुई शोध में हुआ साबित। 
Healths Is Wealth  


Healths Is Wealth  

मैं कुछ 3-4 साल की थी। मुझे ठीक से तो नहीं लेकिन धुंधला-धुंधला सा याद है कि बचपन में मुझे खुद का अँगूठा चूसने की बुरी आदत पड़ गई थी। तब मेरी इस गंदी आदत को छुड़वाने के लिए मेरी माँ मुझसे कहती थी कि अगर मैं अंगूठा चूसुंगी तो मैं बीमार हो जाऊँगी। तब मैं छोटी थी और मुझे माँ की बातें समझ नहीं आती थी कि अँगूठा चूसने से कोई बीमार कैसे हो सकता है। लेकिन अब समझ आया कि माँ ऐसा क्यों कहती थी। 

दरअसल केवल अँगूठा ही नहीं बल्कि शरीर के दूसरे भी कई ऐसे अंग हैं, जिनको बार-बार छूना आपके लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसा मैं नहीं कह रही बल्कि मनुष्य की त्वचा को लेकर हुए एक शोध में ये बात सामने आई है। 

आइये जानते हैं ऐसे कौनसे अंग हैं, जिनको छू कर हम बीमारी को दावत देते हैं। 


Healths Is Wealth  

आदत में शुमार 


हम में से अधिकतर लोगों की आदत होती है कि हम अपने चेहरे पर बार-बार हाथ लगाते हैं और बालों में हाथ फेरते रहते हैं। लेकिन कभी-कभी ये आदतें गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है। 



Healths Is Wealth  


यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर्स ने किया दावा 


एरिज़ोना यूनिवर्सिटी के एक शोधकर्ता प्रोफेसर ने बार-बार अंगों को छूने से होने वाले नुकसान के बारे में गहराई से जानने कि कोशिश की है। आइये जानते हैं किन-किन अंगो को छूने से बीमारियाँ हो सकती हैं।

Healths Is Wealth  
कान 




कान शरीर के खुले हुए अंगों की श्रेणी में आता है। कई लोगों को हाथों की उँगलियों से बार-बार कान खुजलाने की आदत होती है। लेकिन ऐसा करना कानों के स्वास्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता।


Healths Is Wealth  

कान की बीमारी 


Healths Is Wealth  
दरअसल कान के परदे बेहद पतले और सेंसिटिव होते हैं। इसलिए कानों में कोई भी नुकीली चीज़ या ऊँगली डालना नुकसानदायक साबित हो सकता है। इससे आपके कानों में पस पड़ने का खतरा भी हो सकता है।


चेहरा 



आप अपनी त्वचा की कितनी भी केयर क्यों ना करें। लेकिन चेहरे पर बार-बार हाथ फेरना त्वचा को खराब कर सकता है। इससे आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 


कीटाणु के सम्पर्क में 
Healths Is Wealth  

बार-बार त्वचा को हाथ लगाने से हाथों के कीटाणु बार-बार त्वचा के संपर्क में आते हैं, जिस वजह से आपको तैलीय त्वचा के अलावा मुँहासे, खुरदुरी त्वचा आदि की समस्या से जूझना पड़ सकता है। 

बट 
Healths Is Wealth  

हाथों से बट छूना स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। इस तरह आपके हाथों पर बेहद हानिकारक कीटाणु आ सकते हैं और खाने-पीने की चीज़ों पर या शरीर के किसी दूसरे अंग को छूने पर ये कीटाणु शरीर में प्रवेश कर जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। 

बाल 



कई लोगों को बार-बार बालों में हाथ फेरने की आदत होती है। सच कहूँ तो ये गंदी आदत मुझमें भी है। बार-बार हाथ फेरने पर आपके बालों में नैचरल आयल यानी सीबम का रिसाव होता है। जिस वजह से बालों में धूल और गंदगी जल्दी चिपकते हैं और बाल झड़ने लगते हैं। 

आँख 



आँखों में खुजली होने पर या कुछ कचरा चले जाने की स्थिति में आँखों को रगड़ना लोगों की आम आदत होती है, हो सकता है तुरंत इसका कोई नुकसान नज़र ना आए लेकिन हाथों के कीटाणुओं का आँखों के संपर्क में आना, आँखों में जलन, आँखे लाल होना, इन्फेक्शन आदि को दावत देता है। 

होंठ 



Healths Is Wealth  
होठों को बार-बार हाथ लगाने की आदत आपके होठों को न केवल रूखा और बेजान बना देती है, बल्कि उनकी गुलाबी रंगत भी छीन लेती है। इसके अलावा एक वैज्ञानिक कारण यह है कि होंठ को हाथ लगाने पर उँगलियों के कीटाणु इन पर आ जाते हैं, जो मुँह के जरिए अंदर प्रवेश कर बीमारियों को न्यौता देते हैं।

तो देखा आपने किस तरह खुद के शरीर के अंगों को छूना भी हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकता है। तो अब से इन सब बातों का विशेष ख्याल रखें और स्वस्थ रहें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.