Header Ads

कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय


| कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय
 Cholesterol कम करने के तरीके


कोलेस्ट्रॉल कम करने के देसी तरीके इन हिंदी | कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय: कोलेस्ट्रॉल Cholesterol यकृत से उत्पन्न होता है जो मोम जैसा होता है. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा हमारे शरीर में भोजन के माध्यम से पहुंचता है. कोलेस्ट्रॉल Cholesterol के मुख्य स्रोत मांसाहारी आहार व डेरी फूड हैं. फलों-सब्जियों और अनाजों में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है.

रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढऩे का मतलब है हृदय रोग को आमंत्रण देना. कोलेस्ट्रॉल आमतौर पर एक वंशानुगत रोग है. कोलेस्ट्रॉल एक मुलायम चिपचिपा (मोम जैसा ) पदार्थ होता है जो रक्त शिराओं एवं कोशिकाओं में पाया जाता है.
कोलेस्ट्रॉल क्या है?

कोलेस्ट्रॉल शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. शरीर में इसकी उपस्थिति एक सामान्य बात है. हमारी शरीर का 80 प्रतिशत कोलेस्ट्रॉल का निर्माण लीवर करता है और शेष 20 प्रतिशत कोलेस्ट्रॉल हम भोजन से प्राप्त करते हैं. कोलेस्ट्रॉल पीले रंग का होता है और यह कोलेस्ट्रॉल रक्त में घुलता नहीं है.

अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल की मात्रा रक्त के साथ रक्तवाहिनियों (वीन्स और आर्टरी) में पहुंच जाती है जो रक्तवाहिनियों में जमा होकर रक्तवाहिनियों को संकरा कर देती है. जिसके कारण रक्त संचार प्रभावित हो जाता है और ह्रदय से संबंधित अनेक रोगों को जन्म होता है. जैसे दिल का दौरा पड़ना (हार्ट अटैक), डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, हार्ट ब्लॉकेज आदि. अधिक कोलेस्ट्रॉल के कारण मोटापा भी बढ़ता है. इस लिए हमें कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय करने चाहिए.

यदि आप अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करके अनेकों भयंकर बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो इसके लिए निम्नलिखित कुछ घरेलू उपाय कर सकते है. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के इस घरेलू उपाय से आप दिल का दौरा पड़ने जैसी खतरनाक बीमारियों से बच सकते हैं.
धनिया कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत उपयोगी है. इसके साथ ही धनिया शुगर को भी कंट्रोल करती है. एक कप पानी में 2 चम्मच धनिया पाउडर को डालकर उबाल लें और इसे छान कर पीएं.यह क्रम दिन में दो से तीन बार नियमित रूप करें. इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाएगा.
दो चम्मच खड़ी धनिया को आधा कप पानी में रात भर के लिए भिगोदें. सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को पी लें. कुछ ही दिनों में आपका कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा.
ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid) खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित होता है. (Omega 3 Fatty Acid) मछली में पाया जाता है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है.
नियमित रूप से पालक खाने से भी Cholesterol कम होता है और हार्ट अटैक से बचा जा सकता हैं.
कोलेस्ट्रॉल कम करने का तरीका
कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol Level) के लेवल को नियंत्रित करने के लिये रोजाना कम से कम 50 से 60 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए. व्यायाम लम्बाई बढ़ाने के घरेलू तरीके से उपचार में मददगार होता है
वसा युक्त भोजन से बचना चाहिए और यदि शराब एवं स्मोकिंग करते हों तो उसे छोड़ देना चाहिए. (और पढ़े: शराब से छुटकारा पाने के उपाय)
शरीर में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol ) को कम करने के लिए भोजन में वसा बढ़ाने वाली चीजों जैसे मक्खन, घी आदि का उपयोग कम करदेना चाहिए. इनके स्थान पर जैतून और सूरजमुखी के तेल का प्रयोग करना चाहिए.
मछली और समुद्री भोजन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.
रेशेदार , स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों के अलावा फलों और सब्जियों एवं एंटी आक्सीडेंट खाद्य पदार्थों जैसे विटामिन सी, विटामिन, जिंक, सेलेनियम युक्त पदार्थों का उपयोग भोजन में करें.
कोलेस्ट्रॉल कम करने की आयुर्वेदिक दवा

कोलेस्ट्रॉल बढऩे के लक्षण


यदि व्यक्ति को निम्नलिखित समस्याओं का सामना करना पद रहा हो तो वे तुरंत अपने कोलेस्ट्रॉल की मात्रा की जांच करवाएं.
पैदल चलने पर सांस फूलना.
उच्च रक्तचाप (High BP)
मधुमेह
पैरों में दर्द रहना
कोलेस्ट्रॉल कम करने के तरीके इन हिंदी 
हरी और काली चाय कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है. जो लोग अधिक चाय (बिना दूध वाली) पीते हैं उनमें कोलेस्ट्रॉल कम होता है. अधिक चाय पीने वालों को दिल के दौरे का खतरा 16-24 प्रतिशत कम हो सकता है.
उच्च कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol ) को कम करने रेड वाइन भी मदद करती है. जो लोग रेड वाइन का सेवन करते हैं उन्हें इससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में लाभ मिलेगा. रेड वाइन में प्रोसाइन्डिंस नामक रसायन पाया जाता है जो स्वास्थ्यके लिए लाभदायक होता है. प्रोसाइन्डिंस डार्क चॉकलेट में भी पाया जाता है.

संतरा, नींबू, ब्लूबेरीज, स्ट्रॉबेरी, लाल अंगूर, सेब, कीवी, एवोकाडो, खुमानी, अनार और रेशायुक्त भोजन लेने से वसा पर तो नियंत्रण होता ही है. इसके साथ ही कोलेस्ट्रोल का स्तर भी कम होता है.
भोजन में अनाज, बींस, सलाद, सब्जियों का अधिक मात्रा में सेवन करें. इनमें रेशे के अलावा अन्य पोषक तत्व विटामिन और मिनरल भी मिलते हैं.
कोलेस्ट्रॉल कम करने के तरीके इन उर्दू 
गाय के दूध से कोलोस्ट्रॉल (cholesterol ) नहीं बढ़ता है.
बराबर मात्रा में एलोवेरा और आंवला के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में लाभ होगा. एलोवेरा के रस के उपयोग से बवासीर के कारण लक्षण और घरेलू इलाज में लाभ दायक है.
कोलेस्ट्रॉल कम करने के तरीके में एक गिलास दूध में तीन चुटकी हल्दी मिलाकर सुबह नाश्ते के एक घंटे बाद नियमित रूप से पीने पर लाभ मिलेगा.
चोकरयुक्त आटे की रोटी खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलेगी क्योंकि इसमें मिनिरल्स और फाइबर की मात्रा ज्यादा रहती है.
रोज खाली पेट या खाने के तीन घंटे बाद गीला कपड़ा पेट में लपेटने से पेट में चर्बी इकटठा नहीं होगी जिससे कोलोस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलेगी.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.