Header Ads

पेशाब करते समय गलती से भी ना करें ये गलतियां, हो सकती है बड़ी मुश्किल




पेशाब करते समय आमतौर पे हममे से ज़्यादातर लोग कई गलतियां करते रहते हैं इस बात से बिल्कुल अनजान कि उन गलतियों का हमारे स्वास्थ्य पे कितना बुरा असर होगा.

आप इस बात का अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं कि पेशाब से जुडी छोटी-छोटी गलतियां हमें कितना नुकसान पहुँचाने वाला हो सकता है. पेशाब और नित्यक्रिया सुबह-सवेरे उठते ही हो जाए तो बेहतर है.

साइंस भी इस बात कि पुष्टि करता है कि पेशाब से जुडी गलतियां हमारे हेल्थ को बुरे तरीके से प्रभावित करता है. चलिए जानते हैं कि आखिर हम ऐसी कौन सी गलतियां करते हैं जिसकी वजह से हमारे स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर पड़ता है.

और आखिर पेशाब से जुडी ये गलतियां हमारे शरीर को क्या-क्या नुक्सान पहुंचाने का काम करती है.

१ – गंदगी से भरे जगह या गंदे टॉयलेट का इस्तेमाल –
ध्यान रखें कि कभी गलती से भी पेशाब करते समय गंदे जगह का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. खासकर महिलाओं को तो इस बात का और खास ध्यान निश्चित रूप से रखना हीं चाहिए. मजबूरी में अगर कभी सार्वजनिक टॉयलेट का इस्तेमाल करना पड़े तो काफी संभलकर करें यानि कि पेशाब करने से पहले टॉयलेट शीट पे अच्छे से पानी डालें उसके बाद हीं पेशाब करें और फिर से वहां पानी डालना ना भूले. दोस्तों ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि गंदे जगह पे पेशाब करने से आपको युरीन इंफेक्शन हो सकता है साथ हीं कई और तरह कि परेशानियां भी आपको झेलनी पड़ सकती है.

२ – पेशाब लगने पे रोके नहीं
हममे से ज़्यादातर लोगों कि आदत होती है कि काम कि वजह से या फिर कई बार आलस करने के कारण पेशाब लगने पर भी जल्दी नहीं जाते हैं. जब तक कि अनकंट्रोल ना हो जाए. बता दें कि ये कोई छोटी मोटी गलती नहीं होती. पेशाब को ज़्यादा देर तक रोके रहने के कारण इसका बुरा असर आपके किडनी पर पड़ता है. लगातार ऐसा करते रहने से आपकी किडनी खराब भी हो सकती है.


३ – पेशाब में ज़्यादा झाग आना –
पेशाब करते समय अगर आपको लगता है कि नार्मल से अधिक झाग बन रहा है और ऐसा लगातार हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर कि सलाह लेनी चाहिए. पेशाब में झाग आना कई तरह कि परेशानियों का सूचक हो सकता है. जैसे किडनी ख़राब होने कि सूचना, यूरीन इन्फेक्शन इत्यादि.


४ – पानी कम पीना –
हमें दिन में कम से कम 4 लीटर पानी तो पीना ही चाहिए ताकि हमारे शरीर कि सफाई अच्छे से हो सके और आप कई अनजाने बीमारी को अपने आस पास भटकने से रोक पाने में समर्थ रहें.


५- पेशाब का रंग पीला या गाढ़ा पड़ना –
कभी अगर आपको लगे कि आपके पेशाब का रंग नॉर्मल नहीं है बल्कि पीला या फिर पेशाब गाढ़ा हो रहा है और ये लगातार हो रहा है तो डॉक्टर से अवश्य सलाह लें. हो सकता है कि ये आपको किसी बीमारी कि सूचना दे रहा हो.


६ – पेशाब से बदबू आना – 
अगर लगातार आपके पेशाब से बहुत अधिक बदबू आ रहा हो तो भी आपको डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए और समय रहते इलाज भी करा लेनी चाहिए. ताकि आप किसी बड़ी परेशानी से खुद को बचाए रख सकें.



अगर आपने टाइट कपडे पहने है तो आपको गलती से भी ज़्यादा देर तक पेशाब नहीं रोक कर रखना चाहिए. नहीं तो ये आपके ब्लैडर को नुकसान पंहुचा सकता है. क्योंकि ऐसे मे आपके ब्लैडर को फैलने के लिए जगह कम मिल पाता है जो ब्लैडर को नुकसान पहुंचने का काम करता है.

तो दोस्तों पेशाब करते समय हर किसी को इन ख़ास बातों का ख़ास ध्यान रखना चाहिए. ताकि इससे जुडी किसी भी तरह कि बीमारी से हम अपने-आप को बचाकर रख सकें. कहें तो दुर्घटना से सतर्कता भली.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.