Header Ads

खाली पेट करें इस जूस का सेवन और पाएं डायबिटीज से हमेशा के लिए निजात !

खाली पेट करें इस जूस का सेवन और पाएं डायबिटीज से हमेशा के लिए निजात ! 
खाली पेट करें इस जूस का सेवन और पाएं डायबिटीज से हमेशा के लिए निजात - India TV
हेल्थ डेस्क: भागदौड़ भरी लाइफ में असमय खान-पान और अनियमित दिनचर्या के कारण कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। मोटापा,डायबिटीज, हार्ट अटैक जैसी न जाने कितनी समस्याएं निकल कर सामने आ रही है। जिससे बचने के लिए हम अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए जिम, एक्सरसाइज करते है। जिससे हम बीमारी से बचे रहे, लेकिन कइ लोग ऐसे होते है कि उनके पास इतना समय नहीं होता है कि वह एक्सरसाइज, जिम, योगा में समय दे सके। जिसके कारण उन्हें मोटापा, डायबिटीज जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।


अगर इसे समय में कंट्रोल न की गई तो यह आपके लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है। आज भारत में लगभग इस बीमारी से लगभग 4.5 करोड़ लोग शिकार है। जो अपने आप पर एक बड़ी संख्या है। और यह आंकडे तेजी से बढते जा रहे है। यह समस्या हर उम्र के लोगों को हो रही है। चाहें फिर वह बच्चा ही क्यों न हो। सार्दियों के मौसम में यह समस्या और बढ़ जाती है। अपनी सेहत को सर्दियों में बचाकर रखना पडता है। क्योंकि इस मौसम में रक्त में शर्करा (ब्लड शुगर) के स्तर पर मौसम सीधा असर डालता है।

सर्दियों में रक्त गाढ़ा हो जाता है और इस वजह से ब्लड शुगर का स्तर बदलता रहता है। अगर आपको भी डायबिटीज की समस्या है। जिसके कारम आपक हॉस्पिटल और डॉक्टर्स के पास चक्कर लगा है। फिर भी आपको समझ नहीं आ रहा कि क्या करें तो हम आपको एक ऐसा घरेलू उाय बनाते है। जिसको करने से आपको डायबिटीज से तो निजात मिल ही जाएगा। साथ ही किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होगा। मधुमेह पीड़ितों को चिकित्सकों की सलाह है कि वे सर्दियों में खुद को गर्म रखें और पौष्टिक आहार लें। हालांकि इसके कई घरेलू उपाय भी है।


जिनसे आप ब्लड ग्लूकोज लेवल कंट्रोल कर डायबिटीज को नियंत्रित करता है। इसी करह इस जूस का सेवन करने से आपको अधिक फायदा मिलेगा। यह है व्हीट ग्रास का जूस यानी कि गेंहू की हरी गास का जूस। व्हीट ग्रास का जूस में ऐसे तत्व पाएं जाते है जो हमें कई बीमारियों से बचाता है। साथ ही हमे पिट भी रखता है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल स्तर, वीएलडीए, और ट्राईग्लायसेराइड के स्तर को कम करता है। जिससे आपको इस समस्या से राहत मिल जाती है। ऐसे बनाएं जूस आप इसे फ्रेश मार्केट से ला सकते है या फिर अपने घर में इसे कही भी उगा सकते है। इसकी तोड़ कर पीस लें। और इसे किसी कॉटन कपड़े की मदद से ढोन लें। और इसे पानी के साथ मिला लें। इसके बाद इसका सेवन रोज सुबह खाली पेट करें। इससे आपको अधिक फायदा मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.