Header Ads

पीने से पहले ही जान लो, कभी-कभी जहर बन जाता है जूस





Healths Is Wealth
बचपन से हमें हमारे बड़ों से ये सीख मिली है कि ताजे-फलों और सब्जियों का सेवन करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। इसके लिए वो हमें हरी सब्जियों को खाने और जूस पीने की सलाह देते थे। खासतौर पर जब हम बीमार होते थे तो बड़े-बूढ़ों से लेकर डॉक्टर्स तक सभी जूस को जैसे अमृत मानकर हमें पिलाने की होड़ में रहते थे। 

लेकिन अब सवाल है कि क्या वे ठीक करते थे? जी हाँ! बीमारी में जूस पीना लाभदायक तो है लेकिन यदि बीमारी के अनुसार जूस का सेवन नहीं किया तो ये जूस जो आपके लिए अमृत का काम करते हैं, उन्हें जहर बनने में ज्यादा वक़्त नहीं लगेगा।

जी हाँ! जब भी हम बीमार होते हैं, तब बिना कुछ सोचे कोई भी जूस का सेवन कर लेते हैं। लेकिन कई बार गलत बीमारी में गलत जूस का सेवन कर लेना, हमारी जान के लिए घातक साबित हो सकता है। तो आज हम आपको बताएंगे कि कौन सी बीमारी होने पर किस जूस का सेवन करना चाहिए और किस जूस का सेवन नहीं करना चाहिए? 


Healths Is Wealth

पीलिया 



यदि आप पीलिया से पीड़ित हैं तो आप काले अंगूर, मोसंबी या संतरा का जूस पीजिए। पपीता या सब्जियों के जूस का सेवन आपके पीलिया को और बढ़ा सकता है। 





दमा 
Healths Is Wealth

लहसुन, अदरक, लौकी, गाजर का जूस दमा मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन गाढ़े जूस जैसे पपीता और चुकंदर के जूस का सेवन बिल्कुल न करें। ख़ासतौर पर घी और मक्खन से दूरी बनाए रखें।

Healths Is Wealth
रक्त शुद्धि के लिए 


Healths Is Wealth
रक्त का शुद्ध न होना कई बीमारियों की जड़ बन जाता है। इसके लिए आपको ताज़ी सब्जियों जैसे गाजर, गोभी, चुकंदर, खीरा, पालक का जूस पीना चाहिए। लेकिन इन सभी सब्जियों के जूस को ताजा ही पिएं। बासी जूस पीने से ये नुकसान करता है।



भूख नहीं लगने पर 
Healths Is Wealth
Healths Is Wealth

यदि आपको भूख न लगने या कम लगने की समस्या है तो सुबह उठकर नींबू पानी पीना चाहिए और गाढ़े जूसों का सेवन करने से बचना चाहिए।

Healths Is Wealth
लो ब्लड प्रेशर 


यदि आपको लो ब्लड प्रेशर की परेशानी है तो मीठे जूस यानी गन्ने के जूस को पीना आपके लिए लाभदायी रहेगा। इस दौरान खट्टे फलों का जूस पीने से बचें वरना तकलीफ और बढ़ सकती है। 


एसिडिटी 
Healths Is Wealth
Healths Is Wealth

एसिडिटी से परेशान लोग गाजर, पालक, ककड़ी का रस अधिक लें। ध्यान रहें कि इस दौरान खट्टे फलों के जूस लेने से बचें वरना आपकी परेशानी और बढ़ सकती है।



ब्रोंकाइटिस 


Healths Is Wealth
अदरक, तुलसी, पुदीना, नींबू आदि का जूस पीने से इस बीमारी से आपको निजात मिल सकती है। लेकिन इससे परेशान लोगों को गाढ़े द्रवों का सेवन जरा कम ही करना चाहिए। ये आपकी जान के लिए खतरा साबित हो सकता है।

पथरी 

Healths Is Wealth


पत्तों वाली सब्जियों और आयरन से भरे फलों के जूस का सेवन आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। सेब, जाम या कीवी का जूस आपकी पथरी को निकालने में आपकी मदद करेगा। 
ब्लड काउंट बढ़ाने के लिए 

Healths Is Wealth

सेब, गाजर, टमाटर, चुकंदर आदि फलों के जूस का सेवन करने से आपके ब्लड काउंट में तेजी से बढ़ोत्तरी होगी। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि इसका जरूरत से ज्यादा उपभोग करें। जरूरत से ज्यादा जूस पीना भी हानिकारक साबित हो सकता है।
कमजोरी में 
Healths Is Wealth
Healths Is Wealth
यदि आप कमजोरी से परेशान हैं और आपको बार-बार चक्कर आते हैं तो आपको टमाटर और खट्टे पदार्थों जैसे मोसंबी, संतरा, अनार आदि के जूस का सेवन नियमित तौर पर करना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.