Header Ads

पीरियड्स को टालने में काम आएंगे ये नुस्खे

Healths Is Wealth  
पीरियड्स को टालने में काम आएंगे ये नुस्खे

Healths Is Wealth Healths Is Wealth  



पीरियड्स हर स्त्री को एक निश्चित समय पर आते हैं लेकिन कभी-कभी अपनी कुछ पर्सनल प्राॅब्लम्स के कारण आप चाहती हैं कि यह कुछ दिनों के लिए टल जाएं। ऐसे में आप दवाईयों के अतिरिक्त भी कुछ चीजों का सहारा ले सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में-

विटामिन सी युक्त आंवला पीरियडस को कुछ दिनों के लिए टालने में काफी मददगार है। इसके लिए आप आंवले के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर खाएं या फिर आंवले के रस का सेवन करें। अजवायन की पत्ती को पानी में डालकर उबालें। जब यह पानी हल्का गुनगुना रह जाए तो आप इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इसे आप पीरियड की डेट से एक सप्ताह पहले ही इस्तेमाल करना शुरू कर दें। 
अगर आप चावल के पानी का सेवन दिन में तीन-चार बार करेंगे तो भी आपके पीरियडस डीले हो जाएंगे। आप चाहें तो इसे सीधे पीएं या फिर इसमें नींबू का रस भी मिलाया जा सकता है।
अगर आप अपने पीरियडस को कुछ दिन के लिए टालना चाहते हैं तो आज से ही परवल की सब्जी खाना शुरू कर दें।
चने की दाल भी पीरियडस को टालने में काम आती है। इसके सेवन के लिए आप चने की दाल का पाउडर बनाकर उसे पानी के साथ हर दिन खाली पेट पीएं।
Healths Is Wealth  

माहवारी में हैवी ब्लीडिंग और दर्द को कम करने के लिए अपनाये ये उपाय

Healths Is Wealth  
पीरियडस में बहुत सी महिलाओं को इस दौरान कमर में दर्द, ऐंठन व अत्यधिक ब्लीडिंग का सामना करना पडता है। रक्तस्त्राव के कारण न सिर्फ उन्हें शारीरिक रूप से कमजोरी लगती है, बल्कि उन्हें काफी असहजता भी होती है। ऐसे में आवश्यक है कि आप कुछ ऐसे तरीके अपनाएं, जिससे हैवी ब्लीडिंग को आसानी से कम किया जा सके।
दालचीनी की चाय का सेवन अत्यधिक रक्तस्त्राव को नियंत्रित करने में मदद करता है।
धनिए के बीजों को पानी में उबालकर ठंडा करें। अब इसमें शक्कर मिलाकर इसका सेवन करें। राहत महसूस होगी।
अदरक भी हैवी ब्लीडिंग को रोकने में काफी सहायक होती है। अदरक के पानी में शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इससे माहवारी के दौरान होने वाले दर्द से भी राहत मिलेगी।

Healths Is Wealth  
गर्मियों में अवश्य पीएं नारियल पानी, मिलेंगे गजब के फायदे


गर्मी का मौसम आते ही पेय पदार्थों की डिमांड काफी हद तक बढ़ जाती है। वैसे तो इस मौसम में आप पानी के अतिरिक्त कई तरह के पेय पदार्थ पी सकते हैं, लेकिन नारियल पानी के फायदों की गिनती अनगिनत हैं। अगर आप रोजाना नारियल पानी का सेवन करते हैं तो आप बहुत सी बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं गर्मी में नारियल पानी पीने के फायदे के बारे में-
Healths Is Wealth  
हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने में नारियल का पानी बहुत मददगार है। अगर आप हाई ब्लड प्रैशर से परेशान है तो एक कप नारियल पानी दिन में दो बार पीएं। इसके लिए डिब्बा बंद नारियल पानी न लें क्योंकि यह उतना फायदेमंद नहीं होता।

मोटापे से परेशान लोग कई तरह की व्यायाम और डाइट चार्ट अपनाते हैं। उनके लिए नारियल पानी बहुत फायदेमंद होती है। इसे पीने से पेट पूरा दिन भरा-भरा रहता है और भूख कम लगती है।

नारियल पानी प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बच्चे के विकास करने में मदद करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली थकान, कब्ज और जी मचलाने जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।


अगर आप मोटापा से छुटकारा पाना चाहते है तो खानपान में करे ये महत्वपूर्ण बदलाव
Healths Is Wealth 


वर्तमान समय में तनाव और खानपान को लेकर लापरवाही मोटापे का महत्वपूर्ण कारण बनता जा रहा है, जो वजन बढ़ने के कारणों में सबसे अहम है। इन दिनों यह एक गंभीर समस्या बनती जा रही हैं। भारत में ही लगभग हर घर में कोई ना कोई इस बीमारी से पूर्ण्तः ग्रस्त हैं। आइये हम आपको इससे बचने का कुछ महत्वपूर्ण बता रहे है:

नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स का स्तर बहुत अधिक होता है जो आपको वर्कआउट के बाद शरीर को बहुत ही अच्छी-खासी एनर्जी देता है। सूखे नारियल में उतने पोषक तत्व नहीं होते हैं जितने कि कच्चे नारियल और नारियल पानी में होते हैं।
Healths Is Wealth  
नट्स को अच्छी तरह भूनकर खाने से केवल स्वाद और कैलोरी मिल सकती है। नट्स में मैग्नीशियम और आयरन जैसे कई सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इनका सेवन कच्ची अवस्था में ही करना अधिक फायदेमंद होता है।

हमारे शरीर के लिए एक दिन में आवश्यक विटामिन C से ज्यादा विटामिन C लाल मिर्च में पाया जाता है। लाल मिर्च को पकाने से इसके पोषक तत्व बहुत खत्म हो जाते हैं। इसे सलाद के साथ खाना ज्यादा सही रहता है।

ब्रोकली उन चुनिंदा सब्जियों में शामिल है जो थायराइड से सुरक्षा करने में हमारी बहुत मदद करते हैं। इमें गोइट्रिन नाम का तत्व पाया जाता है। अगर आपको ब्रोकली की सब्जी पसंद नहीं है तो आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं।

रहना है रिलैक्स, डाइट में शामिल करें ये पेय पदार्थ


आज के समय में हर व्यक्ति एक तनावपूर्ण जीवन व्यतीत कर रहा है। ऐसे में आप सोचते हैं कि आपको कुछ पलों के लिए रिलैक्स महसूस करें। वैसे तो खुद को तनावमुक्त रखने के कई तरीके हैं, लेकिन फिर भी आप अपने आहार की मदद से भी ऐसा कर सकते है। तो चलिए जानते हैं उन पेय पदार्थों के बारे में, जो आपको तनावमुक्त रखने में मदद करते हैं-
Healths Is Wealth  
नारियल पानी मैग्नीशियम और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत होता है। दोनों मिनरल्स आपकी मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है। इसके अलावा, नारियल पानी विटामिन बी का भी समृद्ध स्रोत होता है जो तनाव को कम करता है और रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

तनाव के स्तर को कम करने के लिए ग्रीन-टी बहुत फायदेमंद होता है। एल-थेनाइन नामक एक यौगिक की उपस्थिति तीव्रता, एकाग्रता और फोकस में सुधार लाता है और साथ ही तनाव को भी कम करता है

एक व्यस्त दिन के बाद तनाव को दूर करने के लिए गर्म दूध का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। अमीनो एसिड जिसे ट्रिप्टोफान के नाम से भी जाना जाता है उनमें सूदिंग इफेक्ट होते हैं। रोजाना गर्म दूध का सेवन करना आपको रिलैक्स करने में मदद करता है।

Healths Is Wealth  

तनाव से छुटकारा पाने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन


आज के समय में सभी लोग किसी ना किसी परेशानी से जूझ रहे हैं और इन्ही में से एक है डिप्रेशन यानी कि तनाव। भारत में लगभग 56 मिलियन लोग तनाव से जूझ रहे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप तनाव से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं इन खाद्य पदार्थों के बारे में:

पानी: 
थोड़ी थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए जिससे ना ही तो डीहाइड्रेशन होता है और ना ही तनाव महसूस रहता है।

दूध: 
रात को सोने से पहले गुनगुना दूध पीने से दिमाग को आराम मिलता है और तनाव से छुटकारा मिल सकता है।

दही: 
दही में प्रोटीन, फैट्स और प्रोबायोटिक बैक्‍टीरिया पाए जाते हैं जो कि दिमाग को रिलैक्स करते हैं और ऊर्जा प्रदान करते हैं।

मछली: 
मछली का सेवन करने से मूड अच्छा रहता है और दिमाग को शान्ति प्राप्त होती है।

डार्क चॉकलेट: 
डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिससे कि दिमाग शांत रहता है। रोजाना डार्क चॉकलेट का सेवन करने से अंदर से अच्छा महसूस होता है।



गर्मियों में करें तरबूज का सेवन, मिलेंगे सिर्फ लाभ ही लाभ
Healths Is Wealth  


मौसम में बदलाव के साथ ही हमारी डाइट में भी बदलाव आ जाता है। अगर आप मौसम को देखते हुए डाइट लेते है तो यकीनन खुद को बहुत सी बीमारियों में बचा पाने में सक्षम होते हैं। खासतौर से गर्मियों के मौसम में जब आपके शरीर को पानी की अधिक आवश्यकता होती है तो आपको ऐसे फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, जिनमें पानी की अधिकता हो। ऐसा ही एक फल है तरबूज, तो चलिए जानते हैं गर्मियों में तरबूज के सेवन से होने वाले लाभों के बारे में-

तरबूज की तासिर ठंडी होती है। इसलिए इसका सेवन दिमाग को शांत करता है और गुस्सा को भी कंट्रोल करता है, जोकि आपको तनाव की समस्या से बचाता है।

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते है तो डाइट में तरबूज को जरूर शामिल करें। इसका सेवन तेजी से आपका एक्स्ट्रा फैट तेजी से बर्न करके मोटापा घटाता है।

विटामिन ए और सी की भरपूर मात्रा होने के कारण तरबूज का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए रोजाना तरबूज या इसके जूस का सेवन जरूर करें।

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान है तो तरबूज का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा इसका लेप बनाकर लगाने से सिरदर्द भी दूर होता है।

इसमें लाइकोपिन पाया जाता है, जोकि त्वचा की चमक को बरकरार रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसे चेहरे पर रगड़ने से ब्लैकहेड्स भी निकल जाते हैं।

गर्मियों से मुकाबला करना है तो खाइए तरबूज
Healths Is Wealth  


तरबूज़ गर्मियों में इस्तेमाल होने वाला फल है। तरबूज की फसल गर्मियों में तैयार होती है। तरबूज हरे रंग के होते हैं, परन्तु अंदर से लाल और पानी से भरपूर व मीठे होते हैं। पारंपरिक रूप से इन्हें गर्मी में खाना अच्छा माना जाता है क्योंकि यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। कुछ स्रोतों के अनुसार तरबूज़ ब्लड प्रेशर को संतुलित रखता है और कई बीमारियों को दूर करता है। इसे कई नामों से जाना जाता है। इसे राजस्थान के कुछ हिस्सो में मतीरा और हरियाणा के कुछ इलाको में हदवाना कहा जाता है जबकि महाराष्ट्र में इसे कलिंगड़ भी कहा जाता है। तरबूज के कई फायदे हैं आइए जानते हैं..


तरबूज़ का ज्यूस शीघ्र खाना पचाता है।
तरबूज मोटापा दूर करता है।
तरबूज का रस शरीर में पानी की कमी को दूर करता है।
तरबूज का रस लू से बचाता है।
यह खून भी बढ़ाता है और पीलिया के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है।
इसके अलावा तरबूज त्वचा रोगों में भी काफी फायदेमंद होता है।
तरबूज चक्कर, गर्मी को दूर करता है।
तरबूज़ के रस में सुबह शक्कर मिलाकर पीने से पेशाब में जलन दूर होती है।
गर्मी में रोज तरबूज का ठंडा शरबत पीने से शरीर में ठंडक पैदा होती है और स्फूर्ति का संचार होता है।
तरबूज से चेहरा चमकदार होता है।
तरबूज के लाल गूदेदार छिलकों को हाथ-पैर, गर्दन व चेहरे पर रगडऩे से त्वचा में निखार आता है।
तरबूज़ खाने से सूखी और काली खांसी भी बंद हो जाती है।
तरबूज पर मिर्च पाउडर, सेंधा व काला नमक बुरककर खाने से खट्टी डकारों का आना बंद हो जाता हैै।
तरबूज़ में विटामिन ए, बी, सी तथा लौहा भी प्रचुर मात्रा में मिलता है, जिससे रक्त सुर्ख़ व शुद्ध होता है।


खरबूजे का सेवन है लाभकारी , वजन कंट्रोल करने में भी मददगार
Healths Is Wealth  


खरबूजे का सेवन कीजिए, इससे आपकी सेहत ठीक रहेगी। इस में 95 फीसदी पानी होता है और साथ ही विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर को ठंडक देते हैं।
इससे पेट की जलन शांत होती है। खरबूजे से कब्ज और एसिडिटी की समस्या भी दूर हो जाती है। ये किडनी की सफाई भी करता है।
इसमें विटामिन ए और बीटा-केरोटीन भी पाया जाता है। जिससे इसके नियमित सेवन से आंखें स्वस्थ रहती हैं।
इसमें काफी मात्रा में पोटैशियम होता है जो दिल को सामान्य रूप से धड़कने में मदद करता है, जिससे आॅक्सीजन पूरी मात्रा में दिमाग को पहुंचती है तथा शरीर तनाव मुक्त रहता है।
इसमें काफी कम मात्रा में कैलोरी तथा शुगर होती हैं। एक कप खरबूजे में सिर्फ 48 कैलोरी होती है। इसीलिए यह वजन कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है।
गर्मी के मौसम में खरबूजे को अपनी डाइट का हिस्सा बनाइये ।इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती और ये शरीर को गर्मी से होने वाले रोगों से भी बचाता है।



खरबूजा है सेहत के लिए अत्यंत लाभदायक, जानें कैसे ?

Healths Is Wealth 



सर्दियां जाने वाली और गर्मियों का सीजन आने वाला है| इन दिनों तरल पदार्थ और ठंडे फलों का सेवन करना शरीर के लिए बहुत जरुरी हो जाता है| ऐसे में खरबूजा खाना आपके लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है| इसमें अनेको पोषक तत्व पाए जाते हैं| इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन, विटामिन पाए जाते है| खरबूजे का उपयोग करने से हार्ट, डायबिटीज, कोल्ड, कफ आदि समस्याओं को दूर किया जा सकता है| आइए जानें खरबूज खाने के लाभ :

1. खरबूजा खाने से गर्मियों में शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है| खरबूजा शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक होता है| इसको खा कर डी-हाइड्रेशन की प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है|

2. खरबूजे का सेवन करने से छाती में जलन की समस्या से निजात पाया जा सकता है| खरबूजा किडनी को हैल्दी बनाने में अहम रोल निभाता है|

3.इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व, विटामिन सी और विटामिन ए अधिक होते हैं| रोज़ाना खरबूजा खाने से स्किन पर ग्लो आता है| .

4. खरबूजे में अनेको गुण होते हैं जिससे कैंसर जैसी घातक समस्या को दूर किया जा सकता है| इसको खाने से लू नहीं लगती|

5. मोटापे को कम करने के लिए खरबूजा खाना बहुत लाभदायक होता है| इसमें अनेको फाइबर्स पाए जाते हैं जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम सुचारु रहता है|


गर्मियों में खाएं खरबूजा, मिलेंगे ये लाभ
Healths Is Wealth  


गर्मियों का मौसम आते ही लोग खरबूजा खाने की चाहत करते हैं। वैसे तो खरबूजा स्वाद से भरपूर होता है, जिसके कारण यह लोगों द्वारा पसंद किया जाता है, लेकिन इसके अतिरिक्त भी आपको खरबूजा खाने से कई तरह के फायदे प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं इन फायदों के बारे में-
गर्मी के मौसम में आपके शरीर को पानी की अधिक आवश्यकता होती है और खरबूजे में पानी अच्छी मात्रा में होता है। इतना ही नहीं, इसके कारण आपको एसिडिटी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। खरबूजे में मौजूद मिनिरल्स मेटाबॉलिज्म ठीक रखते हैं जिससे पाचन ठीक रहता है।
खरबूज में कोलाजेन नामक तत्व अच्छी मात्रा में होता है जो त्वचा को खूबसूरत और दमकदार बनाता है। खासतौर पर बेजान और रूखी त्वचा को इससे आराम मिलता है। वहीं इसमें मौजूद पानी त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मददगार है। 
खरबूजा खाने में भले ही मीठा हो लेकिन मधुमेह रोगी भी इसका सेवन बेझिझक होकर कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इसका सेवन करने से यह डायबिटीज के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मददगार साबित होता है।

गर्मी के मौसम में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है पुदीना
Healths Is Wealth  


भीषण गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण शरीर में पानी की बहुत कमी होने लगती है। वहीं तेज हवाओं के चलन से कई गंभीर बीमारियां होने लगती है। गर्मी में लू लगना, डिहाइड्रेशन, सिरदर्द बीमारियां होना बहुत ही आम बात है। इसलिए इन दिनों में जितना हो सके उतने तरल पदार्थों का सेवन करें। कैरी के पान के अलावा पुदीना भी शरीर में बहुत ठंड करता है।

गर्मी के दिनों में पुदीने के सेवन से शरीर का तापमान पूर्ण्तः कंट्रोल किया जा सकता है। गर्मी में पुदीने का पानी पीने से अपच, सर्दी और लू नहीं लगती। कई बीमारियों में पुदीने का पानी बहुत फायदेमंद है।

पुदीने में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं। यह सासं की नली से बलगम को दूर करने साथ शरीर की एलर्जी को भी बहुत कम करता है। एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण के कारण दांत और मसूड़ों की गंभीर समस्या को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

पुदीने के पानी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स अपच की गंभीर समस्या को दूर करते है। पुदीने का पानी पीने से सांसों में ताजगी आती है और मुंह में बैक्टीरिया के संक्रमण का खतरा बहुत कम होता है। इसके अलावा सिरदर्द में बहुत राहत देता है और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। यू कहें तो पुदीना गर्मी के मौसम में होने वाली सभी गंभीर बीमारियों से लड़ सकता है।



गर्मी में कच्चा आम खाना सेहत के लिए होता है बहुत लाभदायक
Healths Is Wealth  


भीषण गर्मी के मौसम में स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। गरम-गरम हवाओं के चलने से लू लग जाती है। गर्मी के मौसम में एक फल है जो आपके स्वास्थ्य का ख्याल रखेगा। बचपन में कच्ची कैरियां तो सभी ने अवश्य ही खाई होगी।

कच्चा आम शरीर की सभी गंभीर समस्याओं को दूर करता है। कच्चे आम का अचार भी गर्मी के दिनों में बहुत खाया जाता है। इसमें विटामिन C बहुत भरपूर मात्रा में होता है। गर्मी में कच्चे आम खाने के और भी कई फायदें है-

कच्चा आम रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत बढ़ाता है। इतना ही नहीं पेट संबधी रोगों को में यह बहुत फायदेमंद है। कच्चे आम से एसिडिटी को दूर किया जा सकता है। इसलिए जिसके गैस बहुत अधिक बनती है उसे गर्मी में कच्चा आम जरूर खाना चाहिए। कच्चे आम को नमक के साथ खाने से शरीर में पानी की कोई कमी नहीं होती है, साथ ही यह उच्च तापमान से भी बचाता है।

इसलिए गर्मी में शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा के लिए कच्चे आम खाना बहुत लाभकारी है। कच्चा आम आंतों में होने वाले संक्रमण को भी पूर्ण्तः दूर करता है। किसी के लीवर संबधी समस्या है तो यह ठीक करने का एक प्राकृतिक उपाय है। इन सभी के अलावा यह वजन बढ़ने से भी पूर्ण्तः रोकता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.