1. टहलना: 
टहलना पीरियड्स के दौरान किये जाना वाला बेहद बेहतरीन व्यायाम है। टहलने से तनाव कम होता है तथा सूजन की समस्या भी दूर होती है। यह एक आसान व्यायाम है जिसमें शरीर पर ज्यादा जोर नहीं पड़ता है। रोजाना 30 मिनट तक जरुर टहलें। अगर 30 मिनट तक लगातार टहलना मुश्किल लगे तो घर में ही समय समय पर टहलना शुरू कर दें। पैरों में गति होने से पेल्विक मांसपेशियों का खिंचाव दूर होगा जिससे दर्द की समस्या दूर होगी।
2. लेग लिफ्ट:


पीरियड के दौरान लेग लिफ्ट भी एक अच्छा विकल्प है। लेग लिफ्ट करने से पेट, पीठ और पेल्विक मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है जिससे दर्द की समस्या से राहत मिलती है। लेग लिफ्ट एक्सरसाइज निम्नलिखित तरीकों से किया जा सकता है। [

*एक मैट पर पीठ के बल लेट जाएं। अपने पैरों को सीधा कर लें।
*धीरे-धीरे अपने दायें पैर को ऊपर की तरफ इस तरह उठायें की ये 90 डिग्री के कोण का निर्माण करे। इस अवस्था में कुछ देर तक रहें फिर इस प्रक्रिया को दूसरे पैर से दोहराएं।
*इस एक्सरसाइज के 5 से 10 रैप्स करें।

3. साइड लंज:
सामान्य लंज एक्सरसाइज की तुलना में साइड लंज ज्यादा आसान और शरीर पर कम जोर देने वाला होता है। इस वजह से ये पीरियड के दौरान किया जाने वाला अच्छा व्यायाम माना जाता है। यह एक्सरसाइज कूल्हों, नितम्बों और जांघो में होने वाले क्रेम्प्स की समस्या में फायदेमंद साबित होता है।

*इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले खड़े हो जाएं और पैरों के बीच में जगह बना लें।
*अब थोड़ा झुक जाएं और एक पैर को घुटनों के बीच मोड़ते हुए दूसरे पैर को शरीर से दूर फैलाएं और आगे की तरफ झुकें।
*यह प्रक्रिया दूसरे पैर से भी दोहराएं।
*इस एक्सरसाइज के 5 से 10 रैप्स करें।

4. प्लैंक:
इस एक्सरसाइज को करने से कूल्हे, नितम्ब और एब्स को फायदा मिलता है। पीरियड के दौरान भी प्लैंक एक्सरसाइज करना फायदेमंद होता है। इस एक्सरसाइज को करने से पीरियड के दौरान होने वाले क्रेंप्स में फायदा मिलता है।

*इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने हाथों और अपने पैरों के बल जमीन पर लेट जाएं। ध्यान रहे की शरीर का पूरा भार आपके हाथों और पैरों पर हो और आपका पेट जमीन से ऊपर हो।
*अब अपने दोनों हाथों को जोड़ कर कलाइयों के बल जमीन पर रखें और शरीर का भार अपने हाथों पर केन्द्रित करें।
*इस अवस्था में 10 से 15 सेकेण्ड के लिए रहें।

5. चाइल्ड पोज: 
चाइल्ड पोज या बालासन को पीरियड के दौरान करने से मन को शांति मिलती है तथा पीठ दर्द दूर होता है। इस आसन को करने से पाचन क्रिया भी सुचारू रूप से होती है।

*इस एक्सरसाइज को करने के लिए घुटनों के बल जमीन पर बैठें।
*अपने दोनों हाथों को अपने नितम्ब के नीचे ले जाएं और सिर को नीचे झुका लें। ध्यान रहे की आपका सिर जमीन(मैट) को स्पर्श करे।
* इस अवस्था में 15 सेकेण्ड के लिए रहें।