Header Ads

पसलियों के नीचे सही क्या है?


पसलियों के नीचे सही क्या है?
Healths Is Wealth  

सही पक्ष में दर्द या सुस्त दर्द हैकाफी अक्सर लक्षण, जो, शायद, हर व्यक्ति भर में आया सही उपक्षेत्र क्षेत्र में हमारे जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं - गुर्दा और यकृत। उनके पास घने संरचना है जैसा कि आप जानते हैं, शरीर के अंदर दोनों गुर्दे और जिगर काफी पसलियों के साथ निकटता से जुड़े होते हैं। जब इन अंगों के स्वस्थ होते हैं, वे आंदोलन के दौरान उनके द्वारा उत्तरार्द्ध द्वारा भरोसेमंद रूप से संरक्षित होते हैं और घायल नहीं होते हैं। स्वाभाविक रूप से, कोई दर्द नहीं होता है, तथापि, पैदा नहीं होता है। अगर गुर्दा या जिगर आकार में बढ़ता है, यह "तंग" हो जाता है नतीजतन, पसलियों को अंग पर दबाएं, और हम दर्द अनुभव करते हैं।
इस क्षेत्र में दर्द के कारण
उपर्युक्त अंगों के आकार को बढ़ाते हुए, जैसेनियम, भड़काऊ प्रक्रियाओं के साथ जुड़ा हुआ है इसके अलावा, सही उपस्टोस्टल क्षेत्र में दर्द स्ट्रोक के दौरान अंगों के विस्थापन के परिणामस्वरूप हो सकता है, साथ ही गुर्दे या यकृत को दूसरे किनारे स्थित किनारे से फैलाया जा सकता है। पसलियों के नीचे दाईं ओर तीव्र दर्द के लिए, यह उपर्युक्त अंगों के काम में गंभीर उल्लंघन को इंगित करता है और एम्बुलेंस को तुरंत कॉल करने की आवश्यकता होती है।

सही पर क्या है के बारे में वार्तालाप जारी रखनापसलियों के नीचे, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस क्षेत्र में पित्ताशय की थैली, सही फेफड़े, अधिवृक्क ग्रंथि, अग्न्याशय, ऊपरी आंत और ग्रहणीय स्थित हैं। इन अंगों के रोगों को भी दाहिनी ओर दर्द होता है

होता है, सही पसलियों के नीचे दर्द होता हैवे आंदोलन या शारीरिक श्रम के दौरान पूरी तरह से स्वस्थ लोगों में भी दिखाई देते हैं। वे रक्त के प्रवाह में वृद्धि और एड्रेनालाईन की निकासी के कारण आंतरिक अंगों के विस्तार का एक परिणाम हैं। नतीजतन, अंगों का आकार बढ़ता है, और वे पसलियों पर दबाव डालना शुरू करते हैं। इसके अलावा, दाएं रिब के नीचे दर्द तेज ढलान और मुड़ने के कारण हो सकता है। इस मामले में, रिब संरचनाओं और आंतरिक अंगों के बीच संपर्क होता है। आमतौर पर, यह दर्द कुछ ही मिनटों के भीतर दूर हो जाता है
Healths Is Wealth  



पसलियों के नीचे क्या है?


सामान्य भाषा में हड्डी-कार्टिलाजीस कंकाल को स्वीकार किया जाता हैपसलियों को कॉल करने के लिए छाती के मुख्य तत्वों में से एक होने के नाते, इसे बुनियादी, सुरक्षात्मक और मोटर कार्य करने के लिए कहा जाता है। इसकी मदद से, सब कुछ जो पसलियों के नीचे होता है; कई मांसपेशियों को इसके साथ जुड़ा हुआ है व्यक्ति के पास 12 पसलियों की पसलियों हैं जो कशेरुकाओं के आस-पास हैं। उनके बाह्य और उत्तल सतहों में विभिन्न संरचनाएं होती हैं। निचले आंतरिक भाग में रक्त वाहिकाओं और तंत्रिकाओं के लिए खांचे होते हैं। पसलियों के 10 जोड़ों को कार्टिलेज के साथ स्तन हड्डी से जुड़ा हुआ है, और 11 वें और 12 वें स्वतंत्र हैं कुछ लोगों में, पिछले दो जोड़े अनुपस्थित हो सकते हैं, जबकि अन्य में, इसके विपरीत, एक "अतिरिक्त" तेरहवें जोड़ी है
छाती में दर्दनाक लक्षण

कभी कभी अंग जो छाती को बंद करते हैं,खुद को दर्द की याद दिलाएं और अगर छाती के बाईं तरफ महसूस किया जाता है, तो बहुत से लोग वैध मान स्वीकार करते हैं, यह तय करते हैं कि ये हृदय अभिव्यक्तियां हैं। लेकिन अधिकांश मामलों में, हृदय के साथ ऐसी दर्द किसी भी तरह से नहीं जुड़ा है। यह अपने काम में विकलांग लोगों से पीड़ित लोगों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। इस प्रकार, अग्न्याशय, ग्रहणी या पेट खुद प्रकट कर सकते हैं
Healths Is Wealth  
छाती के दायीं ओर दर्द सबसे अधिक बार जुड़ा होता हैयकृत सशक्त और तेज हमले, कोलेलिथियसिस (यकृत कैलिस) की अभिव्यक्तियों के लिए गवाही देते हैं। उनकी घटना का कारण दर्द रिसेप्टर्स पर नमक जमा का यांत्रिक प्रभाव है। "रेत" और "पत्थरों", पित्ताशय की थैली के अंदर चलती है, श्लेष्म झिल्ली को परेशान करता है। लिवर कोशिकाओं (हेपेटाइटिस) की सूजन के साथ लंबे समय तक दर्द में दर्द का दर्द ठीक होता है। पेट के दर्द के चरित्र की तुलना में यह "हल्का" है, लेकिन योग्य कर्मियों के तत्काल हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।

अग्नाशयशोथ (अग्न्याशय की सूजन)एक लंबे दर्द, अक्सर तीव्र और तेज दिया हमेशा दर्द निवारकों को भी मदद न करें पेट की बीमारी का दर्द दर्द से होता है। हॉस्पिटलिया आवश्यक है इसके अलावा, दर्द के लक्षणों की वजह से, किसी ऐसे अंग को पहचानना आसान नहीं है जिसे चिकित्सकीय कौशल के बिना मदद की ज़रूरत है और असामान्य चिकित्सा हस्तक्षेप जटिलताओं का कारण बन सकता है

यह सभी बीमारियों की पूरी सूची नहीं है औरकेवल सबसे विशिष्ट और व्याख्यात्मक लक्षणों से सीमित है छाती के नीचे कई अंग हैं और यह निर्धारित करना संभव है कि उनमें से कौन सा उपचार की आवश्यकता है, केवल सावधानीपूर्वक परीक्षा कौन से अंग पसलियों के नीचे हैं? ये हैं:
दिल
जिगर,
डायाफ्राम,
तिल्ली,
पेट,
आंतों,
फेफड़े और कई अन्य

विषयपरक उत्तेजना उनमें से प्रत्येक की स्थिति निर्धारित करना असंभव है

हाइपोकॉन्ड्रिअम में कई संभावित स्रोत हैंदर्द संवेदनाएं और उन्हें केवल एक विशेषज्ञ को चिह्नित करना एक डॉक्टर के साथ परामर्श और आधुनिक उपकरणों का उपयोग करके एक पूर्ण परीक्षा के कारणों की पहचान करने और उपचार में एकमात्र सही दिशा लेने में मदद मिलेगी।
Healths Is Wealth  


क्या पसलियों के नीचे छोड़ दिया है?


समय के साथ, गतिहीन छवि के परिणामस्वरूपजीवन, व्यायाम की कमी, हमारे शरीर में कई बुरी आदतों की उपस्थिति अचानक कुछ अप्रत्याशित हो सकती है अंगों के अनुमानित स्थान को जानने के बाद दर्द का ध्यान केंद्रित करने और इसे खत्म करने के लिए समय पर उपाय करने में मदद मिलेगी। आइए शरीर रचना की ओर मुड़ें और पता करें कि पसलियों के नीचे क्या बचा है।
अंगों का स्थान

पसलियों के नीचे बाईं तरफ बाईं ओर हैडायाफ्राम, पेट, प्लीहा, छोटी आंत और तिल्ली सतह की सबसे निकटतम, पसलियों के नीचे बाईं तरफ है। पेट केंद्र के करीब स्थित है। और आंतें शरीर के दोनों हिस्सों में हैं
यदि दर्द पसलियों के नीचे छोड़ दिया जाता है

सबसे पहले, हमें सीधे तीव्र दर्द पर विचार करेंपसलियों के नीचे इस दर्द का कारण तिल्ली के आकार में वृद्धि हो सकती है यह शारीरिक आघात, अत्यधिक व्यायाम या तिल्ली की बीमारी के कारण हो सकता है तिल्ली की हार immunoregulation में एक खराबी के परिणामस्वरूप विभिन्न संक्रमणों, जैसे हेपेटाइटिस, मलेरिया, तपेदिक, साथ ही काम के व्यवधान के परिणामस्वरूप हो सकता है। प्लीहा पुराने एरिथ्रोसाइट्स के प्रसंस्करण के लिए ज़िम्मेदार है, इसमें सामान्य शरीर के कामकाज के लिए आवश्यक लोहा स्टोर्स शामिल हैं। प्लीहा के बढ़ने के मामले में, बायीं तरफ दर्द, नाभि में और आँखों के नीचे चोट लगने से तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें ताकि प्लीहा के टूटने से बचा जा सके। प्लीहा बढ़ता है, यह स्पर्श के लिए नरम हो जाता है।
पेट में दर्द

कारण संख्या दो, अगर यह बाईं ओर पसलियों के नीचे दर्द होता है,पेट के संचालन में एक खराबी हो सकती है जब पेट के ऊपरी हिस्से की बीमारी या प्रवेश नहर के दर्द को छाती के बीच में छोड़ दिया जाता है (चौथा इंटरकॉस्टल स्पेस)।

पेट दर्द के कारण अलग-अलग होते हैं अगर आप कुछ असामान्य खा लिया है यह दर्द हो सकता है, शामिल नहीं अपने दैनिक आहार में, या एक आहार एक पेट के अल्सर के साथ एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित का उल्लंघन करते हुए। पेट की दीवार की सूजन - पेट क्षेत्र में लगातार दर्द हो रहा दर्द एक संकेत जठरशोथ की घटना हो सकती है।

सही निदान के लिए दर्द की प्रकृति का निर्धारण करना महत्वपूर्ण है:
दर्द कितना गंभीर है;
तीव्र या पीड़ा;
स्थायी या अस्थायी;
उपस्थिति का समय (दिन, रात);
दर्द या दर्द को दूर करने वाले कारक;
अन्य लक्षणों की उपस्थिति
अगर बृहदांत्रशोथ पसलियों के नीचे छोड़ी जाती है

शारीरिक गतिविधि के दौरान और बाद में, अक्सरवहाँ तरफ एक सिलाई दर्द है इस दर्द का कारण चलने या अन्य भार के दौरान शरीर के असामान्य श्वास और आंदोलन है। डायाफ्राम और इंटरकोस्टल की मांसपेशियों में दर्द होता है और आंतरिक अंगों का कोई संबंध नहीं होता है इस दर्द से बचें, या अपने शरीर को अप्रत्याशित शारीरिक परिश्रम, या इसके विपरीत, नियमित रूप से खेल कर सकते हैं उजागर नहीं किया जा सकता है

खूनी दर्द का कारण भी हो सकता हैडायाफ्राम का एक हर्निया होना, जो तब फंस जाता है जब ऐसा होता है। एक और कारण अग्न्याशय की सूजन हो सकती है सूजन के लक्षण खाने के बाद या मजबूत पेय लेने के बाद दर्द की उपस्थिति होती है।

किसी भी स्थिति में, यदि एक निरंतरपसलियों के नीचे बायीं तरफ गंभीर दर्द तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें, और आत्म-दवाइयां न करें। दर्द के कारण पसलियों के नीचे बायीं तरफ निर्भर करता है, और वास्तव में दर्द का कारण बनता है। केवल एक विशेषज्ञ उचित इलाज का निदान और निर्धारित करने में सक्षम होगा। किसी भी मामले में, लक्षणों में विलंब न करें और चिकित्सक की यात्रा को स्थगित करें।


क्यूब में कितनी पसलियों हैं?


एक क्यूब नियमित रूप से बहुभुज है, प्रत्येक पक्षजो एक वर्ग है वर्ग के किनारे क्यूब के किनार होते हैं, और वर्ग खुद चेहरे हैं चलो मान लीजिए कि क्यूब में कितने किनार हैं और ये डेटा किस प्रकार इस्तेमाल किया जा सकता है ..

इसलिए, किनारे क्यूब के पक्षों में से एक है क्यूब में 12 हैं, और वे एक-दूसरे के बराबर हैं

घन के ढांचे में मुख्य तत्व होने के नाते, रिब सक्रिय रूप से विभिन्न गणना सूत्रों में भाग लेता है। इसलिए, क्यूब के किनारे के आकार को जानने के लिए, आप निम्न घन पैरामीटर की गणना कर सकते हैं:


क्यूब के सतह क्षेत्र;
क्यूब वॉल्यूम;
खुदा और परिबद्ध सर्कल के त्रिज्या

इस प्रकार, कभी-कभी पूरे विषय की पूरी तस्वीर बनाने के लिए एक तत्व के बारे में पर्याप्त जानकारी होती है।

आप क्यूब में एक एज कैसे ढूंढें लेख में रुचि हो सकती है
Healths Is Wealth  

किसी व्यक्ति की कितनी पसली होती है?


पहली नज़र में, सवाल काफी आसान है। सभी स्कूल की शारीरिक रचना में पास हुए, लेकिन निश्चित रूप से, कुछ जानकारी भूल जाती है। और फिर भी, कितने पसलियों में एक आदमी है?

बढ़त क्या है? रिब एक आरेखित सपाट हड्डी का प्रतिनिधित्व करता है। ये हड्डियां दोनों ओर से रीढ़ की हड्डी से निकलती हैं और छाती के कंकाल का निर्माण करती हैं। इस प्रकार, यह स्पष्ट है कि किनारों को जोड़े में व्यवस्थित किया जाता है - दाहिनी ओर से एक किनारे और बाईं तरफ से किनारे।

एक व्यक्ति के पास पसलियों के कितने जोड़े हैं? एक व्यक्ति में पसलियों के 12 जोड़े हैं- उनमें से 10 रीढ़ से ऊर्ध्वाधर तक घने अंगूठी बनाते हैं; पसलियों के शेष 2 जोड़े छाले को बंद नहीं करते हैं, इसलिए उन्हें संकोच कहा जाता है


एक महिला को कितनी पसली होती है?



कई शताब्दियों के लिए, मानव जाति का मानना ​​है कि एक महिलापुरुषों की तुलना में अधिक पसली हैं और यह मिथक आज जीवित है। कम शिक्षित लोगों, जो दुर्भाग्य से हमारे जीवन में मिलते हैं, फिर भी पूरी तरह से पुरुष रिब से एक महिला के निर्माण के बारे में बाइबिल कहानियों पर भरोसा करते हैं। और इसलिए उन्हें यकीन है कि पुरुषों की पसलियों में कम है।

सवाल कितने पसलियों के बारे में वैज्ञानिक जवाबमहिलाएं, साथ ही पुरुषों, शरीर रचना विज्ञान के पिता, एंड्री वेसियलेस द्वारा XVI सदी में तैयार की गई थी नर और मादा शवों की शव परीक्षा आयोजित करके, वैज्ञानिक ने स्थापित किया कि मानव कंकाल में बारिश जोड़े पसली हैं। और पसलियों की संख्या लिंग पर निर्भर नहीं होती है सच में, लोगों को भी पसलियों की तेरहवें जोड़ी है लेकिन इन पसलियों अविकसित हैं और अल्पविकसित प्रक्रियाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं

महिलाओं और पुरुषों में कितनी पसलियों के बारे में पढ़ा जा सकता है, यहां तक ​​कि शरीर रचना की स्कूल पाठ्यपुस्तक भी। लेकिन बहुत से लोग अब भी मनुष्यों की उत्पत्ति के बाइबिल की कथा में विश्वास करते हैं।

Healths Is Wealth  
पसलियों को क्यों चोट लगी है?


पसलियों में दर्द एक बहुत ही अप्रिय घटना है,जो अक्सर एक व्यक्ति को जीवन की अभ्यस्त तरीके से आगे बढ़ने से रोकता है ऐसा लक्षण भी एक गंभीर बीमारी की उपस्थिति का संकेत कर सकता है जिसे तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है। इसलिए यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि पसलियों का दर्द और इस स्थिति का क्या कारण है। इस पर हमारे लेख में चर्चा की जाएगी
पसलियों में दर्द का मुख्य कारण

पसलियों में दर्द के मुख्य कारण निम्न हैं:
पसलियों से सीधे संबंधित विषाक्तता;
रीढ़ की बीमारियों;
इंटरकोस्टल मांसपेशियों और नसों के विकृति;
गर्भावस्था;
मनोवैज्ञानिक दर्द
पसलियों की चोट और विकृति

इसलिए, पसलियों में दर्द का पहला कारण उनकी चोट है, जो बदले में, निम्नलिखित राज्यों में विभाजित हैं:
घाव;
दरारें;
सबपरियोस्टेबल फ्रैक्चर;
पूरा भंग;
जटिल फ्रैक्चर

घावों के साथ, रिब के विभिन्न पक्षों से दर्द हो सकता हैतेज, लेकिन मजबूत नहीं चोट के क्षेत्र में, एक खरोंच या सूजन आमतौर पर विकसित होती है। दरारें पसलियों को तोड़ देती हैं और विशेष रूप से खतरनाक नहीं होती हैं सबपरियोस्टेबल फ्रैक्चर का सुझाव है कि रिब के फ्रैक्चर के साथ पेरीओस्टेम का संरक्षण। पसलियों के जटिल भंग को कम करने के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिसमें मजबूत दर्द देखा जाता है और विभिन्न जटिलताओं संभव हैं।

इसके अलावा, पसलियों में गंभीर और गंभीर दर्द टिट्ज सिंड्रोम जैसे रोग की विशेषता है, जो पसलियों के उपास्थि के सूजन के साथ होता है।
रीढ़ की बीमारी

रीढ़ की मुख्य बीमारियां, जिसमें पसलियों में दर्द होता है, ओस्टियोचोन्ड्रोसिस और एक हर्नियेटेड इंटरवेटेब्रल डिस्क होते हैं।

ऑस्टियोकॉन्डोसिस एक अपक्षयी रोग हैकशेरुक स्तंभ यह पहली जगह में, पीठ दर्द से होता है, लेकिन अक्सर पसलियों में गंभीर दर्द के साथ यह रोग उत्पन्न होता है। ओस्टिओचोन्ड्रोसिस का निदान करने के लिए, आपको पेटीजन्यता और संभवतः, एक सीटी स्कैन से गुजरना चाहिए। पैथोलॉजी की उपस्थिति भी वक्षीय क्षेत्र में दर्द को दर्द से दर्शाती है, जो शारीरिक श्रम और अचानक गति के साथ तेजी से बढ़ रहे हैं।

हरियाली डिस्क पहलेआम तौर पर पसलियों में मामूली दर्द होती है, जो अंततः बढ़ जाती है। दर्द संवेदना पसलियों के दोनों किनारों पर, या एक विशिष्ट के साथ देखे जा सकते हैं आमतौर पर, इस रोग के साथ, दर्द मजबूत और सिलाई कर रहे हैं।
अन्य कारण

पारस्परिक मांसपेशियों और तंत्रिकाओं के विकार, जो पसलियों में दर्द पैदा कर सकता है, को 3 मुख्य प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है:
इंटरकोस्टल नसों का दर्द;
मांसपेशियों में दर्द;
fibromyalgia।

इंटरकोस्टल नसों का दर्द, इसमें दर्दस्तन, एक पीली हुई तंत्रिका द्वारा उकसाया ऐसी बीमारी के साथ पसलियों में दर्द तेज और सिलाई होता है और खांसी होती है, शरीर की स्थिति बदलती है और अचानक आंदोलन होता है।

मांसपेशियों में दर्द, पसलियों में दर्दविशेष रूप से कंधों में विभिन्न दिशाओं और आंदोलनों में झुकाव के दौरान मजबूत। अगर फाइब्रोमायल्गीआ में दर्द का कारण, पसलियों के दोनों किनारों पर इसका उल्लेख किया जाता है, यह जलवायु परिवर्तन से बढ़ रहा है और अक्सर सिरदर्द के साथ होता है

अक्सर, पसलियों में दर्द महिलाओं में मनाया जाता हैगर्भावस्था की अवधि इस घटना का कारण होता है, सबसे पहले गर्भाशय में वृद्धि से, जो कम पसलियों पर दबाव डालना शुरू कर देता है। इसके अलावा, गर्भ के आंदोलनों, जिसमें उसके पैर पसलियों के साथ आराम कर सकते हैं, दर्द को भी भड़काना।

और में दर्द का आखिरी आम कारणपसली मनोवैज्ञानिक दर्द होती है। तब दर्द न्यूरॉज, अवसादग्रस्तता राज्यों और अन्य विकारों के परिणामस्वरूप उत्पन्न होता है। इस मामले में, छाती क्षेत्र में ऊपरी मांसपेशियों की तंगी के कारण दर्द का विकास किया जा सकता है।

Healths Is Wealth  
क्या कंधे ब्लेड के नीचे दर्द होता है?


कोई दर्द किसी व्यक्ति को असुविधाजनक बनाता है यह अपनी मोटर गतिविधि को सीमित कर सकता है। और कंधे के ब्लेड में कंधे के कंधे के दर्द की दर्दनाशक दर्द की मांसपेशियों पर लगातार दबाव डालने वाले लोग देखते हैं कंधे के ब्लेड के नीचे क्या दर्द होता है, और इस तरह के दर्द से ऐसे रोगों का संकेत मिलता है।
कंधे के ब्लेड के तहत दर्द का क्या कारण होता है

डॉक्टर-ट्रूमेटोलॉजिस्ट में रिसेप्शन पर, दर्द के साथ मेंफावड़ा, अक्सर ऐसे व्यवसायों के लोग हैं: चालक, सीमस्ट्रेस, ड्राफ्टस्मन, सेक्रेटरीज-टाइपिस्ट, हेयरड्रेसर और अन्य वे हमेशा एक ही सवाल पूछते हैं, कंधे ब्लेड के नीचे क्या दर्द होता है लेकिन हर बार, वे अपने "पेशेवर" रोग के विभिन्न निदान सुनते हैं क्यों? क्योंकि उप-जनजातीय क्षेत्र में दर्द न केवल आघात-विज्ञान की पृष्ठभूमि पर होता है विभिन्न अंग यहां शामिल किए जा सकते हैं, और दर्द एक के तहत दिया जाता है, फिर किसी अन्य कंधे के नीचे या उनके बीच। यह इस से निपटने का समय है

आप कंधे ब्लेड के तहत स्तब्ध हो जाना लग रहा है, तो यह हो सकता है एक नसों का दर्द, स्कोलियोसिस, ischemia, वक्ष डिस्क, कुब्जता, scapulohumeral peleartroz, पेप्टिक अल्सर रोग और कई अन्य बीमारियों हर्नियेटेड।
स्कैपुला के रोग
Healths Is Wealth  
दर्द को उप-संगठित क्षेत्र की मांसपेशियों, स्नायुबंधन,कण्डरा। वे तनाव में हैं, और, पुरानी अतिरंजना में बदल रहे हैं, दर्द देते हैं: जलन, तेज, पीड़ा लेकिन, स्कैपुला के नीचे क्या दर्द हो सकता है, क्या बीमारियों का दर्द हो सकता है?
सबसे पहले, वे घायल हैंकड़ाही क्षेत्र, कोहनी पर गिरने जब घाव। इसके अलावा, तंत्रिका क्षति, जो एथलीट्स, जिमनास्ट्स के लिए विशिष्ट है अच्छी तरह से, और बंदूक की गोली घाव में विशिष्ट चोटें
दूसरे, उपसंहारक बैग की सूजन। इस बीमारी के साथ मध्यम दर्द, कंधे के ब्लेड और परेशानी में कमी आई है।
तीसरा, ट्यूमर ब्लेड (सौम्य और घातक) और तपेदिक कपालिका
बाएं स्कैपुला के नीचे दर्द

और अब, देखते हैं कि बायीं तरफ क्या दर्द होता हैफावड़ा, जो कंधे के कवच के इस क्षेत्र में रोगों को पीड़ित करते हैं यह अजीब डॉक्टरों का एक बयान लग सकता है, लेकिन अक्सर बाएं ओर पर subscapular दर्द का कारण अल्सरेटिव पेट रोग है। यह दर्द प्रकृति में मौसमी है, और खाने के बाद खुद को प्रकट होता है, और खाने के कुछ घंटे बाद और रात में, और भूख के दौरान किसी को भी।

मनोवैज्ञानिक रोग भी हैं मेडिकल वैज्ञानिकों के मुताबिक प्रत्येक व्यक्ति हर मिनट तनावपूर्ण स्थिति में है। यदि सभी समय में अनसुलझे संघर्ष के कठिन परिस्थितियों के अंदर रहने के लिए, दिल जैसे "छाती से बाहर कूदता है।" बाएं कंधे ब्लेड के नीचे झटके और दर्द के साथ मजबूत उत्साह है।

फिर भी, यह बाएं खोपड़ी के नीचे दर्द होता है, इसलिए यहग्रीवा क्षेत्र की तंत्रिका जड़ों जब रीढ़ की हड्डी की नहर से निचोड़ा जाता है, तो गर्दन, कंधे में तेज दर्द होता है, और फिर स्कैपुला में विचलन होता है। एक समान दर्द तब होता है जब अंतरकोस्टल नसें फैलाते हैं
दाएं स्कैपुला के नीचे दर्द

कंधे के दाहिने हिस्से के उप-अवशिष्ट क्षेत्र में दर्द,विभिन्न कारणों के लिए होता है रोगी को संदेह नहीं है कि यह गुर्दे की सूजन या पित्ताशय की थैली की कमी के कारण सही स्कैपुला के नीचे दर्द होता है। इस मामले में दर्द सिलाई है। मतली हो सकती है, शरीर का तापमान 40 डिग्री तक बढ़ जाता है दर्द न केवल सही scapula के नीचे, बल्कि ऊपर, गर्दन में, जबड़े में महसूस किया जाता है।

हृदय रोग विशेषज्ञ, न्यूरोलॉजिस्ट, vertebrologist, traumatologist, मनोचिकित्सक: कंधे ब्लेड के तहत दर्द केवल विशेषज्ञों द्वारा जाया जा सकता है की सही कारण का पता लगाएं।


कॉस्क्स को चोट क्यों आता है?


कोई भी दर्द नकारात्मक हमारे सामान्य स्थिति को प्रभावित करता है। हैरानी की बात है, एक समस्या साइट पर पूरे शरीर को प्रभावित करने की आदत है! आज, हम कसकैक्स में दर्द के बारे में बात करेंगे। तो:
कॉस्क्स को चोट क्यों आता है?

कोकैक्स में दर्द एक सामान्य लक्षण हैयह coccygodynia कहा जाता है। यह विभिन्न कारणों की वजह से हो सकता है। उदाहरण के लिए, यह एक चोट है कि हाल ही में हुई या एक लंबे समय हो सकता है। इसके अलावा, कोक्सीक्स में दर्द genitourinary प्रणाली की बीमारियों, मस्तिष्क संबंधी समस्याओं, मलाशय के रोग, जटिल प्रसव, स्त्रीरोगों रोग, उदर गुहा की सूजन, साथ ही त्रिकास्थि और कोक्सीक्स के बीच जोड़ों की सूजन पैदा कर सकता।
गर्भावस्था के दौरान कोकसीक्स को चोट क्यों लगी है?

यहां कुछ कारण हैं:
जब गर्भावस्था कंकाल की संरचना बदलती है, औरअर्थात् पैल्विक क्षेत्र दर्द इस तथ्य के कारण है कि हड्डियों को अपनी सामान्य स्थिति से स्थानांतरित किया जा रहा है जिससे कि बच्चे प्रसव के दौरान जन्म नहर से गुजर सकें।
अक्सर एक चुटकी हुई तंत्रिका होती है, जो कॉक्सैक्स से बाहर आता है। यह गर्भावस्था के दौरान फिजियोलॉजी में बदलाव के साथ भी जुड़ा हुआ है।
यदि गर्भावस्था के समय से पहले समाप्त होने का खतरा है, तो आपको याद रखना चाहिए कि यह कोकैक्स में दर्द के रूप में दिखाई दे सकता है।
निचले पेट में भड़काऊ प्रक्रियाएं की उपस्थिति गर्भाशय, फैलोपियन ट्यूब्स या अंडाशय के उपांग की सूजन, कोक्सीक्स में दर्द का एक सामान्य कारण भी है।
प्रसव के बाद tailbone का दर्द क्यों होता है?

सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि इसमें दर्द हैजन्म देने के बाद कोक्सीक्स का क्षेत्र जन्म के बाद माता की सामान्य अवस्था है। कुछ समय बाद, दर्द कम हो जाना चाहिए। यदि चिकित्सक में दर्द कम न हो तो डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है। आमतौर पर, ये दर्द बच्चों के जन्म के परिणामस्वरूप एक चुभने वाले तंत्रिका से जुड़े होते हैं। प्रसव के बाद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह मां को पुनर्स्थापित करने की प्रक्रिया है ताकि वह अपने बच्चे की सभी जरूरतों को पूरा कर सके।

किसी चिकित्सक से परामर्श करने के लिए उपेक्षा न करें अपना ख्याल रखना और आप बच्चे को और अधिक दे सकते हैं। किसी भी दर्द से जो आपको चिंतित है, आपको डॉक्टर जाना चाहिए। स्वास्थ्य आपका मुख्य संसाधन है

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.