Header Ads

अगर आपको भी हैं ये 8 समस्याएं तो अल्कोहल के जरिए हो सकता है इनका इलाज


अगर आपको भी हैं ये 8 समस्याएं तो अल्कोहल के जरिए हो सकता है इनका इलाज
इसके फायदे आपको कर देंगे हैरान। 

Healths Is Wealth  ·

Healths Is Wealth  ·

ज्यादातर लोग जब अल्कोहल का नाम सुनते हैं तो उनके दिमाग में कुछ न कुछ नकारात्मक विचार आने लगते हैं। मगर आपने कभी सोचा है कि अल्कोहल भी हमारे शरीर की कई समस्याओं पर रामबाण इलाज के जैसे काम कर सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे हो सकता है। चलिए बता देता हूँ। अगर किसी चीज का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो बुरी चीज भी अच्छी हो सकती है।

अल्कोहल का इस्तेमाल अधिकांश लोग नशे के लिए करते हैं। मगर यही रबिंग अल्कोहल हमारे शरीर पर एक प्रभावी एंटीसेप्टिक, कीटाणुनाशक और क्लीनिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है। इसमें तेल, धूल और तेल जैसी अशुद्धियाें को आसानी से घोल लेने का गुण पाया जाता है। 

हम बात कर रहे हैं रबिंग अल्कोहल की। आपको बता दें कि रबिंग अल्कोहल में सामान्यतः 70 से 90 प्रतिशत एथेनॉल और 10 से 30 प्रतिशत तक डिस्टिल्ड वाटर पाया जाता है। तो देर किस बात की है। आइए जानते हैं रबिंग अल्कोहल के फायदे।


Healths Is Wealth  ·

1. मुंहासों की समस्या होने पर


Healths Is Wealth  ·
मुंहासे होने की मुख्य वजह त्वचा के रोम छिद्रों में गंदगी होती है। उससे बचने के लिए आप एक रुई में थोड़ा सा रबिंग अल्कोहल लें। इसे मुंहासों पर लगाएं। आपके रोम छिद्र खुल जाएंगे। साथ ही आपको ठंडक भी महसूस होगी। कभी-कभी पानी में रबिंग अल्कोहल की कुछ बूँदें डालकर चेहरा साफ करने से मुंहासों की समस्या दूर रहती है।


2. चोट लग जाने पर


Healths Is Wealth  ·
रबिंग अल्कोहल एक अच्छा कीटाणुनाशक होता है। चोट लग जाने पर या कोई घाव हो जाने पर उसे इन्फेक्शन से बचाने के लिए रुई में रबिंग अल्कोहल लेकर घाव पर लगाएं। दिन में 2 से 3 बार इसे लगाने पर यह चोट को सही कर देता है। इसे चोट पर लगाने के बाद उस जगह पर त्वचा में खिंचाव और सूखापन महसूस हो सकता है। इससे बचने के लिए आप इस पर कोई स्किन क्रीम लगा सकते हैं।


3. बालों में जूं होने पर 


Healths Is Wealth  ·
रबिंग अल्कोहल बालों में होने वाली जूं को खत्म करने के लिए भी एक असरदार दवा है। इसके लिए टब या बाल्टी में पानी भरकर उसमें रबिंग अल्कोहल की कुछ बूँदें डालें। अब उसमें अपने सिर को उल्टा कर 5 से 10 मिनट रखे रहें। ऐसा करने से आपके बालों से जूं खत्म हो जाएगी। इसके बाद शैम्पू और कंडीशनर की मदद से बालों को अच्छी तरह से साफ कर लें।


4. पैर में मोच आने पर 




Healths Is Wealth  ·

हाथ-पैर में मोच आने पर भी रबिंग अल्कोहल एक बहुत असरदार दवा है। जहां भी दर्द हो इसे लगाकर गर्म कपड़ा या क्रेप बैंडेज बांध लें। ऐसा दिन में दो से तीन बार करने से मोच में आराम मिलेगा।


5. कान में पानी चले जाने पर




ज्यादा समय तक पानी में रहने से कान में पानी चला जाता है। इससे इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। इससे निजात पाने के लिए रबिंग अल्कोहल और व्हाइट विनेगर को बराबर मात्रा में एक ड्रॉपर में लेकर इसकी दो-तीन बूँदें कान में डाल लें। दस मिनट तक उस कान को ऊपर की तरफ रखकर करवट लेटे रहें। ये दोंनों ही चीजें बेहतर वेपोराइजर होती हैं जो आपके कानों में जमा पानी को सूखा देंगी।


Healths Is Wealth  ·
6. मच्छर के काटने पर




हमारे शरीर में मच्छर के काटने पर वह जगह लाल पड़ जाती है। इस पर तेज खुजली होने लगती है। इससे निजात पाने के लिए रुई में थोड़ा सा रबिंग अल्कोहल लेकर उसे 1 मिनट तक अच्छी तरह मलें। 10 मिनट बाद उसे पानी से धो लें।


7. दूर हो जाएंगे दाने



सर्दियों में त्वचा में आने वाला रूखापन आम बात है। कई बार इसकी वजह से होंठ के पास दाने हो जाते हैं जिन्हें कोल्ड सोर कहा जाता है। रबिंग अल्कोहल को उस जगह लगाने से बहुत आराम मिलता है।


8. नाखून में होने वाली फंगस



नाखूनों में होने वाली फंगस को दूर करने में भी रबिंग अल्कोहल बहुत असरदार है। इसे कॉटन की सहायता से नाखूनों पर लगाएं। 30 मिनट तक लगा रहने दें। फिर इसे पानी की सहायता से धो लें।

अगर आपको रबिंग अल्कोहल के यह फायदे पसंद आए तो इन्हें अपने करीबियों के साथ शेयर करना न भूलें। 



क्या आपने कभी सोचा था कि अल्कोहल भी दवा की तरह काम कर सकता है?

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.