Header Ads

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें ये 7 एक्सरसाइज




हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें ये 7 एक्सरसाइज
Healths Is Wealth  
हाई ब्लड प्रेशर आज के समय की सबसे तेजी से बढ़ती हुई बीमारी है। खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण किसी भी उम्र के लोग इस बीमारी के शिकार हो सकते हैं।

इसके अलावा मोटापे के कारण भी आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। इसकी वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है और कुछ मामलों में लोग हार्ट अटैक के शिकार हो जाते हैं।


हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आज कल बाज़ार में कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं लेकिन इसके अलावा आप इसे एक्सरसाइज करके भी काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं कि वे रोजाना कम से कम 45 मिनट की एक्सरसाइज ज़रूर करें।

Dates के इस्तमाल से Blood Pressure को ऐसे करें CONTROL | खजूर | Home Remedy | Boldskyइस आर्टिकल में हम आपको बता रहें हैं कि ब्लड प्रेशर के मरीजों को कौन कौन से एक्सरसाइज करने चाहिये।


टहलना :

रोजाना वाक करने की आदत डालें इससे न सिर्फ ब्लड प्रेशर कम होता है बल्कि शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है। सुबह अपनी क्षमतानुसार तेज स्पीड से टहलें और रोजाना कम से कम 10-15 मिनट बिना रुके हुए टहलें। इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है साथ ही हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज की समस्या से राहत मिलती है।

जॉगिंग :
Healths Is Wealth  
जॉगिंग करना ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का सबसे आसान और पुराना तरीका है। रोजाना सुबह शाम जॉगिंग करने से दिल से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। अगर आप हाइपरटेंशन जैसी गंभार बीमारियों से पीड़ित हैं तो जॉगिंग करना आपके लिए वरदान जैसा साबित हो सकता है।

साइकिलिंग :

साइकिलिंग करना सबसे बढ़िया कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज मानी जाती है। जब आप पैडल मारते हुए अपने पैरों को ऊपर नीचे करते हैं तो पूरे शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन के मरीजों को रोजाना कम से कम 20 मिनट साइकिलिंग करनी चाहिये।




स्विमिंग :
Healths Is Wealth  
आप किसी भी उम्र में स्विमिंग सीख सकते हैं और यकीन मानिए वजन कम करने या खुद को फिट रखने के लिए यह सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज है। स्विमिंग करने से ब्लड फ्लो बढ़ता है और शरीर की बनावट भी बेहतर होती है। व्यस्क लोगों को रोजाना कुछ देर स्विमिंग ज़रूर करनी चाहिये इससे उनकी स्टेमिना भी बढ़ती है।
डांस :

आपको बता दें कि डांसिंग भी एक तरह की एरोबिक्स एक्सरसाइज है और इससे शरीर को कई फायदे भी हैं। डांस करने से स्ट्रेस में बहुत कमी आती है जिससे हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों में आराम मिलता है। उम्रदराज दोगों को भी अपनी क्षमता अनुसार डांस करना चाहिये जिससे उनका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।
लो इम्पैक्ट एक्सरसाइज :
Healths Is Wealth  
ऊपर बताये हुए सारे एक्सरसाइज के अलावा आप कुछ हल्के फुल्के एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। जैसे कि दिन में एक दो बार घर की सीढियां चढ़ें। इससे भी ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और मांसपेशियां मजबूत रहती हैं।


Healths Is Wealth  

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.