Header Ads

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना है तो, आयुर्वेद में बताएं इन 6 चीजों को खाएं




हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना है तो, आयुर्वेद में बताएं इन 6 चीजों को खाएं
Healths Is Wealth
इस समय पूरी दुनिया में लोग अपने काम की टेंशन और खराब लाइफस्टाइल की वजह से हाई ब्लड प्रेशर के मरीज होते जा रहे हैं और पूरी दुनिया में इससे पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। भारत में ही हर तीन में से एक आदमी हाई ब्लड प्रेशर का मरीज है। इस समस्या की वजह से लोगों को किडनी फेल, हार्ट अटैक और हार्ट फेल जैसी गंभीर समस्याएं होने लगती हैं।

Healths Is Wealth
हाई ब्लड प्रेशर के कारण शरीर के बाकी अंगों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है और इस वजह से स्थिति और बिगड़ने लगती है। अगर समय रहते आप इसका इलाज नहीं करवाते हैं तो आगे चलकर इस बीमारी के कारण आपकी जान भी जा सकती है। वैसे तो इससे बचने के लिए तमाम तरह के ट्रीटमेंट और दवाइयां उपलब्ध हैं लेकिन अगर आप आयुर्वेदिक तरीके से इस समस्या को नियंत्रित करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं।


लहसुन :
Healths Is Wealth
हाइपरटेंशन से बचने के लिए लहसुन का इस्तेमाल करना शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें मौजूद एलीसिन नामक यौगिक में एंटी बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी हाइपरटेंशन गुण होते हैं जिस वजह से ये ब्लड फ्लो को और आसान बना देता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। इसके लिए रोजाना सब्जी या सलाद में लहसुन की 2-3 कलियाँ ज़रूर डालें।

अंगूर:
Healths Is Wealth
अंगूर में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत मददगार है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को काफी कम कर देते हैं। इसलिए हाइपरटेंशन के मरीजों को डॉक्टर रोजाना अंगूर खाने की सलाह देते हैं।


केला :

आयुर्वेद में यह बताया गया है कि केले का नियमित सेवन आपको हाई ब्लड प्रेशर से होने वाली समस्याओं से बचाए रखता है। केले में हाइपरटेंसिव गुण होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। अगर आप भी खुद को हाइपरटेंशन की समस्या से बचाना चाहते हैं तो रोजाना एक दो केला खाना शुरू कर दें।
डेरी प्रोडक्ट :

आयुर्वेद के अनुसार रोजाना चीज, पनीर, बटर और दूध जैसे डेरी आइटम का सेवन शरीर के ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में बहुत मदद करता है। खासतौर पर दूध में मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखते हैं जिससे हाइपरटेंशन की संभावना कम हो जाती है। इसलिए रोजाना एक गिलास दूध ज़रूर पिएं।
मेथी के बाज :

इसमें मौजूद पोटैशियम और फाइबर की अधिक मात्रा ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में बहुत मददगार है। अगर आपको अपने ब्लड प्रेशर में बदलाव नज़र आता है तो मेथी के बीजों का इस तरह सेवन करें। इसके लिए एक दो चम्मच मेथी के बीज को पानी में उबालकर छानकर अलग कर लें और फिर इन्हें पीस लें। अब इसके बाद रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।
प्याज का रस :
Healths Is Wealth
अगर बीपी को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो रोजाना प्याज के रस का सेवन ज़रूर करें। प्याज का रस ना सिर्फ ब्लड को साफ़ करता है बल्कि यह आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके लिए प्याज का रस निकाल लें और उसी बराबर मात्रा में शहद मिलाकर रोजाना इसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा।
Healths Is Wealth

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.