Header Ads

इन 5 सिंपल स्टेप्स को अपनाकर करें करेले का कड़वापन दूर


इन 5 सिंपल स्टेप्स को अपनाकर करें करेले का कड़वापन दूर
कई लोग ऐसे भी हैं जो इसके कड़वेपन को वजह से इसे डाइट में शामिल नहीं कर पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं करेले के कड़वापन निकालने के स्टेप्स जो करेले को स्वादिष्ट बनाएगा और इसके कड़वेपन को खत्म करेगा.
Healths Is Wealth  



करेला एक ऐसी सब्जी है जो स्वाद और फ्लेवर में अलग होता है. इसके कड़वेपन की वजह से लोग इसे खाने में शामिल करना पसंद करते हैं. करेले को विटामिन्स और मिनरल्स का पावरहाउस कहा जाता है. इसमें कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे छिपे हैं. करेले को आप भरकर या सब्जी के रूप में बना सकते हैं.

Healths Is Wealth  



कई लोग ऐसे भी हैं जो इसके कड़वेपन को वजह से इसे डाइट में शामिल नहीं कर पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं करेले के कड़वापन निकालने के स्टेप्स जो करेले को स्वादिष्ट बनाएगा और इसके कड़वेपन को खत्म करेगा.







करेले के कड़वापन खत्म करना चाहते हैं तो इसके लिए इसे ऊपर से छीलें. जितनी भी खुरदुरी स्किन इस पर मौजूद होती है सब निकाल दें.





फिर इसे काटकर इसमें से बड़े बीज निकालें. पकाने से पहले ऐसा कर लें क्योंकि करेले के बीज काफी कड़वे होते हैं जो डिश में कड़वापन ला सकते हैं.





इसके अलावा अगर आप करेले का कड़वापन निकालना चाहते हैं तो इस पर नमक लगाएं. नमक इसका कड़वा जूस निकालता है. नमक लगाकर करीब 20 से 30 मिनट के लिए इसे एक कटोरे में रखें. आप देखेंगे करेला पानी छेड़ देगा जो कि इसका कड़वा रस है.

Healths Is Wealth  



नमक लगाने के बाद करेले को निचोड़ें. पानी से साफ करें. दोबारा निचोड़े और पानी से साफ करें. दो बार ऐसा करने से करेले का कड़वापन निकल जाएगा.
Healths Is Wealth  




इसके अलावा अगर आप करेले का कड़वापन निकालना चाहते हैं तो इसके छोटे-छोटे टुकड़े करें और दही में एक घंटे के लिए भिगोकर रखें. Pic credit: pexels.com

याददाश्त तेज़ करना चाहते हैं तो एक्सरसाइज करें और सुकून की नींद सोएं
बॉडी को रिलैक्स करने और थकान उतारने के लिए भरपूर नींद लेनी बेहद जरूरी है. ऐसे ही अगर आप याददाश्त बेहतर करना चाहते हैं तो सुकून की नींद सोएं.
Healths Is Wealth  



चीजों का रखकर भूल जाना, अगला काम करना भूल जाना आदि कई ऐसी चीजें हैं जो हमें ये अहसास दिलाती हैं कि हमारी याददाश्त कमजोर हो रही है. चिंता न करें क्योंकि आप इसे पौष्टिक खाना डाइट में शामिल कर और प्राणायाम कर बेहतर कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.




चीजों के कम सेवन और बढ़ती उम्र के प्रभाव से भी आपकी याददाश्त कमजोर हो जाती है. ऐसे में अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को शामिल करें. फलों और हरी सब्जियों में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स ब्रेन में मौजूद ब्लड नर्वज को स्वस्थ व लचीला बनाए रखते हैं.




इनके सेवन से मस्तिष्क को फॉलिक ऐसिड और विटमिन्स मिलते हैं जो तीव्र याददाश्त के लिए जरूरी है. दिमाग तेज करने के लिए अपने खाने में बैंगन शामिल करें. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व मस्तिष्क के टिशू को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.





जिस तरह फिट और हेल्दी रहने के लिए रोज एक्सरसाइज करनी जरूरी है. ऐसे ही याददाश्त बेहतर करने के लिए ध्यान, प्राणायाम और व्यायाम करें. इससे तनाव दूर होगा. आत्मविश्वास बढ़ेगा, एकाग्रता बढ़ेगी और मस्तिष्क को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सिजन, रक्त और पोषक तत्व मिलेंगे.




बॉडी को रिलैक्स करने और थकान उतारने के लिए भरपूर नींद लेनी बेहद जरूरी है. ऐसे ही अगर आप याददाश्त बेहतर करना चाहते हैं तो सुकून की नींद सोएं. नींद के कारण हम अपने दिमाग में छिपी कई चीजों को याद कर सकते हैं. अच्छी नींद से याददाश्त को बरकरार रखने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है.
Healths Is Wealth  



इसके अलावा याददाश्त बनाए रखने के लिए बादाम को काफी उपयोगी माना जाता है. बादाम में मौजूद पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, मैग्नीज़, कॉपर और राइबोफ्लाविन अल्जाइमर और अन्य मस्तिष्क संबंधी रोगों को दूर करने में मदद करते हैं. रोज रात पांच बादाम भिगोकर रखें. सुबह खाली पेट इनका सेवन करें. इससे याददाश्त तेज़ होती है. Pic credit: pexels.com

इन पांच कामों में सोच-समझकर खर्च करें पैसा, वरना पड़ेंगे मुसीबत में
शादी के जरिये शानो-शौकत दिखाना सोसायटी में फैशन सा बन गया है. यदि आप शादी में 2 लाख रुपए से ज्‍यादा खर्च करते हैं तो सरकार सारा हि

Healths Is Wealth 

साब-किताब मांग सकती है.



Healths Is Wealth  
केंद्र सरकार की ब्लैक मनी पर लगाम लगाने के लिए बनाई गई एसआईटी की सिफारिश के मुताबिक यदि आप किसी से 2 लाख रुपए या उससे अधिक कैश स्वीकार करते हैं, तो आपको 100 फीसदी जुर्माना चुकाना होगा. आइए आपको बताते हैं पांच ऐसे काम जिसमें यदि आप तय लिमिट से ज्‍यादा खर्च करते हैं, तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं.


2/ 6



यदि आप ज्‍वैलरी खरीद रहे हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि एक लिमिट से ज्‍यादा पैसा खर्च करने पर आप सरकार की नजर में आ सकते हैं. यदि आप 2 लाख रुपए तक की ज्‍वैलरी खरीद रहे हैं, तो आपको हिसाब देना पड़ सकता है.



3/ 6



शादी के जरिये शानो-शौकत दिखाना सोसायटी में फैशन सा बन गया है. यदि आप शादी में 2 लाख रुपए से ज्‍यादा खर्च करते हैं तो सरकार सारा हिसाब-किताब मांग सकती है.
Healths Is Wealth  



यदि आप फ्लैट या जमीन में इन्‍वेस्‍ट कर रहे हैं तो आपको कैश खर्च करने में लिमिटेशंस को समझना होगा. यहां भी आपको अवैध ट्रांजेक्‍शन से बचना चाहिए. यदि आप जरूरत से ज्‍यादा पैसा खर्च करते हैं तो सरकार आपको ट्रैक कर सकती है.





यदि आप महंगी पार्टी करने के शौकीन हैं, तो फिर सावधान हो जाइए क्‍योंकि लाखों रुपए खर्च से होने वाली ज्‍यादा महंगी पार्टियों पर आपको सरकार को जवाब देना पड़ सकता है. यदि सरकार को इस बात की जानकारी लगती है तो फिर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं.





Healths Is Wealth  
कार या दूसरे वाहन खरीदते समय भी कैश ट्रांजेक्‍शन का विशेष ध्‍यान रखें. कोशिश करें कि पैन कार्ड मेंशन करते हुए डिजिटल पेमेंट करें. दो लाख रुपए से ज्‍यादा देकर पुरानी कार खरीदना भी आपको मंहगा पड़ सकता है.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.