Header Ads

पीरियड्स के दौरान कहीं आप भी तो नहीं करती ये 5 गलतियां

https://healthtoday7.blogspot.in/
आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे है जो लड़कियां अनजाने में इन दिनों में करती है।

पीरियड्स में गलतियां

महीने के वह 5 दिन में महिलाओं को कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए पीरियड्स के इन दिनों लड़कियों को अपना विशेष ध्‍यान रखना चाहिए और कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। हालांकि कई लड़कियां इन दिनों अपनी सेहत और शरीर की सफाई पर विशेष ध्‍यान नहीं देती और कई ऐसी गलतियां कर बैठती है जो भविष्‍य में उनके खतरनाक हो सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे है जो लड़कियां अनजाने में इन दिनों में करती है।

वैक्सिंग या थ्रेडिंग करवाना

पीरियड्स के दौरान त्‍वचा बेहद ही नाजुक हो जाने के कारण इंफेक्‍शन का खतरा ज्‍यादा रहता है। यहां तक इस दौरान कई महिलाओं की त्‍वचा लाल भी हो जाती है। इसलिए पीरियड्स के दौरान थ्रेडिंग या फेशियल नहीं कराना चाहिए। क्‍योंकि थ्रेडि़ंग करवाने से त्‍वचा पर खिचाव पड़ता है। 

https://healthtoday7.blogspot.in/
कई बार पीरियड्स के दौरान खून के साथ-साथ थक्के आने शुरु हो जाते है जिस पर लड़कियां बिल्‍कुल भी ध्यान नहीं देती। इस समस्‍या को नजरअंदात नहीं करना चाहिए बल्कि तुरंत किसी अच्‍छी स्‍त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए। इसके अलावा कई लड़कियां एक ही पैड को पूरे दिन चलाती है। ऐसा करने से इंफेक्शन का खतरा बहुत ज्‍यादा रहता है। इसलिए हर थोड़ी देर में पैड को बदलते रहना चाहिए। 

एक्‍सरसाइज और योगा
https://healthtoday7.blogspot.in/
पीरियड्स के दौरान योगा या एक्‍सरसाइज नहीं करनी चाहिए। लेकिन कई लड़कियां इन दिनों में भी एक्‍सरसाइज करती रहती है। लेकिन क्‍या आप जानती है कि ऐसा करने से ब्लीडिंग की समस्या ज्यादा होती है और दर्द भी बढ़ता है। इसलिए इन दिनों में आराम करना चाहिए।

पर्सनल हाइजीन की कमी और पेट संबंधी समस्‍याएं

https://healthtoday7.blogspot.in/
पीरियड्स में लड़कियां अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई की तरफ ध्यान नहीं देती, जबकि इन दिनों साफ-सफाई का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी होता है। एक दिन में दो बार नहाएं। केवल धुले हुए कपड़े ही पहनें। इसके अलावा कई लड़कियां को पीरियड्स के कुछ दिन पहले से ही कब्ज, पेट में दर्द और डायरिया जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में वो अपने खानपान पर ध्यान नहीं देती, जिससे शरीर कमजोर होने लगता है। इसलिए अपने खान-पान का भी विशेष ध्‍यान रखें। 
https://healthtoday7.blogspot.in/



त्योहारों में पीरियड्स से छुट्टी पाने के लिए ये 4 चीजें खाएं
समय से पहले पीरियड्स करवाना चाहती हैं तो ये चार चीजें खाएं। पीरियड्स कराने के लिए दवाई ना लें।



अब सीता के कल एक्जाम थे और उसके पीरियड्स आज से ही शुरू हो गए थे। ऐसे में पेट दर्द के कारण वो पढ़ भी नहीं पा रही थी और कल एक्जाम देने भी जाना था। जबकि उसकी दोस्त गीता को पीरियड्स नहीं हुए थे जबकि दोनों की डेट्स एक थीं। ऐसा इसलिए क्योंकि गीता ने समय से पहले ही पीरियड्स करा लिए थे। बिल्कुल... ऐसा होता है। आप भी ये चार खाने की चीजें इस्तेमाल कर समय से पहले पीरियड्स शुरू करवा सकती हैं।

गुड़

गुड़ एक ऐसी चीज है जो आपको कहीं बी मिल जाएगी और सामान्य तौर पर घर में भी इसे रखा ही जाता है। लोग ठंड में सर्दी भगाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि ये गर्म करता है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। तो अगर आप समय से पहले पीरियड्स कराना चाहती हैं तो गुड़ खाना शुरू कर दें। पानी में अदरक और गुड़ उबालकर उसे खाली पेट पिएं। इससे समय से पहले पीरियड शुरू हो जाएगा।

अजवाइन या मेथी

अजवाइन और मेथी के बीज पाचन तंत्र को सही करने का काम करते हैं। तो समय से पहले माहवारी शुरू कराने के लिए भी ये अचूक उपाय है। जिस समय आप पीरियड कराना चाहती हैं उसके दस दिन पहले से अजवाइन या मेथी का जूस पीना शुरू कर दें। इससे निर्धारित समय से पहले पीरियड हो जाएंगे।

हल्दी का पानी

शरीर में गर्मी में पाने के लिए एक चुटकी हल्दी काफी होती है। ऐसे में समय से पहले पीरियड्स कराने के लिए तो ये अचूक उपाय है। तो पीरियड्स की डेट के पंद्रह दिन पहले उबलते हुए पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर सुबह-शाम पिएं। इससे दस दिन बाद ही पीरियड्स हो जाएंगे।

तिल

तिल... हर चीज का अचूक इलाज। सामान्य तौर पर लोग कब्ज से छुटाकारा पाने के लिए इ्सतेमाल करते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल पीरियड्स समय से पहले शुरू कराने में भी किया जाता है। तो जब आपको पीरियड्स कराने हों उसके पांच दिन पहले से सुबह-शाम एक छोटा चम्मच तिल गर्म पानी में उबालकर पिएं। इससे पांच दिन बाद ही माहवारी शुरू हो जाएगी।
https://healthtoday7.blogspot.in/

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.