Header Ads

रोजाना 25 से 50 ग्राम अखरोट खाने के है अनोखे फायदें




रोजाना 25 से 50 ग्राम अखरोट खाने के है अनोखे फायदें
Healths Is Wealth
अखरोट स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत ही अच्‍छा माना जाता है। अखरोट में फाइबर, विटामिन बी, मैग्‍नीशियम और एंटी आक्सिडेंट्स अधिक मात्रा में होते हैं। यह बालों और त्वचा को स्वस्थ रखता है। अखरोट में ओमेगा3 फैटी एसिड होता है और यह अस्थकमा, अर्थराइटिस, त्वचा की समस्याओं, एक्ज़ीमा और सोरियासिस जैसी बीमारियों से सुरक्षा देता है।

आपको बता दें कि दूसरे नट्स की ही तरह अखरोट में भी प्रचुर मात्रा में डाइटरी प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है। सबसे बड़ी चीज यह है कि अखरोट खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और आप इसको एक हेल्दी स्नैक की तरह भी खा सकते हैं।

Healths Is Wealth

बवासीर होने पर
Healths Is Wealth
बवासीर में अखरोट के तेल की पिचकारी को गुदा में लगाने से सूजन कम होकर पीड़ा मिट जाती है तथा अखरोट के छिलके की राख दो से तीन ग्राम को किसी दस्तावर औषधि के साथ सुबह,दोपहर तथा शाम को खिलाने से खूनी बवासीर में खून का आना बंद हो जाता है।



पेट के कीड़े हो जाएं तो

अखरोट को गर्म दूध के साथ सेवन करने से बच्चों के पेट में मौजूद कीड़े मर जाते हैं तथा पेट के दर्द में आराम देता है। कुछ दिनों तक शाम को दो अखरोट खिलाकर ऊपर से दूध पिलाने से बच्चों के पेट के कीडे़ मल के साथ बाहर निकल जाते हैं अखरोट की छाल का काढ़ा 60 से 80 मिलीलीटर पिलाने से आंतों के कीड़े मर जाते हैं।
वजन घटाने के लिए

यह एक ऐसा मेवा है जो खून में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करता है और पेट संबधी समस्‍याओं को दूर करता है। यह इस तरह बेहतर पाचन में मदद करता है और अधिक कैलोरी जलाता है। इसलिये आप दिन में 2-3 अखरोट खा कर अपना वजन कम कर सकते हैं।

Healths Is Wealth

याददाश्‍त बढ़ाने के लिए
Healths Is Wealth
हमारे शरीर का कोई अंग जिस आकार का होता है ठीक उसी आकार का फल खाने से उस अंग को मजबूती मिलती है चूँकि अखरोट की बनावट हमारे दिमाग की तरह होती है इसलिए अखरोट खाने से दिमाग की शक्ति बढ़ती है तथा याददाश्त मजबूत होती है
बिस्‍तर में पेशाब कर दें तो
Healths Is Wealth
कुछ बच्चों को बिस्तर में पेशाब करने की शिकायत हो जाती है ऐसे बाल रोगियों को दो अखरोट और 20 किशमिश प्रतिदिन दो सप्ताह तक सेवन करने से यह शिकायत दूर हो जाती है।
स्‍तनों में दूध बढ़ाने के लिए
Healths Is Wealth
जिन महिलाओं के स्तन में दूध की कमी होती है तो गेहूं की सूजी एक ग्राम, अखरोट के पत्ते 10 ग्राम को एक साथ पीसकर दोनों को मिलाकर गाय के घी में पूरी बनाकर सात दिन तक खाने से स्त्रियों के स्तनों में दूध की वृद्धि होती है।
विटामिन ई और प्रोटीन की प्रचुरता
Healths Is Wealth
अखरोट में सबसे ज्‍यादा विटामिन इ और प्रोटीन पाया जाता है। इसमें मीट के मुकाबले ज्‍यादा प्रोटीन पाया जाता है। तो अगर आप वेजिटेरियन हैं तो इसे रोजना खाने की आदत डाल लें।
खांसी होने पर
Healths Is Wealth
खांसी होने पर अखरोट गिरी को भूनकर चबाने से लाभ होता है छिलके सहित अखरोट को आग में डालकर राख बना लें और इस राख की एक ग्राम मात्रा को पांच ग्राम शहद के साथ चटाने से भी लाभ होता है।
घुटने के दर्द को दूर करने के लिए
Healths Is Wealth
अखरोट का तेल जोड़ों पर लगाने से रोगी को लाभ मिलता है अखरोट का तेल आपको किसी भी आयुर्वेद दवा बेचने वाले पंसारी से मिल जाएगा।
Healths Is Wealth







कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.