Header Ads

आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकती हैं ये 10 आदतें


https://healthtoday7.blogspot.in/


https://healthtoday7.blogspot.in/
वो कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि 'अति किसी भी चीज की बुरी होती है।' पहले जब हम किसी चीज को करते हैं तो हमें उससे ख़ुशी मिलती है और फिर वो हरक़त धीरे-धीरे आदत का रूप ले लेती है। 

बहुत भारी हो गया ना...। चलिए, इसे हल्का-फुल्का बनाते हैं। ये तो आप जानते ही हैं कि दिनभर में हम न जाने कितने काम करते हैं। कई काम तो ऐसे हैं जो हम अनजाने में ही कर जाते हैं। ये सोचे बिना कि इनका हमारी सेहत पर कितना बुरा असर होता है। जैसे बार-बार चेहरे पर हाथ फेरना, नाखून चबाना, जल्दी-जल्दी खाने की आदत। 

10 में से 7 लोगों में इस तरह की आदतें होती हैं, मगर वो अपनी इस आदत और उसकी वजह से होने वाले नुकसानों से अनजान रहते हैं। अब अगर आपमें भी इस तरह की कोई आदत है तो आपको सावधान होने की जरूरत है। आइये हम आपको बताते हैं कि इन आदतों का क्या बुरा असर हो सकता है।

नाखून चबाना 
https://healthtoday7.blogspot.in/


खुद के नाखून चबाने की आदत की वजह से नाखूनों के आसपास की त्वचा डैमेज हो जाती है। इसकी वजह से उंगलियां गली हुई सी दिखाई देती है। इसके अलावा नाखूनों को चबाने से बैक्टीरिया पेट में चले जाते हैं, जिससे इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।




आजकल की लाइफस्टाइल के चलते लोग देर तक जागने लगे हैं। इस वजह से कई बीमारियों जैसे स्ट्रेस, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर आदि दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। 


ज्यादा खाने की आदत 


ओवर इटिंग को इमोशनल इटिंग भी कहते हैं। इसमें लोग जरूरत से ज्यादा खाने लगते हैं। इस वजह से मोटापा बढ़ता है। हार्ट संबंधित बीमारियां पैदा हो जाती हैं।




बहुत ज्यादा या बहुत कम पानी पीना
https://healthtoday7.blogspot.in/

यदि आप 3-4 लीटर से भी कम पानी पीते हैं तो आपकी बॉडी में जमा टॉक्सिन्स नहीं निकल पाते। इसका बुरा असर आपकी किडनी पर होता है। किडनी में स्टोन बनने लगते हैं।


जल्दी-जल्दी खाना 


कई लोगों में ये आदत होती है कि गर्म-गर्म खाने के चक्कर में वो जल्दी-जल्दी खाना शुरू कर देते हैं। जल्दी-जल्दी खाने की वजह से पाचन ठीक से नहीं हो पाता। इस वजह से अपच, कब्ज, एसिडिटी जैसी बीमारियां होने लगती हैं।


ज्यादा दवाइयां लेना 


छोटी-छोटी परेशानियों जैसे सिरदर्द, पेटदर्द आदि की परेशानी होने पर दवाइयां लेने वाले लोगों में किडनी की बीमारी होने का खतरा रहता है, क्योंकी इन दवाइयों में किडनी को नुकसान पहुंचाने वाले तत्व होते हैं। 



जरूरत से ज्यादा शराब पीना 


जरूरत से ज्यादा शराब पीने से ब्लड प्रेशर का बढ़ना, हार्ट डिसीज जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती है। इससे आपके किडनी और लिवर फेलियर का भी खतरा रहता है। 


सिगरेट पीना 

ऐसे में बॉडी में ब्लड का सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है। ये भी कई बीमारियों को बुलावा देता है।

https://healthtoday7.blogspot.in/
नमक खाना 


ज्यादा नमक खाने से किडनी को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे किडनी डैमेज और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। 


बहुत देर तक बैठना 

https://healthtoday7.blogspot.in/
कई घंटों तक लगातार बैठे रहने के कारण शरीर में फैट बर्निंग की प्रॉब्लम होने लगती है, जिससे मोटापा बढ़ना या दिल की बीमारियां होने लगती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.