Header Ads

सोने से पहले भूलकर भी मत करना ये 10 काम, वरना हो जाएगी मुसीबत


सोने से पहले भूलकर भी मत करना ये 10 काम, वरना हो जाएगी मुसीबत
बाथरूम में जाकर ऐसा काम तो करना ही मत।
Healths Is Wealth  

Healths Is Wealth  
'नींद' सभी के लिए कितनी जरूरी है, ये तो हम सभी जानते हैं। हम हर रात सोते भी हैं, लेकिन हम यह नहीं समझते कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद होना भी बहुत जरूरी है। जब आपकी नींद ठीक से पूरी नहीं होती है तो यह आपके अगले दिन को भी खराब कर देती है। आपको दिनभर अनिद्रा सी महसूस होती है। अच्छी नींद के लिए समय पर सोना और उठना बेहद जरूरी है। 


यदि आपकी दिनचर्या बदलती रहती है तो यह आपकी नींद को प्रभावित करती है। लेकिन सही समय पर सो जाना मात्र ही अच्छी नींद की गारंटी नहीं है। कभी-कभी समय पर सोने पर भी नींद पूरी नहीं होती है या कुछ लोगों को समय पर नींद आती ही नहीं है। ऐसा आपकी कुछ आदतों की वजह से हो सकता है। 


आप सोने से पहले क्या-क्या काम कर रहे हैं, ये आपकी नींद को बहुत ज्यादा प्रभावित करता है। ऐसे में बेहतर नींद के लिए कुछ आदतों को छोड़ देना चाहिए। आज बात उन्हीं चंद आदतों की जिन्हें छोड़ने के बाद आप पा सकते हैं मीठी नींद। अब ज्यादा मत सोचिए और शुरू कीजिए इस स्टोरी को पढ़ना।
Healths Is Wealth  

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स का इस्तेमाल 



कई लोगों का मानना होता है कि उन्हें नींद नहीं आती है इसलिए वो फोन,लैपटॉप या टीवी आदि में घुसे रहते हैं। मगर असल में नींद ना आने की वजह ही ये इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स (फोन,लैपटॉप या टीवी आदि) होते हैं। ये आपके दिमाग को स्टिम्युलेट करते हैं और आपको जगाए रखते हैं। 

ऑफिस ईमेल चेक करना 
Healths Is Wealth  



रात में ईमेल चेक करके आप तनाव में आ सकते हैं। आपको काम तो अगली सुबह ही करना है इसलिए रात में ईमेल चेक ना करें। अगर बहुत ही ज्यादा जरूरी है तो सोने से 1 घंटे पहले ही यह काम निपटा लें। 


पार्टनर के साथ ऐसा ना करें।

Healths Is Wealth  


झगड़ा या बहस 




कोई भी झगड़ा कुछ ही देर में खत्म नहीं होता है। यदि आप सोने से पहले कोई बहस शुरू कर रहे हैं तो यह यकीनन उसी वक्त खत्म होने वाली नहीं है। ऐसे में आपका मूड खराब रहेगा, आप रो रहे होंगे या बहुत ज्यादा सोच रहे होंगे। इनमे से कोई भी स्थिति आपकी नींद को खराब करने के लिए काफी है।

नहाना 

Healths Is Wealth  

कई लोगों को सोने से पहले नहाने की आदत होती है। मगर तथ्यों की मानें तो रात में आपके शरीर का तापमान कम होता है। यदि आप गर्म पानी से नहाएंगे तो शरीर का तापमान बढ़ जाएगा और ये आपकी नींद को प्रभावित करेगा। इसलिए गर्म पानी से नहाने से बचें या सोने से थोड़ा देर पहले नहाएं। 


पानी पिए लेकिन...

Healths Is Wealth  


कुछ खाना 



कई लोगों को रात में सोने से पहले भूख लगती है। सोने से जस्ट पहले कुछ खाने से मोटापा बढ़ने के साथ ही एसिड रिफ्लक्स की समस्या भी होती है। साथ ही कुछ फैटी फूड आसानी से डाइजेस्ट नहीं होते हैं और आपके लिए मुसीबत खड़ी करते हैं। 
पानी पीना 



सिर्फ रात ही नहीं पूरा दिन खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। खुद को स्वस्थ रखने के लिए दिनभर में छह से आठ गिलास पानी तो पीना ही चाहिए। लेकिन एक बार में सारा पानी पीना गलत है। इस वजह से आपको बार-बार वाशरूम जाना पड़ेगा और आपकी नींद खराब होगी। 


रात में चाय पी ली तो...
कैफीन का सेवन 
Healths Is Wealth  



सोने के ठीक पहले कैफीन के सेवन से आपकी नींद खराब होती है। कैफीन का मतलब सिर्फ कॉफी नहीं बल्कि चाय व चॉकलेट आदि भी है। भले ही आपको चाय के सेवन के बाद नींद लग जाती हो, लेकिन यह गहरी नींद के लिए सही नहीं होता है।
Healths Is Wealth  



शराब का सेवन 




शराब का सेवन तो अधिकतर सोने से पहले ही किया जाता है। ड्रिंक करने के बाद आपको रिलैक्स महसूस हो सकता है और आपको जल्दी नींद भी आ सकती है। लेकिन इससे आपकी इस नींद की क्वालिटी अच्छी नहीं होती है। साथ ही स्मोकिंग भी आपकी नींद को खराब करती है। 


अगला काम जरूरी लेकिन रात में नहीं।

विचारों में गुम रहना 
Healths Is Wealth  


सोने के लिए दिमाग का रिलैक्स होना बहुत जरूरी है। यदि आपके दिमाग में कई तरह की चिंताए उमड़-घुमड़ करती रहेंगी तो आपको नींद नहीं आएगी। इसलिए ध्यान आदि की मदद से अपने दिमाग को शांत रखने की कोशिश कीजिए। 

जिम जाना 




वैसे तो एक्सरसाइज करने से नींद के पैटर्न सुधरते हैं। लेकिन रात में जिमिंग करना नुकसानदायक हो सकता है। यह आपकी धड़कन बढ़ा देता है, जो सोने के लिए सही स्थिति नहीं होती है। हालांकि ऐसा सबके साथ नहीं होता है और एक कोल्ड शॉवर ले लेना फायदेमंद हो सकता है। 

Healths Is Wealth  
यदि आपको भी ऐसी कोई आदत है तो आज ही छोड़ दीजिए । चैन की नींद लीजिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.