Header Ads

विश्व के 10 सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थ |


विश्व के 10 सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थ | 
Healths Is Wealth
इनसे पौष्टिक और कुछ नहीं

आज हम आपको बताने जा रहे हैं विश्व के 10 सबसे पौष्टिक पदार्थों के बारे में जिन्हें अगर आप अपनी दिनचर्या में शामिल करेंगे तो जरूर लाभ होगा। इन पौष्टिक खाद्य पदार्थों का चयन कई रिपोर्ट्स और सर्वे के आधार पर किया गया है। आगे पढ़िये – आप खुद ही समझ जाएंगी कि इन्हें ‘सुपर फूड’ क्यों कहा जाता है! 

1. निम्बू

विटामिन सी से भरपूर निम्बू आपके दिन भर की विटामिन सी की 100 प्रतिशत जरूरत को पूरा करता है। यह आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बनाने में मदद करता है। इसमें पाया जाने वाला साइट्रस फ्लवोनॉड कैंसर के कीटाणु को बढ़ने से रोकता है। निम्बू को अगर आप अपनी ग्रीन टी में शामिल कर ले तो यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होगा।
Healths Is Wealth
2. ब्रॉक्ली (BROCCOLI)
Healths Is Wealth
ब्रॉक्ली या आम भाषा में जिसे हरी गोभी के नाम से जाना जाता है वह गोभी की ही एक अलग प्रजाति है जो कई गुणों से भरपूर होती है। इसका एक मध्यम फूल आपके दिन भर की 100 प्रतिशत विटामिन के की और 200 प्रतिशत विटामिन सी की जरूरत को पूरा करेगा। ब्रॉक्ली को आप स्टीम कर के या माइक्रोवेव में पकाये। इससे इसके पोषक तत्व खत्म नहीं होंगे।
2. ब्रोकली के लिए इमेज परिणाम

3. डार्क चॉक्लेट
3. डार्क चॉक्लेट के लिए इमेज परिणाम
आमतौर पर तो चॉक्लेट को सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है, लेकिन डार्क चॉक्लेट आपके सेहत के लिए अच्छी होती है। एक औंस का चौथाई हिस्सा डार्क चॉक्लेट रोजाना लेने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है।
4. आलू
आलू के लिए इमेज परिणाम
मोटापे का कारण माने जाने वाले आलू को इस सूची में पाकर आप जरूर चौंक गए होंगे। लेकिन यह सच है कि आलू एक पौष्टिक पदार्थ है। एक लाल आलू में 66 मइक्रोग्राम्स सेल बिल्डिंग फोलेट होता है, लगभग उतना ही जितना कि एक कटोरी पालक या ब्रॉक्ली में पाया जाता है।

आलू खाने के नुकसान कई हैं, लेकिन बहुत सारे फायदे भी

5. सल्मोन ( रावस ) फिश

सल्मोन फिश को ओमेगा ३ फैटी एसिड का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। ओमेगा ३ फैटी एसिड आपको कैंसर , हृदय रोग और डिप्रेशन जैसे कई बीमारियों से बचाता है। इसका 3 औंस रोज सेवन करने से आपको दैनिक ज़रूरत का 50 % नियासिन मिलता है। नियासिन अल्ज़ाइमर और मेमोरी लॉस जैसी बीमारियों से आपकी रक्षा करता है।



6. वॉलनट्स ( अखरोट )
( अखरोट ) के लिए इमेज परिणाम
इसमें सबसे ज्यादा ओमेगा 3 पाया जाता है जिससे कि आपके शरीर में बढ़ रहे कोलेस्ट्रॉल में कमी आएगी। ओमेगा 3 मूड फ्रेश करने में और कैंसर के बढ़ते हुए कीटाणु को रोकने में काफी मददगार है।
7. एवोकाडो (AVOCADO)
एवोकाडो के लिए इमेज परिणाम

खाने में थोड़ा कसेला जरूर होता है लेकिन इसमें पाए जाने वाले तत्व हमारे शरीर के लिए काफी पौष्टिक होते हैं। एक रिसर्च के अनुसार यह हमारे शरीर में बन रहे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। यदि सलाद के रूप में इसका सेवन किया जाये तो यह दूसरे पौष्टिक तत्वों को शरीर में अच्छे से पहुंचाता है खासकर बीटा कैरोटीन को।
8. लहसुन
लहसुन के लिए इमेज परिणाम
लहसुन में कई ऐसे तत्व हैं जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। एल्लीसिन नामक तत्व इसमें पाया जाता है जो शरीर के उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है।
9.पालक
पालक के लिए इमेज परिणाम
पालक में लुटेइन और जेएक्सेंथिन नामक दो शक्तिशली एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि हमारी आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। हाल ही में हुए शोध से पता चला है कि सब्जियों और फलों की अगर बात की जाए तो कैंसर के कीटाणु से लड़ने की क्षमता सबसे अधिक पालक में होती है।
10 .फलियाँ
फलियांग्वार के लिए इमेज परिणाम
हम यहाँ बात कर रहे हैं अनेक प्रकर की फलियों की जैसे ग्वार, सेम, राजमा। इन सब में जो पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं वो हृदय रोग के खतरे को 22 % तक कम कर देते हैं। अगर इनका रोजाना सेवन किया जाये तो यह ब्रैस्ट कैंसर के रिस्क को भी कम कर देती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.