Header Ads

10 प्रभावी और घरेलू टिप्स जो गर्दन का कालापन दूर कर उनका रंग निखारें


10 प्रभावी और घरेलू टिप्स जो गर्दन का कालापन दूर कर उनका रंग निखारें
Healths Is Wealth  
हम चेहरे का ध्यान जहाँ तक संभव हो सके वहां तक रखते है। अपने चेहरे को खूबसूरत बनाए रखने के लिए सबसे महंगी क्रीम और अच्छे पार्लर का उपयोग उपचार के लिए करते है लेकिन ज्यादातर लोग अपनी अधिक संवेदनशील त्वचा गर्दन को भूल कर उसकी अनदेखी कर जाते है जिसके कारण गर्दन त्वचा के चारों ओर चेहरे की तुलना में रंग अधिक फीका नजर आता है। सूरज की गर्मी,प्रदूषण,बुढ़ापे और गंदगी की मार झेलती गर्दन इन सब के प्रभाव के कारण काली पड़ने लगती है।



इसलिए हम आपको गर्दन ब्यूटी टिप्स से जुडी कुछ अहम और घरेलू उपचार की कुछ जानकारियां दे रहे है जिनको अपनी दिनचर्या में शामिल कर गर्दन के पीछे का कालापन दूर कर सुनहरी सुन्दर और कोमल गर्दन बिना अधिक पैसे खर्च किये प्राप्त कर सके।


नींबू का रस : नींबू के रस में सिट्रिक एसिड होने के कारण हम उसे प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट कह सकते है। इसके अलावा नींबू विटामिन सी का बड़ा स्त्रोत भी माना जाता है। हम सभी जानते है कि त्वचा निखार के लिए विटामिन सी और ई सबसे उपयुक्त पदार्थ है। 
नींबू रस का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें : स्नान पर जाने से पहले नींबू का आधा टुकड़ा ले लो और उसे धीरे-धीरे 5-10 मिनट के लिए गर्दन पर रगड़ें। आप अपनी संवेदनशील त्वचा पर नींबू रस के बराबर मात्रा में गुलाब जल मिश्रण कर रोज लगा सकते है। इसके लगातार प्रयोग से आप गर्दन का कालापन जल्द दूर कर देंगे। 


संतरे का छिलका : संतरा विटामिन सी से भरपूर सबसे अच्छा प्राकृतिक उत्पादों में से एक है। संतरे के छिलके का प्रयोग गर्दन से काले दाग मिटाने और उनमे निखार लाने के लिए आप इस प्राकृतिक उत्पाद का इस्तेमाल कर सकते है। 
संतरे के छिलके का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें : कुछ संतरे छील कर उनके छिलके और दूध का मिश्रण कर एक पेस्ट बना ले और सुबह शाम शॉवर लेने से पहले 10 मिनट तक इस पेस्ट से अपनी गर्दन की मालिश करें। वैकल्पिक रूप से आप संतरे के छिलके का पाउडर बना कर उसमे संतरे के रस का मिश्रण करके भी गर्दन पर लगाने की प्रक्रिया को अपना सकते है। 


बेसन : बेसन का उपयोग आप नेचुरल स्क्रब के रूप में भी कर सकते है। बेसन सुस्त और डल पड़ी त्वचा में जान डाल कर उनको ताजगी का अहसास दिलाने और मृत कोशिकाओं को हटाने का काम प्राकृतिक रूप से करता है। 
बेसन का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें : बेसन के अंदर एक चुटकी हल्दी और पानी मिलाकर एक पैक बना ले और उसके बाद इस पैक को अपनी पूरी गर्दन पर अच्छी तरह से लगा ले। अब इस पेस्ट को सूखने के बाद गर्दन पर पहले पानी का छिडकाव करें और बाद में इसे अच्छी तरह से धो ले। आप इस पैक को ओर बेहतर और प्रभावशाली बनाने के लिए पानी के स्थान पर दूध या गुलाब जल का मिश्रण कर सकते है।


जई : जई हमारी गर्दन की त्वचा और स्वास्थ्य दोनों के लिए काफी लाभकारी है। जई के साथ कुछ अन्य समाग्री मिलाकर आप एक ऐसा पैक बना सकते है जो आसानी से और प्रभावी ढंग से गर्दन के काले धब्बे को दूर कर सकता है। 
Healths Is Wealth  
जई का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें : जई के साथ दूध क्रीम या फिर दही का मिश्रण करें। आप इसके अंदर टमाटर प्यूरी कर उसमे शहद की कुछ बुँदे भी डाल सकते है। जब ये पैक तैयार हो जाए तो आप इसे आकर्षक सुन्दर और कोमल गर्दन पाने के लिए करे और बाद में इस पैक को ठंडे पानी से धो ले। 


आलू का रस : आलू प्राकृतिक रूप से त्वचा को निखारने और उसमे सफेदी लाने के लिए जाना जाता है। आलू में केटाकोलिस नामक एक एंजाइम होता है जो त्वचा को ठंडक देकर जल्द से जल्द काले धब्बो से राहत दिलाता है
Healths Is Wealth  

आलू रस का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें : गर्दन को चमकदार बनाने के लिए आप हर रोज स्नान से पहले 10 मिनट तक गर्दन के सभी भाग पर आलू का रस रगड़े। अगर आप आलू के रस के साथ नींबू के रस को मिलाते है तो आप काले निशान के बिना वाली गर्दन जल्द प्राप्त कर सकते है। 


पपीता और स्ट्राबेरी से बना पैक : पपीते और स्ट्रॉबेरी गर्दन की त्वचा उपचार के लिए अच्छे फल साबित हो सकते है। स्ट्रॉबेरी में मृत कोशिकाओं को मिटाने के सारे गुण होते है तो पपीता में एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम होते है जो स्क्रब के रूप में अच्छा प्रभाव दिखा सकते है। गर्दन पर पड़े किसी भी तरह के निशान व काले दाग को हल्का करने के लिए ये उपयुक्त घरेलू उपचार है। 
Healths Is Wealth  


पपीता और स्ट्राबेरी का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें : ताजा स्ट्रॉबेरी और पपीते को लेकर एक पेस्ट बना ले और गर्दन की मसाज करते हुए इसे लगायें। गर्दन का रंग निखारने के लिए इसे गर्दन पर 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दे और बाद में इसे धो ले।


खीरा : गर्मी के दिनों में जल रही त्वचा को शांत कर गर्मी से राहत दिलाने वाले सबसे लाभकारी घटक है। खीर त्वचा की मरम्मत करने और मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए घरेलू उपचारों में सबसे उत्तम है। यह काली गर्दन को साफ कर उसमे चमक लाने का काम भी बखूबी कर सकता है। 


खीरे का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें : अपनी गर्दन पर एक कसा हुआ खीरा लगाए और उसे सूखने दे। जब वह सूख जाए तो उसके ऊपर खीरे का रस लेकर अपनी हथेलियों से गर्दन की अच्छे से मालिश करें। लगभग 10 मिनट के बाद अपने गर्दन को धो ले और बाद में उस पर गुलाब जल लगायें। 


केला : केला स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है पर केले और जैतून का मिलन आपको चमकती त्वचा प्रदान कर सकता है क्योकि दोनों में एंटीऑक्सीडेंट गुण उच्च मात्रा में होते है। इनके नियमित इस्तेमाल से काली गर्दन को गोरा किया जा सकता है। 
Healths Is Wealth  
केले का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें : एक अधिक पका हुआ केला लेकर एक चिकना पेस्ट बना ले और बाद में इस पेस्ट में जैतून तेल का कुछ हिस्सा जोड़े और इसे अब अपनी गर्दन पर 10 मिनट के लिये लगा ले। 10 मिनट पुरे होते अपनी गर्दन को धो ले और पानी को थपकी लगाते हुए सुखा ले। 


नारियल,बादाम और जैतून का तेल : सब से पहले इन सुपर तेलों का मिश्रण कर ले। ये मिश्रण गर्दन का रंग निखारने और गर्दन के कालेपन को कम करने और चिकनी गर्दन प्राप्त करने में असरदार एवम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा ये तेल गर्दन क्षेत्र के रक्त परिसंचरण में भी सुधार लाता है।
Healths Is Wealth  
नारियल,बादाम और जैतून के तेल का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें : सभी तीनो तेलों को बराबर मात्रा में मिलाएं और एक बोतल में बंद कर रख ले और हर रात बिस्तर पर जाने से पहले अपनी गर्दन पर इन तेलों से हल्की-हल्की मालिश करें और रात भर इसे अपनी गर्दन पर लगा रहने दे और सुबह उठ कर धो ले।


एलोवेरा : एलोवेरा त्वचा को कसने और त्वचा की खो गई खूबसूरती को वापिस पाने में अहम भूमिका निभा सकता है। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट व अन्य त्वचा के अनुकूल सभी यौगिक मिले होते है।
 Healths Is Wealth  
एलोवेरा का प्रयोग गर्दन पर कैसे करें : एक चाकू की मदद से एलोवेरा से पत्ते हटाकर उनका जेल निकाल ले और फिर धीरे-धीरे 5 मिनट तक गर्दन की मालिश करें और बाद में सूखने के लिए छोड़ दे। सूखने के 10 मिनट बाद आप इसे धो सकते है।
Healths Is Wealth  

इन घरेलू और सरल उपायों की मदद से आप प्रभावी ढंग से अपनी सुराही सी गर्दन की त्वचा को भी चेहरे की तरह मुलायम और सुंदर बना सकते है। जिन विवाहित महिलाओं की गर्दन देखभाल की कमी की वजह से काली पड़ गई है तो वो इन टिप्स को अपनाकर इतना आकर्षक बना सकती है की आपके वो आपकी गर्दन को चूमे बिना नही रह पाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.