Header Ads

बॉडी मास इंडैक्स (BMI) से कैसे जाने


बॉडी मास इंडैक्स (BMI) से कैसे जाने अपना मोटापाफिटनेस के तरीके



बॉडी मास इंडैक्स (BMI) अर्थात शरीर द्रव्यमान सूचकांक, के द्वारा हम ये पता कर सकते हैं कि हमारे शरीर का भार हमारी लंबाई के अनुसार सही है या नहीं।

Healths Is Wealth  
किसी जवान इंसान के शरीर का अपेक्षित भार उसकी लंबाई के अनुसार होना चाहिए, जिससे उसके शरीर का ढ़ांचा सही लगे। बॉडी मास इंडैक्स का मकसद यह बताना है कि कोई व्यक्ति मोटा है, पतला है या नार्मल कैटेगरी में आता है। इसकी मदद से हमको पता चल सकता है कि हमारा सही वजन क्या होना चाहिए।


बीएमआई का अविष्कार बेल्जियम के गणितज्ञ अडोल्फ क्वेटलेट ने सन 1835 में किया था। समय के साथ यह बहुत अधिक लोकप्रिय होता गया और आज के ज़माने में लोग इसका उपयोग काफी हद तक अपनी हेल्थ को जांचने के लिए करते है। बीएमआई रेट में महिलाओ और पुरुषो में कोई फर्क नहीं होता। दोनों ही वर्गो में BMI कैलकुलेट करने का एक ही तरीका है। महिलाओं और पुरुषों में बस फैट बढ़ने का कारण अलग अलग होता है। आदमी के पेट पर फैट अधिक जमा होता है जबकि महिलाओं के हिप्स पर फैट अधिक जमा होता है।

बीएमआई पर नज़र रख कर आप अपने वजन पर खुद ही कंट्रोल कर सकते हैं। ओवरवेट होने पर या मोटापे का शिकार होने पर हमारा BMI बढ़ जाता है। इसलिए BMI रेट को चेक करके हम अपने मोटापे को कम कर सकते हैं। यदि बीएमआई के अनुसार आप हेल्दी वेट में आते हैं तो कमर की माप लेना और भी जरूरी हो जाता है। अगर आपकी कमर 80 सें.मी. से अधिक है तो आप कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं। रिसर्च के अनुसार अगर आप अधिक समय से ओवरवेट हैं तो ऐसी अवस्था में 5 से 15 % वजन कम करके आप अपना स्वास्थ्य ठीक कर सकते हैं।
आप चाहें तो बिना कंप्यूटर की मदद लिए गुणा भाग कर अपना बीएमआई (BMI) जांच सकते हैं।




BMI की गणना हम नीचे दिए गए सूत्र से कर सकते हैं

बॉडी मास इंडेक्स (बी-एम-आई) = किलोग्राम / मीटर2

बी-एम-आई स्थिति

18.5 से नीचे सामान्य से कम वज़न

18.5 – 24.9 सामान्य

25 – 29.9 सामान्य से अधिक वज़न

30 – 34.9 मोटापा


35 – 39.9 अति मोटापा

> 40 अस्वस्थ (रूग्ण) मोटापा

अपनी हाइट को मीटर में बदलने के लिए इस जानकारी का इस्तेमाल कर सकते हैं

1 फुट में 12 इंच होते हैं

1 इंच में 2.54 सेंटीमीटर होते हैं


सेंटीमीटर को मीटर में बदलने के लिए 100 से भाग दे कर आप अपनी लम्बाई मीटर में नाप सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.