Header Ads

कलाई में दर्द, तो इस उपाय से जल्द करें दूर!


होने लगता है कलाई में दर्द, तो इस उपाय से जल्द करें दूर!

Healths Is Wealth  

लाइफस्टाइल डेस्क: अक्सर कई लोग शरीर के कई अंगों के दर्द से बहुत परेशान रहते है। जिसके कारण उनका काम करने में भी मन नहीं लग पाता है। जब भी हमारे शरीर में दर्द होता है तो हमें बहुत ही तकलीफ का सामना करना पड़ता है। उन्ही में से एक कलाई का दर्द, जिसके होने के बाद कुछ भी करना मुश्किल होने लगता है। इसके लिए जब भी कलाई में दर्द होने का एहसास होने लगे तो इसे आराम देना चाहिए जितना हो सकें इसे उपर उठा कर रखना चाहिए। तो चलिए आज हम आपकों कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनसे ये प्रॉब्लम दूर होगी।


Healths Is Wealth  

अक्सर कई लोग हाथों को सीधा रखकर कार्य नहीं करते है साथ काम करते समय हाथों का वजन अपनी कलाइयों पर देने लगते है। इस दर्द को दूर करने के लिए 2 बूंद पुदीने के तेल में 6 बूंद सरसों का तेल डाल कर मिक्स करें। इस तेल से कलाई की मसाज करें। इस बात का ध्यान रखें कि पुदीने का तेल बिना मिक्स किए न लगाएं। इससे जलन होने का भी डर रहता है।



बर्फ स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है पिम्पलस की प्रॉब्लम में जिस तरह बर्फ की मसाज करते है। अगर कलाई में सूजन जैसी समस्या दिख रही है तो बर्फ से सिकाई करने पर सूजन कम हो जाती है। आप उबले आलू से भी कलाई की सिकाई कर सकते हैं। हल्के गर्म आलू को मैश करके साफ कपड़े में डाल कर कलाई पर बांध लें। इससे रक्त प्रवाह में सुधार होगा और दर्द से भी आराम मिलेगा।


कलाई के दर्द से छुटकारा दिलाएगा ये उपाए!



लाइफस्टाइल डेस्क:अक्शर लोग कलाइयों पर पट्टी बांधकर अपने रोजमर्रा के कामों में लगे रहते हैं, इससे उनकी कलाइयों पर और अधिक दबाव पड़ता है। माउस और की-बोर्ड पर उंगलियां टकराना भले ही आपके काम का हिस्‍सा हो, लेकिन इसका जोर आपकी कलाइयों पर पड़ता है। कंप्‍यूटर पर अधिक देर तक काम करने से कलाइयां दर्द करने लगती हैं और साथ ही कारपल टनल सिंड्रोम भी हो सकता है। ऐसे में इनको आराम की जरूरत है। इसलिए आप अपनी कलाई के लिए कुछ टिप्स अपना सकते है..




लगातार कलाई में दर्द रहता है तो कलाई पर बैंड बांध कर ही काम करें। इससे आप बहुत आराम महसूस करेंगे। कलाई के दर्द को मिनटों में दूर करने के लिए 2 बूंद पुदीने के तेल में 6 बूंद सरसों का तेल डाल कर मिक्स करें। इस तेल से कलाई की मसाज करें। इस बात का ध्यान रखें कि पुदीने का तेल बिना मिक्स किए न लगाएं। इससे जलन होने का भी डर रहता है।



कलाई में सूजन होने पर बर्फ से सिकाई करने पर सूजन कम हो जाती है। आप उबले आलू से भी कलाई की सिकाई कर सकते हैं। हल्के गर्म आलू को मैश करके साफ कपड़े में डाल कर कलाई पर बांध लें। इससे रक्त प्रवाह में सुधार होगा और दर्द से भी आराम मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.