Header Ads

इस टिप्स से कुछ ही सप्ताह में बनेंगी ज़बरदस्त मसल्स –

Healths Is Wealth  ·
इस टिप्स से कुछ ही सप्ताह में बनेंगी ज़बरदस्त मसल्स – 


Muscles gain tips in hindi बदलते समय के साथ युवाओं में बॉडी बिल्डिंग का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। ये पर्सनालिटी का आकर्षक बनाने के साथ ही आपको एक अलग लुक भी देता है। जिन लोगो की मसल्स मजबूत होती है उनके शरीर आपने आप शेप में नजर आता है । यूं तो मसल्स बनाने के कई उपाए है। रेगुलर एक्सरसाइज के अलावा संतुलित आहार लेते रहने से आसानी से मसल्स बनाए जा सकते है। यहां एक बात याद रखने की जरूरत है कि सिर्फ घंटों जिम में गुजराना ही काफी नहीं है जिम के साथ प्रॉपर डाइट प्लान को फॉलो करना भी उतना ही जरूरी है। आज हम आपको मसल्स बनाने के लिए डाइट और एक्सरसाइज मसल्स बनाने के लिए के बारें में बताएँगे। (muscles gain quickly in hindi)।
मसल्स बनाने में ये आहार करेगा मदद –
 Diet tips for muscles gain in hindi
इस टिप्स से कुछ ही सप्ताह में बनेंगी ज़बरदस्त मसल्स – 

Healths Is Wealth  


मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन है जरूरी – Protein for muscles gain in hindi


बॉडी बिल्डिंग या फिर कहे मसल्स बनाने के लिए सबसे जरूरी चीज है वह है प्रोटीन। शरीर में प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। मांसपेशियों और ऊत्तकों की मरम्मत के लिए प्रोटीन का सेवन करना बहुत जरूरी है। इसलिए मसल्स बनाने के दौरान अपने डाइट में प्रोटीन युक्त भोजन को शामिल किया जाना अत्यंत जरूरी है। आज अधिकतर युवाओं को देखा गया है कि वे बॉडी बिल्डिंग के शारीरिक गतिविधियों को चुनते है। लेकिन सिर्फ शारीरिक गतिविधियां या फिर जिम में पसीने बहाना फायदामंद साबित नहीं हो सकता है। मसल्स बनाने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा ।अगर ऐसा नहीं करते है तो मसल्स बनने की बजाए शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।

(Healths Is Wealth  
मसल्स बनाने के लिए डाइट – Diet tips for muscles gain quickly in hindi


अभी तक हम बात करते आ रहे है कि मसल्स बनाने के लिए सही आहार का चयन करना बहुत जरूरी है। जल्दी मसल्स बनाने के लिए अपने खान-पान में प्रोटीन को शामिल करें। दूध, अंडे, केले, नॉन वेज, पनीर आदि का सेवन कर सकते हैं। सुबह नाश्ते में दो ब्रेड पीस, चार अंडे के आमलेट के साथ एक गिलास दूध। दोपहर के भोजन के पहले एक गिलास फलों का रस लेना सही रहता है। दोपहर के भोजन में चपातियां, दाल, सब्जियां, चावल, एक कप दही व सलाद खाएं। शाम के नाश्ते में एक वेजीटेबल सैंडविच या चटनी सांभर के साथ दो इडली। रात्रि भोज में 4 चपातियाँ या 3 पराठे, 2 कटोरी दाल या पनीर की सब्जी या 100 ग्राम मीट या मछली, एक कटोरी सब्जी। सोते समय एक गिलास दूध लें।
मसल्स बनाने के लिए हरी सब्जियां व फल – Vegetables an fruits for muscles gain quickly in hindi


जल्दी बॉडी बनाना चाहते है तो अपने डाइट में हरी सब्जियां को शामिल करें। सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स मसल्स के लिए बहुत जरूरी है। हैवी वर्कआउट के बाद मसल्स को आराम की जरूरत होती है। हरी सब्जियां मसल्स को रिलेक्स करने में भी मदद करती हैं। इसके अलावा सीजनल फल का सेवन करना भी बहुत जरूरी है। संतरे, सेब आदि का सेवन रोजाना करते रहे।
जल्दी मसल्स बनाने के लिए साबुत अनाज भी जरूरी – Whole Grain for muscles gain quickly in hindi
Healths Is Wealth  

प्रोटीन के साथ साथ शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स की भी बहुत जरूरत होती है। इसलिए सभी तरह के अनाज जैसे चावल, गेंहू, बाजरा, दलिया का भरपूर सेवन करना चाहिए। अगर आपके पास ऊर्जा अधिक होगी तो ही आप ज्यादा व्यायाम कर पाएंगे।
सूखे मेवे से बनेगी जल्दी बॉडी – Dry food for muscles gain quickly in hindi


सूखे मेवों मे प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। प्रोटीन के साथ साथ इसमें फैट की भी भरपुर मात्रा होती है। इसके अलावा 15-20 बादाम, काजू, अखरोट आदि का सेवन करना चाहिए।
मसल्स बनाने के लिए मीट – Meat for muscles gain quickly in hindi
Healths Is Wealth  

मीट में प्रोटीन का प्रचुर मात्रा होता है। इनमें प्रोटीन के साथ-साथ अमीनो एसिड की भी प्रचुर मात्र होती है जो हमारे शरीर के मसल्स को बनाने में मदद करते हैं।
इन एक्सरसाइज से जल्दी बनेगा मसल्स और बॉडी –
 Exercises for muscles gain quickly in hindi
Healths Is Wealth  

अभी तक आपने मसल्स बनाने के लिए डाइट के बारे में जाना अब जानते है ऐसे कौन कौन से एक्सरसाइज है जिसे करने से आप जल्दी मसल्स गेन कर सकते है।

Healths Is Wealth  
स्क्वैट एक्सरसाइज मसल्स बनाने के लिए – Squat Exercise for muscles gain in hindi

Healths Is Wealth  
किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले वार्मअप करना बहुत जरूरी है। वार्म अप करने के बाद मसल्स की मजबूती के लिए स्क्वैट की एक्सरसाइज कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को आप घर बैठे कर सकते हैं। इसका फायदा यह है कि आपकी हड्डियां मजबूत होंगी और मसल्स भी बनेंगे।
पुशअप्स एक्सरसाइज मसल्स बनाने के लिए – Push ups Exercise for muscles gain in hindi


जब समय की कमी हो तो पुशअप्स सबसे अच्छा ऑप्शन होता है। इस घर पर भी कर सकते है। इससे चेस्ट, शोल्डर, ट्राईसेप्स और बाईसेप्स की मसल्स की मजबूती मिलती है। 
ट्राइसेप्स एक्सरसाइज मसल्स बनाने के लिए –
 Triceps Exercise for muscles gain in hindi
Healths Is Wealth  

आपको ट्राईसेप्स के लिए जिम जाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप हाथों को पीछे किसी कुर्सी या टेबल पर टिका लें अब बॉडी के वजन को ऊपर और नीचे की ओर ले जाएं और पैरों को समकोण पर मोड़ते हुए बैठें। ट्रईसेप्स करने से बाजुओं का पिछला हिस्सा टोन होता है।
सिट अप एक्सरसाइज मसल्स बनाने के लिए 
– Sit up Exercise for muscles gain in hindi
Healths Is Wealth  

जमीन पर लेटकर पैरों को घुटनों से मोड़कर, पंजे फर्श पर रखें। हाथों को सिर के पीछे या सीने पर रख और कंधों से शरीर का ऊपरी हिस्सा कमर के साथ उठाकर घुटनों तक लाने का प्रयास करें। इस प्रकार उदर की मांसपेशियां अपनी पूरी शक्ति से कार्य करेंगी और उनमें शक्ति का संचार होगा। प्रत्येक सिट-अप को सांस अंदर लेते हुए प्रारंभ कर सांस छोड़ते हुए विश्राम की पूर्व अवस्था तक जाना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.