Header Ads

सावधान: कहीं आप भी खाना खाने के बाद पीते है तुरंत पानी!


सावधान: कहीं आप भी खाना खाने के बाद पीते है तुरंत पानी!



गुनगुना पानी पीना लाभकारी होता है ताकि आप ठंड में कई तरह की बीमारियों से निजात पा सके। गर्म पानी पीने से भूख बढ़ती है और डाइजेशन भी ठीक रहता है। यह गले को ठीक रखता है और ब्लैडर को साफ रखता है। यह बात सत्य है कि हम अपने शरीर में बीमारी को न्योता खुद ही देते है। क्योंकि हमारी लापरवाही ही हमें बड़ी बीमारियों के करीब ले जाती हैं। ऐसी एक बड़ी लापरवाही है खाना खाने के बाद पानी पीना। बेहतर है आप खाना खाने से आधा घंटे पहले और खाना खाने के 2-3 घंटे बाद ही पानी पीयें। जानिए इस लापरवाही से होने वाले अन्य नुकसानों के बारे में.




खाने के तुरंत बाद पानी पीना ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा देता है।इस आदत में बदलाव लाए क्योंकि ऐसा करने से खाया हुआ खाना सही तरह से पचता नहीं बल्कि गल सकता है।

गर्म पानी पीनें से भी आपकी नसों को भी आराम मिलता है। जब आपका नर्वस सिस्‍टम शांत रहता है तो शरीर में दर्द नहीं होता और आपका पूरा दिन अच्‍छा बीतता है। जिन लोंगो को गठिया की परेशानी हो उनके लिए गर्म पानी पीना काफी लाभकारी होता है।




खाना गलने की वजह से हमारे शरीर को भोजन में मौजूद पौष्टिक तत्व नहीं मिल पाता। ऐसा करने से हाजमा भी बिगड़ता है और खाना ठीक से नहीं पच पाता है।खाना खाते ही पानी पी लेने से पेट फूलने की दिक्कत बनी रह सकती है।

एक रिसर्च में बात सामने आई है कि खाने के तुंरत बाद ठंडा पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा रहता है। खाना खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी का सेवन तो बिल्कुल भी न करें. इससे कुछ समय बाद कमजोरी सी लगने लगती है।




ज्यादा ठंडा पानी पीना कब्ज का मुख्य कारण होता है प्यास लगे तो ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद आप दही या छाछ ले सकते हैं।

खाना पानी के साथ मिलकर पेट में मौजूद एसिड से मिलता है तो फैट बनाता है जिसकी वजह से मोटापा बढ़ता है।चिकनाई वाली चीजें खाने के बाद ठंडा पीने से तो शरीर में वसा जमा होने लगता है और धीरे-धीरे यह मोटापे का रूप ले लेता है।

अलर्ट! भूल कर भी न पीएं खाना खाने के तुरंत बाद पानी, वरना.

Healths Is Wealth  


इंटरनेट डेस्क। यह बात सत्य है कि हम अपने शरीर में बीमारी को न्योता खुद ही देते है। क्योंकि हमारी लापरवाही ही हमें बड़ी बीमारियों के करीब ले जाती हैं। ऐसी एक बड़ी लापरवाही है खाना खाने के बाद पानी पीना। जिसपर यदि गौर किया जाए तो बड़ी से बड़ी बीमारी से बचा जा सकता है। शोध के अनुसार खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना जहर माना जाता है। बेहतर है आप खाना खाने से आधा घंटे पहले और खाना खाने के 2-3 घंटे बाद ही पानी पीयें। जानिए इस लापरवाही से होने वाले अन्य नुकसानों के बारे में.


खाने के तुरंत बाद पानी पीना ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा देता है।

2. इस आदत में बदलाव लाए क्योंकि ऐसा करने से खाया हुआ खाना सही तरह से पचता नहीं बल्कि गल सकता है। 

3. खाना गलने की वजह से हमारे शरीर को भोजन में मौजूद पौष्टिक तत्व नहीं मिल पाता।

4. ऐसा करने से हाजमा भी बिगड़ता है और खाना ठीक से नहीं पच पाता है।

5. खाना खाते ही पानी पी लेने से पेट फूलने की दिक्कत बनी रह सकती है।

6. एक रिसर्च में बात सामने आई है कि खाने के तुंरत बाद ठंडा पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा रहता है।

7. खाना खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी का सेवन तो बिल्कुल भी न करें. इससे कुछ समय बाद कमजोरी सी लगने लगती है।

8. ज्यादा ठंडा पानी पीना कब्ज का मुख्य कारण होता है।
9. प्यास लगे तो ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद आप दही या छाछ ले सकते हैं।

10. खाना पानी के साथ मिलकर पेट में मौजूद एसिड से मिलता है तो फैट बनाता है जिसकी वजह से मोटापा बढ़ता है।

चिकनाई वाली चीजें खाने के बाद ठंडा पीने से तो शरीर में वसा जमा होने लगता है और धीरे-धीरे यह मोटापे का रूप ले लेता है।


अगर खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो हो जाए सावधान


खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना बहुत ही खराब होता है खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना नुकसानदायक होता है अगर स्वस्थ जीवन जीना है तो खाना खाने के 40 मिनट बाद पानी पीना चाहिए.

क्योंकि हम जब भोजन करने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो उसका सीधा असर पाचन क्रिया पर पड़ता है हम जो भोजन करते हैं वह नाभि के बाएं हिस्से में स्थित जठर ग्रंथि में जाकर पचता है जठर ग्रंथि 1 घंटे तक खाना खाने के बाद प्रबल रहती है आयुर्वेद के मुताबिक जठर ग्रंथि से ही खाना पचता है अगर हम तुरंत पानी पी लेते हैं तो खाना पचने में काफी दिक्कत होती है इसलिए आयुर्वेद ने खाना खाने और पानी पीने में यह अंतर रखा है और यही कारण है कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से खाना पचने में समय लगता है.

पाचन तंत्र ठीक नहीं रहता है और पेट में गैस कब्ज जैसी समस्या से घिरा रहता है साथ ही इसके कारण पेट सही तरीके से खाना नहीं पचने के कारण पेट में चर्बी निकलने की समस्या भी होती रहती है.
Healths Is Wealth  
भूलकर भी ना करें ये गलतियां, खाना खाने के बाद


1- बहुत से लोग खाने के बीच में पानी भी पीते रहते है, पर क्या आप जानते हैं की अगर आप खाना खाने के बीच में या फ़ौरन बाद में पानी पीते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है वआपको एसिडिटी, पेट में सूजन आदि की समस्या होने लगती है।

2- अगर आप खाना खाने के फ़ौरन बाद सो जाते हैं तो इससे आपका डायजेशन धीमा हो जाता है जिससे खाना सरलता से नहीं पचता है। इसी कारण से बहुत से लोगों को प्रातः काल के समय गैस की समस्या रहती है व कुछ लोगों को कब्ज़ की समस्या भी हो जाती है। इसके अतिरिक्त अगर आप खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं तो इससे फैट की चर्बी बढ़ने का भी खतरा रहता है।

3- कभी भी खाना खाने के फ़ौरन बाद चाय का सेवन नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से आपके पेट में जलन, सूजन आदि की समस्या हो सकती है । खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने से पेट में अल्सर भी हो सकता है ।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.