Header Ads

पान के फायदे औधषीय गुण और उसके नुकसान –


पान के फायदे औधषीय गुण और उसके नुकसान – 
Healths Is Wealth  

भारतीय संस्कृति में हर शुभ कार्य में पान के पत्तों (Betel leaf )का प्रयोग किया जाता है। ह्दय के आकार का पान के पत्तों में कई ऐसे औषधीय गुण विराजमान हैं पान के फायदे (Paan ke fayde) और औधषीय गुण के कारण इसका इस्तेमाल सदियों से किया जाता आ रहा है पान के पत्ते के इस्तेमाल से हम कई गंभीर बीमारियों को भी आसानी से दूर कर सकते है। आज भी भारत के गली, नुक्कड़, चौराहे पर पाने की दुकान आपको मिल जाएगी जो इस बात को दर्शाता है कि आज भी जनता को पान उतना ही पसंद है जितना कभी नबावों को हुआ करता था। पान अगर तम्बाकू व जर्दे (Tobacco and Zarde) के बिना उपयोग किया जाए तो इसके औषधीय गुण जानकर आप हैरान रह जाएंगे।
पान के फायदे – Paan ke fayde in hindi


Healths Is Wealth  
Betel leaf पान के पत्तों में कैंसर दूर करने से लेकर सरदर्द, चोट, कब्ज, सूजन, खुजली आदि को दूर करने के गुण हैं। आईए जानते है पान के सेवन से हम किस तरह खुद को स्वस्थ और निरोगी रख सकते है।
पान बढ़ाता है पाचन शक्ति – Betel leaf for digestion in hindi


पहले के समय में राजा-महाराजा भोजन के पाश्चात पान का सेवन किया करते है. इसके मुख्य कारण था पान खाने से पाचन क्रिया का ठीक रहना। ये सैलिवरी ग्लैंड को सक्रिय करके लार (saliva) बनाने का काम करता है। यह लार खाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ने का काम करता है। इसके साथ ही कब्ज (Constipation) की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी पान की पत्ती (Betel leaf) चबाना काफी फायदेमंद है। गैस्ट्र‍िक अल्सर (Gastric ulcer) को ठीक करने में भी पान खाना काफी फायदेमंद है।
पान के फायदे मुंह की दुर्गध से छुटकारा पाने के लिए – paan leaf for bad breath in hindi
Healths Is Wealth  

मुंह से दुर्गध आना, पायरिया (Pyriya) आदि के लिए पान का इस्तेमाल किसी रामबाण से कम नहीं होगा। पान के पत्ते में कई ऐसे तत्व होते है जो बैक्टीरिया (Bacteria) के प्रभाव को कम करता है और दातों को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है। इसके साथ आप चाहे लौंग (Cloves), इलाइची (Cardamom)का भी इस्तेमाल कर सकते है जोकि माउथ फ्रेशनर का भी काम करता है। पान खाने वालों के लार में एस्कॉर्बिक एसिड का स्तर भी सामान्य बना रहता है, जिससे मुंह संबंधी कई बीमारियां (mouth-related disease)होने का खतरा कम हो जाता है। 
पान के फायदे दिलाएं कोल्ड एंड कफ से आराम – Betel leaf for cold and cough in hindi


Betel leaf पान के पत्ते के इस्तेमाल से बंद छाती ,फेफड़ो और अस्थमा के मरीजों को बुहत लाभ मिलता है। ये पत्ते सांस लेने की समस्या (Breathing problem) में कारगार साबित होता है। अगर आपको सर्दी है तो पान के पत्ते (Betel leaf) को शहद (honey) के साथ मिलाकर खाने से फायदा होता है। इसके अलावा पान में मौजूद एनालजेसिक गुण सिर दर्द में फायदेमंद साबित होता है। 
पान के फायदे घाव ठीक करने में – Betel leaf for wounds in hindi

Healths Is Wealth  
Betel leaf पान के पत्ते का औषधीय गुणों के कारण इसका उपयोग घावों व संक्रमण का उपचार करने के लिए किया जाता है। इसके पत्तियों को पीस कर रस निकाले और इसे घाव व संक्रमण वाली जगह पर लगाए। इसके बाद एक पान का पत्ता को घाव के उपर रखकर उसे बांध दे।
पान के फायदे बढ़ाता है कामोत्तेजना – Betel leaf Enhances sexual arousal in hindi

Healths Is Wealth  
Betel leaf पान के पत्ते कामोत्तेजना बढ़ाने में भी सहायक होते हैं. अंतरंग पलों को और खुशनुमा बनाने के लिए आप पान के पत्तों को इस्तेमाल कर सकते हैं।
पान खाने के नुकसान –Paan khan ke nuksan in hindi


किसी भी चीज का अत्याधिक उपयोग नुकसान करती है। पान के पत्ते में कई औषधीय गुण हैं लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल हमें कई गंभीर बीमारी की चपेट में ला सकता है। पान के साथ जर्दा या फिर मसाले खाने पर मुंह का कैंसर (Mouth cancer), गले का कैंसर (Throat cancer) आदि हो सकता है।
Healths Is Wealth  
ऊपर लेख में आपने जाना की पान खाने के फायदे Paan khane ke fayde in hindi और पान के नुकसान Paan khan ke nuksan in hindi क्या है अगर सही तरीके से पान का सेवन किया जाय तो इसके फायदे बहुत ही उपयोगी और लाभदायक होते है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.