Header Ads

दलिया खाने के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान –

Healths Is Wealth  
दलिया खाने के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान –

 



Daliya health benefits in hindi हम में से अधिकतर लोग दलिया (ओटमील) का नाम सुनते ही दूर भागने लगते हैं। लेकिन स्वास्थ की दृष्टी से दलिया का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यूं तो दलिया खाने के फायदे (Daliya khan ke fayde) कई है जिसमे शरीर में मौजूद कॉलेस्ट्रॉल लेवल को कम करना, दिल का सुचारू रुप से काम करना और शरीर के मेटाबोल्जिम को स्वस्थ्य बनाए रखना। अगर आप अपने नाश्ते में एक कटोरी दलिया का रोजाना सेवन करते है तो इससे आप पूरे दिन ऊर्जावान बने रह सकते है. आप दलिया को विभिन्न तरीके से बना सकते है। इसमें पौष्टिक तत्व को बढ़ाने के लिए आप वेजिटेबल (Vegetable) का मिला सकते है। वेजिटेबल युक्त बना दलिया ने सिर्फ खाने पौष्टिक व स्वादिष्ट होता है बल्कि ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है (Daliya benefits in hindi)।
दलिया क्या होता है – What is porridge in hindi


साबुत अनाज (whole grains) को पीसकर दलिया बनाया जाता है दलिया आनाज का ही रूप होता है इससे अनांज के किसी भी हिस्से को अलग नहीं किया जाता यह whole grains से बना होता है इसलिए इसे बनाना आसान होता है दलिया मीठा और सादा दोनों तरह से खाया जाता है दलिया पचने में भी आसान होता है।
दलिया खाने के फायदे – Daliya khan ke fayde in hindi

दलिया खाने के फायदे बनाए आपको ऊर्जावान – Daliya benefits for energy in hindi


Daliya दलिया में मौजूद विटामिन व प्रोटीन पूरे दिन आपको ऊर्जावान बनाएं रखने में मदद करता है। इसमें लो कैलोरी (Low calorie)और फाइबर (Fiber) की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल (Cholesterol Level) को मैंटेन करने में मदद करता है। दलिया के इस्तेमाल से हमारे शरीर में सभी प्रकार के तत्वों की मात्रा को पूरा करता है।
दलिया के फायदे खून की कमी को करें दूर – Bulgur benefits for anaemia in hindi


शरीर में आयरन की कमी (Lack of iron) के कारण कई तरह के बीमारी हो सकती है। आयरन की मात्रा कम होने से शरीर में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) का स्तर भी कम हो जाता है। खून की कमी के कारण शरीर में कमजोरी व थकान महसूस होती है। लेकिन दलिया का रोजाना सेवन से शरीर में आयरन की कमी (Lack of iron) को दूर करता है। दलिया में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा दलिया खाने से शरीर का तापमान भी मेंटेन रहता है।
दलिया के लाभ डायबिटज के लिए – Bulgur Wheat for Diabetics in hindi


शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता (Disease resistance) के विकास के लिए मिनिरल का खाने में सेवन करना बहुत जरूरी है। दलिया में मैग्नीशियम (Magnesium) का भरपूर मात्रा होती है। इस मिनिरल से लगभग 300 से भी ज्यादा तरह के एंजाइम बनाए जा सकते है। खासकर ऐसे एंजाइम जिसकी मदद से हम इंसुलिन को बना सकते है। नाश्ते में दलिया का सेवन करने से टाइप -2 डायबिटीज होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।
दलिया खाने के फायदे वजन घटाने में – Daliya for weight loss in hindi

आज की जीवनशैली के कारण मोटापा (obesity) कई तरह की बीमारियों को दावत दे रहा है, लेकिन अगर आप हर दिन दलिया का सेवन करते है तो ये आपके वजन को बढ़ने से रोकता है। कम मात्रा में भी दलिया का सेवन करने से आपका पेट भरा हुआ सा लगता है। 
दलिया खाने के फायदे हड्डी मजबूत बनाने में – Daliya benefits for bones in hindi

Daliya दलिया में कैल्शियम और मैग्नीशियम (Calcium and Magnesium) का भरपूर मात्रा होता है। ये दोनों ही मिनिरल्स हमारे शरीर के हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। बढ़ती उम्र के साथ हड्डिया कमजोर होती जाती है लेकिन दलिया का सेवन करते रहने से जोड़ो की दर्द (joint pain) की समस्या नहीं होती है। (
दलिया खाने के फायदे कैंसर से बचने में – Daliya benefits for prevent cancer in hindi
Healths Is Wealth  

Daliya दलिया खाने से सबसे बड़ा फायदा कैंसर (Cancer) से बचाव में है। दलिया में फाइबर का प्रचुर मात्रा में पाए जाने से ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer) की संभावनाए का काफी हद तक कम करता है।
दलिया खाने के नुकसान – Daliya khan eke nuksan in hindi


यू तो दलिया खाने के बहुत फायदे है लेकिन दलिया में मौजूद फाइबHealths Is Wealth  र (fiber) अगर ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो ये नुकसान भी कर सकता है। इसके अधिक सेवन से गैस और सूजन (Gas and swelling) भी हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.