Header Ads

खुलकर ताली बजाओ और बीमारियां भगाओ

खुलकर ताली बजाओ और बीमारियां भगाओ

Clapping for Health
कोई परफ़ार्मेंस पसंद आने या कोई मज़ेदार बात सुनने पर ताली बजाना एक स्वाभाविक आदत होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ताली बजाकर आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं? दरअसल  ताली बजाने से मांसपेशियां प्रभावित होती हैं और एनर्जी का संचार भी होता है। नियमित रूप से ताली बजाने से आप चुस्त, फुर्तीले और तंदुरुस्ती बने रह सकते हैं।
सुबह-सुबह जॉगिंग करते समय आपने अक्सर पार्कों

Healths Is Wealth

 में लोगों को ताली बजाते देखा होगा। बिना बात के ताली बजाने का उनका मकसद सेहत से जुड़े कई फायदे लेना है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं ताली बजाने के 4 फायदे।
1- कैसे फायदेमंद है ताली बजाना
एक्युप्रेशर के अनुसार हाथ की हथेलियों में शरीर के समस्त अंगों के संस्थान बिंदू होते हैं और ताली बजाने पर इन बिन्दुओं पर बार-बार दबाब यानी प्रेशर पड़ता है जिससे शरीर की समस्त आंतरिक संस्थान में एनर्जी जाती है और सभी अंग अपना काम सुचारू रूप में करने लगते हैं।
2- ताली बजाना रखे रक्त संचार को सुचारु
ताली बजाने से हमारा रक्त संचार ठीक होता है। ताली बजाने से बाएं हथेली के लंग, लिवर, गॉल ब्लैडर, किडनी, छोटी और बड़ी आंत तथा दाएं हाथ की अंगुली के साइनस के दबाव बिंदु दबते हैं। इससे शरीर के इन अंगों तक सही तरीके से रक्त संचार होने लगता है। लगातार ताली बजाने से ब्‍लड में सफेद कणों को भी शक्ति मिलती है जिससे शरीर में इम्‍यूनिटी में सुधार होता है।
3- पेट संबंधी रोगों से बचाव
पेट संबंधी समस्‍याएं जैसे गैस, कब्ज, अपच और मानसिक रोग जैसे तनाव, एकाग्रता में कमी, चिड़चिड़ापन की शिकायत होने पर दायें हाथ की चार अंगुलियों को बाएं हाथ की हथेलियों पर जोर-से मारना चाहिए और इस तरह से सुबह-शाम कम-से-कम 5 मिनट करना चाहिए।
4- लो ब्‍लड प्रेशर में फायदेमंद
लो ब्‍लड प्रेशर में ताली बजाना बहुत फ़ायदेमंद होता है। लो ब्‍लड प्रेशर के रोगियों को खड़े होकर दोनों हाथों को सामने लाकर ताली बजाते हुए नीचे से ऊपर की ओर गोलाकार घुमाना चाहिए और दिशा नीचे से ऊपर की ओर होनी चाहिए। यह उपाय लो ब्‍लड प्रेशर को नॉर्मल करने में बहुत लाभदायक है। इसके अलावा ताली बजाने से रक्त संचरण बढ़ता है और नसों तथा धमनियों में से खराब कोलेस्ट्राल सहित सारे अवरोध हट जाते हैं। ताली के द्वारा हृदय रोग, कमर दर्द, सरवाइकल जैसे रोग भी दूर होते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.