Header Ads

ब्लीडिंग


यौन संबंध बनाने के बाद महिलाओं को क्यों होती है ब्लीडिंग


महिलाओं को कई बार यौन संबंध बनाने के बाद ब्लीडिंग की समस्या हो जाती है। इस ब्लीडिंग के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इसलिए इसे अनदेखा ना करें और इन कारणों को जरुर जानें।

Healths Is Wealth  ·


Healths Is Wealth  ·

यौन संबंध बनाने के दौरान आपको बहुत सारी चीजों का ख्याल रखना पड़ता है। अगर इस दौरान कुछ सावधानियां ना बरती जाए तो इसके कारण ना सिर्फ अनचाहे गर्भधारण का बल्कि यौन संचारित रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। इनमें से एक समस्या यौन संबंध बनाने के बाद होने वाली ब्लीडिंग भी होती है। बहुत सी महिलाओं को यौन संबंध बनाने के बाद यह परेशानी होती है और हर महिला के लिए यह अनुभव बहुत अलग होता है। यौन संबंध बनाने के बाद महिलाओं को ब्लीडिंग होने के कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं इन कारणों के बारे में। [
संक्रमण: कुछ संक्रमण जैसे सर्विसाइटिस और वेजिनाइटिस में वेजाइना के टिशू में सूजन आ जाती है। जिसकी वजह से यौन संबंध बनाने के बाद ब्लीडिंग हो सकती है। इस प्रकार के संक्रमण के उपचार के लिए डॉक्टर से परामर्श लें।

सर्विकल इन्फ्लेमेशन: सर्विकल इन्फ्लेमेशन का मुख्य कारण यौन संचारित संक्रमण होता है। इससे आपको सूजन और जलन हो सकती है। इस समस्या के कारण यौन संबंध बनाते समय दर्द होता है और यौन संबंध बनाने के बाद ब्लीडिंग होती है। इसलिए इसे अनदेखा ना करें और डॉक्टर से परामर्श लें। [
सर्विकल पॉलिप्स: सर्विकल पॉलिप्स गर्भाशय ग्रीवा पर होने वाली एक गांठ की तरह होती है। यह यौन संबंध के बाद ब्लीडिंग होने का एक मुख्य कारण होती है। सर्विकल पॉलिप्स के उपचार के लिए डॉक्टर से परामर्श लेना जरुरी होता है।

चोट लगना: यौन संबंध बनाते समय अगर वेजाइन में प्राकृतिक रुप से लुब्रिकेशन ना हुआ हो तो यौन संबंध बनाते समय दर्द होता है और चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है। जिससे यौन संबंध बनाने के बाद ब्लीडिंग होती है इसलिए वेजाइना के स्वास्थ्य को सही रखना आवश्यक होता है।

वेजाइनल ड्राइनेस: वेजाइना को साफ करते समय असावधानियां बरतने, बहुत ज्यादा केमिकल युक्त पदार्थों का इस्तेमाल करने से ड्राइनेस की परेशानी हो सकती है इसलिए यौन संबंध बनाने के बाद वेजाइना में ब्लीडिंग होती है। वेजाइनल ड्राइनेस से बचने के लिए वेजाइन को अधिक केमिकल्स वाले पदार्थों से साफ ना करना बेहतर होता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.