Header Ads

यौन इच्छा बढाते हैं एफ्रोडिसिएक गुणों से भरपूर ये भोज्य पदार्थ


यौन इच्छा बढाते हैं एफ्रोडिसिएक गुणों से भरपूर ये भोज्य पदार्थ

पोटैशियम, विटामिन्स और खनिजों (मिनरल्स) से परिपूर्ण ये एफ्रोडिसिएक खाद्य पदार्थ आपकी यौन इच्छा को बढ़ाने में मदद करते हैं।

Healths Is Wealth  


Healths Is Wealth  

एफ्रोडिसिएक पदार्थ उन पदार्थों को कहते हैं जिनके सेवन से काम इच्छा(यौन इच्छा) बढती है। एफ्रोडिसिएक शब्द की उत्पत्ति यूनानी देवता एफ्रोडाइट के नाम से हुई है। यूनानी मिथकों में एफ्रोडाइट प्रेम के देवता माना जाता है। एफ्रोडिसिएक पदार्थों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में टेस्टेस्टेरोन का निर्माण करते हैं। सम्भोग के लिए टेस्टेस्टेरोन का होना बहुत ही जरुरी है। प्रकृति में कई ऐसे खाद्य पदार्थ मौजूद है जिनमे एफ्रोडिसिएक गुण होते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जो एफ्रोडिसिएक का काम करते हैं।

1. केला:
पोटैशियम, विटामिन्स और खनिजों (मिनरल्स) से परिपूर्ण केला एक एफ्रोडिसिएक फल है। केले में पाया जाने वाला ब्रोमेलीअड नामक एंजाइम पुरुष के यौन स्वास्थ्य को सुदृढ़ करता है। [
2. ऐस्पैरागस:
ऐस्पैरागस भी एक एफ्रोडिसिएक सब्जी है। ऐस्पैरागस में अच्छी मात्रा में विटामिन्स और खनिज पाए जाते हैं। विटामिन-के, फोलेट, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये सब्जी काम भावना को भी बढ़ाती है। नियमित रूप से इसका सेवन यौन इच्छा में बढ़ोतरी लाता है।

3. शहद: 
कभी न खराब होने वाला शहद प्राचीन काल से एफ्रोडिसिएक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। शहद काम भावना को बढाता है। दूध के साथ इसका सेवन स्टैमिना को भी बढाता है। सम्भोग से पूर्व शहद का सेवन सम्भोग क्रिया की अवधि में इजाफा करता है।

4. एवोकाडो: 
एवोकाडो एक प्राकृतिक एफ्रोडिसिएक है। इसमें पाए जाने वाले तत्व जैसे बीटा कैरोटीन, मैग्निशियम, विटामिन E यौन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इसका नियमित रूप से सेवन करना काम भावना को जगाता है।

5. मिर्च:
खाने को मसालेदार और तीखा बनाने वाले मिर्च में भी काम भावना को जागृत करने वाले गुण होते हैं। विटामिन और खनिजों से भरपूर यह मसाला आपके यौन जीवन में जायका लाता है।

6. अनार: 
लाल बीजों से भरपूर अनार विटामिन, फाइबर, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। अनार एक एफ्रोडिसिएक फल है इसमें मौजूद तत्व तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं। सम्भोग के लिहाज से इस फल का सेवन बहुत ही लाभदायक माना जाता है।

7. कॉफ़ी:
कॉफ़ी में पाया जाने वाला कैफीन ह्रदय गति को बढाता है जिस से शरीर में रक्त संचार बढ़ता है। लिंग में तनाव के लिए रक्त संचार का सुचारू रूप से होना बहुत ही जरुरी है। मादा चूहों पर किए गए एक शोध में यह निष्कर्ष निकला था की कॉफ़ी का सेवन महिलओं में सम्भोग करने की इच्छा को बढाता है।

8. तरबूज: 
तरबुज में पाया जाने वाला लाइकोपीन नामक तत्व सम्भोग की इच्छा को बढाता है। तरबूज का सेवन रक्तवाहिकाओं(ब्लड वेसल्स) को रिलैक्स करता है तथा रक्तसंचार को सुदृढ़ बनाता है। [

9. जैतून और जैतून का तेल (ओलिव एंड ओलिव आयल):
जैतून मोनोसैचुरेटेड और पोलीअनसैचुरेटेड वसा का अच्छा स्रोत होता है जो ह्रदय को मजबूत बनाता है। जैतून के सेवन से शरीर में हॉर्मोन का भी निर्माण होता है, जो सम्भोग के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है।

10. चॉकलेट: 
कोकोआ से निर्मित चॉकलेट एक बहुत ही स्वादिष्ट एफ्रोडिसिएक है। चॉकलेट का सेवन करने से शरीर में ऐसे हॉर्मोन का स्राव होता है, जो सम्भोग करने की इच्छा जागृत करते हैं। चॉकलेट में पाए जाने वाले फ्लेवनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर में रक्त संचार को बढाते हैं

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.